क्या रेगुलर मल्टीविटामिन्स लेने का कोई साइड इफेक्ट होता है?

Side effects of Multivitamins in Hindi: मल्टीविटामिन का सेवन तभी सुरक्षित होता है जब वो डॉक्टरी सलाह पर ली जाए।

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 20, 2022 17:10 IST
 क्या रेगुलर मल्टीविटामिन्स लेने का कोई साइड इफेक्ट होता है?

Side Effects of Multivitamins: शरीर में हमेशा थकावट महसूस होना, सिर में दर्द होना, हमेशा चिड़चिड़ापन महसूस होना ये सभी समस्याएं शरीर में पोषण की कमी के लक्षण हो सकते हैं। जब बात आती है शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने की तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में एक ही ख्याल आता है मल्टीविटामिन की गोली लेने का। कई लोग बिना किसी डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के मल्टीविटामिन की गोलियों का सेवन करते हैं। उन्हें लगता है कि रोजाना 1 से 2 मल्टीविटामिन की गोलियां लेने से शरीर को सभी पोषक तत्व मिल जाएंगे और वो हेल्दी हो जाएंगे। अगर मल्टीविटामिन की गोली लेते वक्त अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आप बिल्कुल गलत हैं। रेगुलर मल्टीविटामिन की गोली लेने से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं नियमित तौर पर मल्टीविटामिन की गोली लेने के नुकसान।

इसे भी पढ़ेंः Christmas 2022: क्रिसमस पर बनाएं ज्वार से बना ये हेल्दी केक, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

क्या मल्टीविटामिन से कोई साइड इफेक्ट होता है? -  Multivitamins Side Effects in Hindi

बिना किसी डॉक्टरी सलाह के धड़ल्ले से मल्टीविटामिन की गोली का सेवन करने से निम्नलिखित साइड इफेक्ट हो सकते हैंः

पाचन संबंधी समस्याएं

शरीर में अधिक मात्रा में विटामिन जाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। नियमित तौर पर मल्टीविटामिन का सेवन करने की वजह से उल्टी, गैस, पेट में दर्द और पेट फूलना जैसी समस्याएं होना बहुत ही आम माना जाता है।

हाइपरविटामिनोसिस की समस्या

रोजाना मल्टीविटामिन का सेवन करने की वजह से शरीर में हाइपरविटामिनोसिस की समस्या हो सकती है। हाइपरविटामिनोसिस वह स्थिति है जब शरीर में असामान्य तौर पर विटामिन का भंडार हो जाता है। हाइपरविटामिनोसिस की समस्या में शरीर में विषाक्त पदार्थ इकट्ठा हो जाते हैं।

Multivitamins-Side-Effects

लीवर पर पड़ता है बुरा प्रभाव

मल्टीविटामिन पर हुई कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से लीवर संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में अधिक मात्रा में विटामिन सी हो जाए तो इससे  थकान, घबराहट और क्रैंप बढ़ने की समस्या हो सकती है। कई बार नियमित तौर पर मल्टीविटामिन का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

सिर में दर्द

प्रतिदिन मल्टीविटामिन या किसी भी विटामिन की गोली का सेवन करने से सिर में दर्द की समस्या हो सकती है। जो लोग मल्टीविटामिन का सेवन करने के बाद सिर में दर्द की समस्या से जूझते हैं उन्हें इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में खाएं कटहल के लड्डू, सेहत के मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

आंतरिक ब्लीडिंग का बन सकता है कारण

स्किन और बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आजकल विटामिन ई लेने काफी आम हो गया है। युवा लड़के और लड़कियां बिना किसी डॉक्टरी सलाह के भी विटामिन ई की गोलियों का सेवन करते हैं। अगर अधिक मात्रा में विटामिन ई की गोली का सेवन किया जाए तो ये शरीर में आंतरिक ब्लीडिंग का कारण बन सकता है।

Pic Credit: Freepik.com 

 

Disclaimer