Doctor Verified

खाना खाने के बाद बैठना चाहिए या नहीं? डॉक्टर से जानें इसके बारे में

Sitting After Eating Good Or Bad: खाना खाने के तुरंत बैठना चाहिए या नहीं, या कितनी देर बाद पैदल चलाना चाहिए? आइए एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 29, 2022 00:12 IST
खाना खाने के बाद बैठना चाहिए या नहीं? डॉक्टर से जानें इसके बारे में

Sitting After Eating Good Or Bad: भोजन से पहले और बाद में, बहुत सी चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। भोजन से पहले और बाद में, हम कई ऐसी गलतियां करते हैं, जो आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं। जैसे भोजन के बाद तुरंत खड़े हो जाना, चलना, स्मोकिंग, फलों का सेवन, खाना खाने के बाद लेटे रहना, नींद की झपकी लेना आदि ऐसी कुछ आम आदते हैं। लेकिन भोजन के बाद एक चीज को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं, कि खाना खाने के बाद बैठे रहना चाहिए या नहीं, या खाने के तुरंत बाद बैठना चाहिए नहीं? क्योंकि अक्सर हम सुनते हैं कि खाना खाने के बाद बैठना नहीं चाहिए, वहीं कुछ बोलते हैं खाना खाने के बाद तुरंत खड़ा नहीं होना चाहिए। ऐसे में लोग काफी परेशान रहते हैं, कि उन्हें खाना खाने के बाद बैठना चाहिए या चलना फिरना चाहिए। इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने वॉकहार्ट हॉस्पिटल, नासिक के डॉ. डी.सी. जोशी (Consultant GENERAL SURGEON) से बात की। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Sitting After Eating Good Or Bad In Hindi

खाना खाने के बैठना चाहिए या नहीं- Sitting After Eating Good Or Bad In Hindi

डॉ. डी.सी. जोशी की मानें तो यह आमतौर पर भोजन के तुरंत बाद या कुछ समय तक खड़ा नहीं होना होता है। आपने लोगों को अक्सर भोजन के बाद पैदल चलने की सलाह देते सुना होगा, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको भोजन के तुरंत बाद चलना शुरु कर देना है। हमेशा आपको यह ध्यान रखना चाहिए, कि आपको भोजन के बाद कम से कम 5 मिनट तक अपनी सीट पर से नहीं हिलना चाहिए। जब आप भोजन के तुरंत बाद खड़े हो जाते हैं तो इससे बॉडी को शॉक लगता है और आपका पाचन प्रभावित होती है।

इसे भी पढें: स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाएगा नीम, जानें कैसे करें प्रयोग

अगर बात भोजन के बाद बैठने या लेटने की करें, तो अगर भोजन के बाद 15-30 मिनट के लिए बैठते हैं या लेटते हैं तो इससे सेहत को  कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन आपको लंबे समय तक बैठने या लेटने से बचना चाहिए। अगर आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं और कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं तो यह आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इससे भोजन का पाचन ठीक नहीं हो पाता है और शरीर में चर्बी बढ़ती है। यह कई गंभीर रोगों का कारण भी बन सकता है।

इसे भी पढें: सफेद बाल काले करेगा सरसों तेल और मेथी दाना, जानें प्रयोग का तरीका

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं?

डॉ. जोशी सलाह देते हैं कि आपको भोजन के बाद तुरंत बाद उठने से बचना चाहिए, फिर उसके 5-10 मिनट बाद पैदल जरूर चलना चाहिए। ऐसा करने से भोजन बेहतर तरीके पचता है और आपके शरीर को इसका पूरा फायदा मिलता है। साथ ही यह आपको सेहतमंद भी रखता है। कोशिश करें कि भोजन के बाद 1000 कदम जरूर चलें। इससे सेहत को कई फायदे मिलेंगे। अगर आपने देर रात भोजन किया है, तो आपको ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करनी चाहिए। 

All Image Source: Freepik

Disclaimer