ज्यादा मात्रा में न करें किशमिश का सेवन, हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

Disadvantages Of Eating More Raisins: ज्यादा किशमिश खाने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 21, 2022 12:25 IST
ज्यादा मात्रा में  न करें किशमिश का सेवन, हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

Disadvantages Of Eating More Raisins: किशमिश शरीर के लिए काफी हेल्दी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और कॉपर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसको खाने से शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। लेकिन किशमिश खाने का फायदा तभी हैं जब इसका सेवन सही मात्रा में किया जाएं। क्योंकि ज्यादा किशमिश शरीर को फायदा करने के बजाए शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अगर आप भी किशमिश खाते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए हो सकता हैं। किशमिश का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं किशमिश ज्यादा खाने के नुकसान के बारे में।

वजन बढ़ाएं

अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो किशमिश के ज्यादा सेवन से बचें। क्योंकि किशमिश खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती हैं। जिस कारण वजन तेजी से बढ़ता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो किशमिश को ज्यादा न खाएं।

एलर्जी की परेशानी

अगर आपको भी किशमिश काफी पसंद है, तो इसके ज्यादा सेवन से बचें। क्योंकि इसको खाने से एलर्जी की परेशानी बढ़ सकती है। किशमिश के ज्यादा सेवन से स्किन में एलर्जी होने के साथ रैशेज की समस्या हो सकती हैं। कई बार किशमिश ज्यादा खाने से स्किन में खुजली भी हो सकती हैं।

पेट की समस्या

किशमिश में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इसके ज्यादा सेवन से अपच और पेट खराब आदि समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादा किशमिश खाने से उल्टी भी हो सकती हैं। ऐसे में किशमिश के ज्यादा सेवन से बचें।

इसे भी पढ़ें- Male Infertility: पुरुषों में इंफर्टिलिटी का कारण बन रहे हैं ये 5 फूड्स, जानें कैसे करते हैं असर

kishmish

डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदायक

ज्यादा किशमिश खाने से लिवर को नुकसान हो सकता है। क्योंकि इसमें ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं, जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकती हैं। कई बार किशमिश ज्यादा खाने से डायबिटीज और फैटी लिवर जैसी अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं।

सांस की समस्या 

ज्यादा किशमिश खाने से सांस संबंधी परेशानी बढ़ सकती हैं। कई बार किशमिश के ज्यादा सेवन से पेट की समस्या के साथ सांस लेने में भी तकलीफ बढ़ जाती है। इस समस्या से बचने के लिए किशमिश का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

किशमिश शरीर के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer