Sania Mirza के तलाक की आई खबर, जानें किन गलतियों के कारण कमजोर पड़ सकता है पति-पत्नी का रिश्ता

Sania Mirza and Shoaib Malik Divorce News: सानिया मिर्जा अपने पति शोएब मलिक का घर छोड़कर दूसरी जगह शिफ्ट हो गई हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 11, 2022 14:08 IST
Sania Mirza के तलाक की आई खबर, जानें किन गलतियों के कारण कमजोर पड़ सकता है पति-पत्नी का रिश्ता

Sania Mirza Shoaib Malik Divorce: भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक के तलाक की खबरें आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सानिया मिर्जा और शोएब मलिक का घर अलग हो चुका है। खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सानिया मिर्जा और शोएब मलिक दुबई में एक विला में साथ रहते थे। लेकिन अब सानिया मिर्जा ने शोएब मलिक (Shoaib Malik Sania Mirza News) का घर छोड़कर दूसरे घर में शिफ्ट हो चुकी हैं। अलग घर लेने की खबरों के साथ ही सानिया ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था, 'टूटे दिल कहां जाते हैं, अल्ला को ढूंढने।' इस स्टोरी के बाद से ही फैंस को लगने लगा है कि सानिया और शोएब अपने रिश्ते को खत्म करने वाले हैं।

सानिया से पहले सुष्मिता सेन की भाभी और टीवी एक्ट्रेस चारू असोपा भी राजीव सेन (charu asopa and rajeev divorce) के साथ तलाक को लेकर सुर्खियों में बनीं हुई थीं। सानिया, चारू से पहले भी कई स्टार्स अपने हमसफर से तलाक ले चुके हैं। आजकल सिर्फ सितारों के बीच ही नहीं बल्कि आम लोगों में भी तलाक बहुत ही आम हो गया है। ऐसे में मन में सवाल उठता है कि कोई कपल तलाक (Divorce Reasons) के निर्णय तक किस तरह पहुंचता है। आखिरकार एक वक्त के बाद क्यों पति और पत्नी के बीच का रिश्ता इतना कमजोर हो जाता है कि वो अलग रहने का फैसला ले लेते हैं। आइए जानते हैं इन सभी सवालों का जवाब।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sania Mirza (@mirzasaniar)

इसे भी पढ़ेंः रिश्ते में प्यार बढ़ाने व इसे मजबूत करने के 5 टिप्स

तलाक लेने के 5 कारण | Top reasons that lead to DIVORCE

धोखा 

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सानिया और शोएब का रिश्ता टूटने की मुख्य वजह शोएब का धोखा है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि शोएब मलिक इन दिनों पाकिस्तान की चर्चित एक्ट्रेस और मॉडल आयशा उमर के साथ रिलेशनशिप में हैं। शोएब का ये धोखा सानिया मिर्जा को उनसे अलग कर रहा  है। ज्यादातर कपल्स के बीच तलाक लेने की वजह दूसरे पार्टनर का धोखा (Divorce Reasons in Hindi) देना होता है।

पारिवारिक रिश्ते या मसले

शादी के बाद महिलाओं के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आता है। दो परिवारों के रिश्ते को सुलझाने की जिम्मेदारी महिलाओं के कंधों पर आती है। शादी के बाद महिलाओं के दिमाग में ये बात बैठाई जाती है कि पति अच्छा है तो ससुराल चाहे जैसा भी हो फर्क नहीं पड़ता। हालांकि परिवार के मसले सबसे ज्यादा पति-पत्नी के बीच अनबन का कारण बन जाते हैं। पारिवारिक मसलों की वजह से पति और पत्नी का एक साथ रहना मुश्किल हो जाता है और उन्हें तलाक जैसा मुश्किल फैसला लेना पड़ता है। 

आपसी समझ न मिल पाना

आजकल के दौर लड़के और लड़कियां दोनों ही नौकरियां कर रही हैं। शादी के बाद भी दोनों पहले की ही तरह काम करते रहना चाहते हैं। हालांकि कई बार काम की वजह से एक-दूसरे को ना समझना, इल्जाम थोपना, खुशियां और दुख में एक-दूसरे का साथ न दे पाने के कारण भी पति-पत्नी के रिश्ते को समझना मुश्किल हो जाता है, जिसकी वजह से बात तलाक तक पहुंच जाती है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sania Mirza (@mirzasaniar)

गलतफहमी होना

कई बार पार्टनर एक-दूसरे से अपनी बातों को स्पष्ट नहीं कर पाते हैं। एक-दूसरे की बात को समझ न पाने के कारण भी आपसी मतभेद बढ़ जाते हैं और बात तलाक तक पहुंच जाती है। अगर आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो बातों को स्पष्ट रखें, ताकि रिश्तों में गलतफहमियां न बढ़ें। पार्टनर के बीच गलतफहमी का एक कारण एक-दूसरे से झूठ बोलना भी होता है। 

इसे भी पढ़ेंः बॉयफ्रेंड के साथ नहीं बन पा रही है बात, तो ब्रेकअप करने के लिए अपनाएं ये तरीके

घरेलू हिंसा

भारत में आज भी महिलाओं का एक बड़ा तबका घरेलू हिंसा का शिकार है। पिछले दिनों एक्टर करण मेहरा और निशा रावल का तलाक का कारण भी घरेलू हिंसा ही था। जब महिला या पुरुष घर में होने वाली मारपीट, झगड़े, गुस्से से परेशान हो जाता है तो तलाक लेने का फैसला कर लेता है।

 

Disclaimer