क्या आपको भी पसंद है चुइंगम चबाना? जान लें इससे सेहत को होने वाले नुकसान

चुइंगन चबाने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। खासतौर पर यह  आपको मुंह और पेट से जुड़ी कई समस्याएं दे सकता है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Jul 04, 2022
क्या आपको भी पसंद है चुइंगम चबाना? जान लें इससे सेहत को होने वाले नुकसान

कुछ लोगों में चुइंगम चबाने की आदत होती  है। वहीं, कुछ लोग फेस फैट कम करने के लिए चुइंगम चबाते हैं। अगर आप लंबे समय तक चुइंगम चबाते हैं, तो धीरे-धीरे इसकी लत लग जाती है। आपकी यह लत आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकती  है। जी हां, चुइंगम से जहां आपको कुछ फायदे होते है, वहीं इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। काफी ज्यादा चुइंगम चबाने से ओरल हेल्थ प्रभावित होता है। साथ ही यह आंखों को भी प्रभावित कर सकता है। आज हम चुइंगम चबाने से शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में जानेंगे।  

चुइंगम चबाने के नुकसान (Side Effects of Eating Chewing Gum)

दांत की सड़न (Tooth Decay)

शुगरयुक्त चुइंगम चबाने से दांतों से जुड़ी शिकायत हो सकती है। इसकी वजह से आपको दांतों में सड़न, कैविटी और मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। चुइंगम में मौजूद चीनी दांतों को कोट करता है, जिसकी वजह से धीरे-धीरे दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप चुइंगम चबाने के तुरंत बाद दांतों की सफाई नहीं करते हैं,  तो इससे आपके दांत प्रभावित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - मसूड़ों में ब्लीडिंग और बार-बार सूजन हो सकता है मसूड़ों के कैंसर का संकेत, जानें इसके कारण और इलाज

टेम्पोरोमैंडिबुलर जॉइंट डिसऑर्डर (Temporomandibular Joint Disorder)

चुइंगम चबाने से जबड़े की मांसपेशियां होने की संभावना हो सकती है। खासकर अगर दिन में कई चुइंगम को चबाते हैं, तो यह  आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी वजह से कान में दर्द, दांतों में दर्द और सिरदर्द भी हो सकता है।

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS)

आईबीएस एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (Gastrointestinal) डिजीज है, जिसकी वजह से पेट में ऐंठन, पेट दर्द और पाचन से जुड़ी अन्य समस्याएं होने लगती  हैं। अगर आप काफी ज्यादा चुइंगम चबाते हैं, तो आपको  आईबीएस की परेशानी हो सकती है। इसकी वजह से आंतों में सूजन और पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

माइग्रेन (Migraine)

चुइंगम का अधिक सेवन करने से सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। हाल ही में हुए रिसर्च में देखा गया है कि सीमित रूप से चुइंगम चबाने से जहां सिरदर्द की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं, अगर आप काफी ज्यादा चुइंगम चबाते हैं, तो यह आपके सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है। ऐसे में माइग्रेन की परेशानी भी बढ़ सकती है 

जंक फूड्स खाने की इच्छा

कई लोग अनहेल्दी फूड्स का सेवन करने से बचने के लिए चुइंगन चबाते हैं। लेकिन संभव है ये तरीका हमेशा आपके काम न आए क्योंकि अगर आप काफी ज्यादा चुइंगम चबाते हैं, तो यह जंकफूड्स खाने की क्रेविंग्स को बढ़ाता है। चुइंगम चबाने से सब्जियों की तुलना में आलू के चिप्स और कैंडी जैसी चीजें खाने की इच्छा ज्यादा बढ़ती है। 

चुइंगन चबाने से स्वास्थ्य को कुछ हद तक लाभ हो सकते हैं। लेकिन इससे शरीर को कई तरह का नुकसान होने का भी खतरा रहता है। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम चुइंगम का सेवन करें। वहीं, चीनी युक्त चुइंगम चबाने के बजाय शुगरफ्री चुइंगम चबाएं। ताकि इससे होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। 

 
Disclaimer