कैसे पायें किफायत में फिटनेस

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 02, 2015
Quick Bites

  • कम्‍यूनिटी क्‍लास पर रखें नजर।
  • सोशल मीडिया पर भी मिलते हैं ऑफर।
  • गर्मियों में ज्‍वाइन करें जिम।
  • डीवीडी की मदद से घर पर करें व्‍यायाम।

जिम को फिटनेस हासिल करने के लिए जरूरी माना जाता है। लेकिन इस पर होने वाले खर्च को लेकर हम सब परेशान रहते हैं। कई जिम में महीने भर में हजारों रुपये खर्च करने होते हैं। तो, क्‍या किफायत में फिटनेस हासिल नहीं की जा सकती। या फिर आपके पास कोई दूसरा रास्ता है। लेकिन कुछ रास्ते हैं जिन्हें अपनाकर आप फिटनेस पर होने वाले अपने खर्च को कम सकते हैं।

कीमत की तुलना करें

आपके आसपास एक से ज्यादा जिम होंगे। क्या आपने वहां जाकर देखा है। जाइये और देखिये कि वहां क्या ऑफर चल रहे हैं, इनमें से आप अपनी पसंद का जिम चुन सकते हैं। बेहतर रहेगा अगर आप खुद उस जिम में जायें। फोन पर बात करने से आपको वहां के उपकरणों और माहौल के बारे में सही जानकारी पता नहीं चल पाती। इसके साथ ही आप अन्य विकल्पों जैसे करीबी क्लब, और वाईएमसीए आदि स्थानों पर भी जा सकते हैं। यहां बहुत कम फीस ली जाती है।

gym benefits in hindi

टाइमिंग है महत्वपूर्ण

सर्दियों में जिम जाने वालों की तादाद काफी बढ़ जाती है। इस मौसम में बाहर दौड़ने नहीं जा पाते। और अगर इस मौसम में आप जिम ज्वाइन करने की योजना बनाते हैं तो आपको किसी तरह का डिस्काउंट नहीं देते। इसका अर्थ है कि अगर आप इस मौसम में जिम ज्वाइन करते हैं तो जाहिर सी बात है कि     यह आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। तो बेहतर रहेगा अगर आप गर्मियों में ही पूरे बरस के लिए जिम ज्वाइन कर लें।

कम्‍यूनिटी क्‍लास

कई ऐसे सामाजिक संगठन होते हैं, जो आपको योग और फिटनेस संबंधी कोर्स करवाते रहते हैं। आप इन संस्‍थाओं से जुड़कर आप योग के सेशन आदि कर सकते हैं। इसके साथ ही आप राहगीरी आदि से जुड़‍कर भी व्‍यायाम कर सकते हैं। दोस्‍तों और इंटरनेट की मदद से आपको ऐसे संगठनों के बारे में पता चल सकता हे।

जरा सामाजिक बनें

अपने पसंदीदा स्‍टूडियो, स्‍टोर और टीचर्स से मिलें। इसके साथ ही इंटरनेट पर भी आप इससे संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर आप सोशल मीडिया पर नहीं हैं तो अकाउंट बनायें और यहां पर अपनी पसंद की जानकारी खंगालना शुरू करें। स्‍टूडियो डिस्‍काउंट आदि मुहैया कराते रहते हैं। इसके साथ ही इंस्‍ट्रक्‍टर्स को भी फॉलो करते रहें इससे भी आपको ऑफर्स के बारे में जानकारी मिलती रहेगी।

yog benefits in hindi


डिजिटल हो जाएं

आप चाहें तो कंप्‍यूटर की मदद से भी फिटनेस हासिल कर सकते हैं। कुछ दिन जिम जाकर उसके बाद आप डीवीडी की मदद से फिटनेस हासिल करने वाले व्‍यायाम कर सकते हैं। बड़े-बड़े जिम और फिटनेस क्‍लास की अपनी डीवीडी होती हैं। इसके अलावा कई सेलिब्रेटी भी फिटनेस डीवीडी उतार चुकी हैं। इसके साथ ही आप यूट्यूब पर वीडियो देखकर भी घर पर ही एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्‍यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते।

Loading...
Is it Helpful Article?YES11 Votes 2251 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK