कमर के बाएं हिस्से में दर्द को न करें नजरअंदाज, जानें इसके कारण और बचाव

Left Side Back Pain Reason: कमर के लेफ्ट साइड में दर्द के लिए अलग-अलग कारण जिम्मेदार होते हैं, जानें इनके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 19, 2022 18:23 IST
कमर के बाएं हिस्से में दर्द को न करें नजरअंदाज, जानें इसके कारण और बचाव

Left Side Back Pain Reason: कमर में दर्द की समस्या एक आम समस्या है और हर व्यक्ति को इससे कभी न कभी जूझना पड़ता है। कमर दर्द कई तरह का होता है और अलग-अलग कारण इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। कमर के बाएं हिस्से में दर्द की समस्या बहुत गंभीर होती है, इसे नजरअंदाज करना बहुत भारी पड़ सकता है। बहुत से लोग कमर के लेफ्ट साइड में दर्द को सामान्य समझ लेते हैं। दरअसल यह समस्या आपके शरीर में पनप रही कई समस्याओं का संकेत भी हो सकती है। पीठ के निचले हिस्से में बाईं तरफ दर्द इंजरी, गलत पोश्चर में सोने और गलत पोश्चर में बैठने के अलावा कई अन्य गंभीर समस्याओं के कारण होता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं कमर के लेफ्ट साइड में दर्द के कारण और इससे बचने के उपाय।

कमर के लेफ्ट साइड में दर्द क्यों होता है?- What Causes Left Side Back Pain?

कमर के लेफ्ट साइड में दर्द की समस्या आमतौर पर मांसपेशियों में खिंचाव, गलत पोश्चर में बैठने या सोने के कारण और किसी गंभीर इंजरी के कारण होती है। लेकिन इसके अलावा कई दूसरी समस्याएं भी इसका कारण बन सकती हैं। लेफ्ट और राईट साइड में दर्द के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। कमर के लेफ्ट साइड में दर्द की समस्या ज्यादातर लोगों में इन कारणों से होती है-

Left Side Back Pain Reason

1. मसल्स इंजरी

कमर के निचले हिस्से में लेफ्ट साइड में दर्द होने की समस्या ज्यादातर लोगों में मांसपेशियों में चोट, खिंचाव के कारण होती है। मांसपेशियों और ऊतकों में चोट लगने पर आपको गंभीर रूप से दर्द का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ न्यूरोलॉजिकल सर्जन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पीठ या कमर के निचले हिस्से में लेफ्ट साइड में दर्द होना मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से होता है। इस समस्या में आपको सूजन का भी सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: कमर दर्द कौन सी विटामिन की कमी से हो सकता है? जानें

2. स्पाइनल कॉलम का डैमेज होना

स्पाइनल कॉलम में नुकसान होने से भी आपको कमर के लेफ्ट साइड में दर्द की समस्या हो सकती है। हर्नियेटेड लम्बर डिस्क, पुराने अर्थराइटिस, जोड़ों में दर्द आदि की वजह से भी आपको कमर के लेफ्ट साइड में दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

3. स्लिप डिस्क की समस्या

हड्डियों में कमजोरी और इंजरी आदि के कारण आप स्लिप डिस्क की समस्या के शिकार हो सकते हैं। इस समस्या में भी आपको कमर के निचले हिस्से के लेफ्ट साइड में दर्द हो सकता है। रीढ़ की हड्डियों में कमजोरी के कारण आपको यह समस्या होती है। कमर के लेफ्ट साइड में दर्द होने का एक कारण यह भी है।

इसे भी पढ़ें: Back Pain Causes: कमर दर्द के पीछे होते हैं ये 12 कारण, जानें लक्षण और बचाव

4. किडनी इन्फेक्शन

किडनी में इन्फेक्शन की वजह से भी आपको कमर के लेफ्ट साइड में दर्द की समस्या हो सकती है। वेबएमडी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि किडनी इन्फेक्शन होने पर आपको लेफ्ट साइड में गंभीर दर्द और उल्टी या मतली का सामना करना पड़ सकता है।

5. अग्नाशय में सूजन

अग्नाशय में सूजन के कारण भी आपको किडनी के लेफ्ट साइड में दर्द की समस्या हो सकती है। क्रोनिक पैंक्रियाटाइटिस, पैंक्रियाटाइटिस के कारण भी आपको कमर के लेफ्ट साइड में गंभीर दर्द का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या में पेट के निचले हिस्से में दर्द और कमर के लेफ्ट साइड में दर्द हो सकता है।

कमर के लेफ्ट साइड में दर्द से कैसे बचें?

कमर के लेफ्ट साइड में दर्द की समस्या अलग-अलग कारणों से हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए नियमित व्यायाम, हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको यह समस्या लंबे समय से बनी हुई है तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। इस समस्या को नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer