57 साल की उम्र में शाहरुख खान ने फिल्म पठान के लिए ऐसे बनाए सिक्स पैक एब्स, जानें उनका डाइट प्लान

Shah rukh khan fitness secret: शाहरुख खान जब जिम में जाते हैं तो वो हार्डकोर वर्कआउट से पहले 10 मिनट तक कार्डियो करते हैं। 

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 02, 2022 10:39 IST
57 साल की उम्र में शाहरुख खान ने फिल्म पठान के लिए ऐसे बनाए सिक्स पैक एब्स, जानें उनका डाइट प्लान

Shah Rukh Khan 57th birthday : बॉलीवुड के रोमांस और प्यार के बादशाह शाहरुख खान आज 57 साल  (Shah Rukh Khan birthday) के हो गए हैं। किंग खान के लिए उनका ये बर्थडे बहुत ही स्पेशल होने वाला है, क्योंकि कुछ ही दिनों में शाहरुख खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म पठान जो रिलीज होने वाली है। अपने रोमांटिक अंदाज के लिए मशहूर किंग खान पठान में बिल्कुल अलग अंदाज में नजर आने वाले हैं। 

पठान के लिए किंग खान ने माचो मैन का लुक अपनाया है। बर्थडे से कुछ दिनों पहले ही शाहरुख ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की थी, जिसमें वो 6 पैक एब्स में नजर आ रहे थे। शाहरुख के 6 पैक एब्स देखकर हर कोई हैरान हो गया था। शाहरुख खान ने अपने 6 पैक एब्स की तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा था, "शाहरुख अगर थोड़ा रुक भी गया तो पठान को कैसे रोके… शाहरुख को रोको, तुम कैसे कभी पठान का पीछा करोगे... ऐप, एब्स और सब कुछ बना डालूंगा।" शाहरुख खान के जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनका फिटनेस सीक्रेट। कैसे शाहरुख खान ने 57 साल की उम्र में अपना बॉडी और लुक ट्रांसफॉरमेशन (Shah Rukh Khan Look Transformation) किया।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shah Rukh Khan (@iamsrk)

क्या है शाहरुख खान का फिटनेस सीक्रेट? - Shah rukh Khan's fitness secret in Hindi

शाहरुख खान को ट्रेनिंग देने वाले फिटनेस ट्रेनर प्रशांत सावंत ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि वो 24 सालों से उनके साथ काम कर रहे हैं। प्रशांत सावंत ने कहा, 'मैं 24 साल से शाहरुख खान को ट्रेनिंग दे रहा हूं, लेकिन पिछले 4 साल में हमने 6 पैक एब्स बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। इस दौरान कोरोना की 2 लहर ने शाहरुख की फिटनेस ट्रेनिंग में बाधा डाली, लेकिन हम लगे रहे।' उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का प्रकोप थोड़ा शांत होने के बाद हमने दोबारा ट्रेनिंग शुरू और इस टॉसफॉर्मेशन को करने में 2 साल का वक्त लगा। प्रशांत ने बताया कि 6 पैक एब्स बनाने की शुरुआत में शाहरुख खान पहले हैवी लिफ्टिंग (Shah rukh Khan heavy weight Lifting exercise) करते थे। फिर सर्किट ट्रेनिंग और कार्डियो वर्कआउट किया करते थे, ताकि बॉडी को हर तरह से फिट किया जा सके। 

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए दूध के साथ खाएं मुरमुरे, कम होने लगेगी शरीर में जमा चर्बी

सख्त डाइट प्लान फॉलो करते थे शाहरुख

प्रशांत सावंत ने बताया कि शाहरुख खान बहुत ज्यादा फूडी हैं। उन्हें कई तरह के पकवान और मसालेदार खाना पसंद है। हालांकि 6 पैक एब्स बनाने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की। एक्सरसाइज के साथ-साथ शाहरुख खान अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखते थे। शाहरुख खान अपनी डाइट में लीन मीट, अंडे की सफेदी और दाल खाते थे, ताकि शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फैट मिल सके। शाहरुख खान के डाइट प्लान के बारे में प्रशांत ने बताया कि वो नाश्ता नहीं करते थे, लेकिन अपनी डेली डाइट में प्रोटीन का इनटेक पूरा करने के लिए स्किनलेस चिकन और टर्की लीन मीट से पूरा करते थे।

फाइबर के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करते थे किंग खान

प्रशांत ने बताया कि शाहरुख फाइबर की आवश्यकता के लिए मौसमी ग्रील्ड सब्जियां खाते हैं। इसके अलावा वो विटामिन, कैल्शियम, आयरन, जिंक, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर दाल और फलियां खाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को दूर रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Clove Milk: पुरुषों के लिए फायदेमंद है लौंग का दूध, बढ़ा सकता है फर्टिलिटी

 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shah Rukh Khan (@iamsrk)

इन चीजों से दूर रहते थे शाहरुख

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शाहरुख खान ने बॉडी ट्रांफर्मेशन के लिए अपने खानपान में बहुत सारे बदलाव किए हैं।  शाहरुख खान मीठा बहुत कम खाते हैं। साथ ही वो तली भुनी चीजों से भी दूर रहते हैं। मीठे की जगह शाहरुख फल खाते हैं।

 
Disclaimer