क्या आप भी बिना सोचे-समझे चेहरे पर लगाते हैं दही? जानें इसके नुकसान

स्किन पर दही लगाने से कई फायदे हो सकते हैं। हालांकि, अधिक मात्रा में दही लगाने से स्किन को कुछ नुकसान भी हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 09, 2022Updated at: Jun 09, 2022
क्या आप भी बिना सोचे-समझे चेहरे पर लगाते हैं दही? जानें इसके नुकसान

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए दही का इस्तेमाल हम में से कई लोग करते हैं। इससे आपके स्किन की चमक बढ़ती है। साथ ही यह स्किन की रंगत को भी निखारता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में चेहरे पर दही लगाने से स्किन को नुकसान हो सकता है। साथ ही कुछ लोगों को दही से भी एलर्जी होती है, जिसकी वजह से उनकी स्किन पर कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। अगर आप भी चेहरे पर दही लगाने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। आइए जानते हैं चेहरे पर दही लगाने के क्या नुकसान (Side Effects of Yogurt in Hindi) होते हैं? 

स्किन पर दही लगाने के नुकसान (Side Effects of Curd on Face in Hindi)

अधिक मात्रा में चेहरे पर दही लगाने से स्किन को नुकसान हो सकते हैं। साथ ही अगर आपको इससे एलर्जी की शिकायत है, तो स्किन पर कई तरह की परेशानी हो सकती है। इसलिए दही लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। आइए जानते हैं इस बारे में-

इसे भी पढ़ें - स्किन पर लगाएं दही और नींबू, आएगा निखार और दूर होंगी ये 5 समस्याएं

ऑयली स्किन

अगर आप चेहरे पर काफी ज्यादा दही लगाते हैं, तो इससे आपकी स्किन ऑयली हो सकती है। वहीं, ऑयली स्किन बालों को सीधेतौर पर दही का इस्तेमाल अपनी स्किन पर नहीं करना चाहिए। यह स्किन को और अधिक ऑयली कर सकता है। इसलिए ऑयली स्किन होने पर ओट्स के साथ दही का लेप लगाएं। इससे आपकी स्किन दही के ऑयल को अधिक अवशोषित नहीं करेगी। 

पिंपल्स और एक्ने की परेशानी

चेहरे पर दही लगाने से आपकी स्किन ऑयली होने लगती है। स्किन पर काफी अधिक ऑयल होने से पिंपल्स और एक्ने की परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि सीमित मात्रा में या फिर सप्ताह में 1 से 2 बार ही चेहरे पर दही लगाएं। ताकि आपकी स्किन पर एक्ने और पिंपल्स की परेशानी न हो। 

रैशेज और खुजली 

अगर आपको दही से एलर्जी की शिकायत है, तो दही का इस्तेमाल स्किन पर न करें। दरअसल, जब आप चेहरे पर दही लगाते हैं, तो इससे एलर्जी रिएक्शन होने की संभावना बढ़ती है। ऐसे में स्किन पर खुजली, रैशेज और रेडनेस की परेशानी हो सकती है। इसलिए स्किन पर दही लगाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।   

सेंसटिव स्किन 

अगर आपकी स्किन पर हर चीज सूट नहीं करती है, तो दही को लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। कुछ लोगों को दही से भी स्किन पर समस्या हो सकती है। खासतौर पर अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो आपको दही लगाने से रैशेज, खुजली जैसी परेशानी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें दही, डार्क नेक से मिलेगा छुटकारा

रंग पर पड़ता है असर

स्किन पर काफी ज्यादा दही लगाने से स्किन की रंगत पर भी इसका असर पड़ता है। दरअसल, दही में काफी ज्यादा ऑयली एजेंट होते हैं। ऐसे में स्किन पर काफी ज्यादा ऑयल होने से स्किन की रंगत फीकी पड़ने लगती है। ऐसे में आपकी स्किन की रंगत डल हो सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए सप्ताह में 1 से 2 बार ही चेहरे पर दही लगाएं।

स्किन पर सही तरीके से दही न लगाने से स्किन की रंगत पर भी असर पड़ता है। साथ ही यह स्किन के लिए कई तरह के नुकसानदेह भी हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि यह परेशानी सभी के साथ हो यह जरूरी नहीं है। वहीं, अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो दही लगाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

Disclaimer