रिश्ते में प्यार बढ़ाने व इसे मजबूत करने के 5 टिप्स

Relationship Tips: पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही नाजुक होता है। रिश्ते में जरा सी गलतफहमी भी दो लोगों के मन में कड़वाहट ला सकती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 22, 2022Updated at: Sep 22, 2022
रिश्ते में प्यार बढ़ाने व इसे मजबूत करने के 5 टिप्स

Relationship Tips: कहते हैं प्यार वो रिश्ता है, जहां एक दूसरे के साथ जितना वक्त बिताया जाए, खुशियां बांटी जाए और प्यार का एहसास करवाया जाए तो वो अटूट बन जाता है। रिश्ता जब मजबूत होता है तो जीवन में खुशहाली आती है। हेल्दी और हैप्पी रिलेशनशिप को स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। हालांकि आज के दौर में जहां पति और पत्नी दोनों वर्किंग हैं। दिन से 8 से 9 घंटे ऑफिस और काम के बीच बिताते हैं, रिश्तों को प्रगाढ़ करना एक चुनौती जैसा है। कई बार काम के लोड, हार्मोनल्स बदलाव के कारण गुस्सा, चिड़चिड़ापन होना आम बात है। कई बार लोग समझ नहीं पाते हैं रिश्ते में दोबारा खुशहाली लाएं तो लाएं कैसें।अगर आप भी पति-पत्नी के रिश्ते को प्रगाढ़ और खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं 5 टिप्स।

रिश्ते में प्यार बढ़ाने के 5 टिप्स 

बिना किसी संकोच के बातचीत करें

रिश्ता वही मजबूत होता है जहां इंसान एक दूसरे से खुलकर बात करता है। खासकर पति-पत्नी के रिश्ते में ये चीज ज्यादा होती है। अपने रिश्ते, समस्याओं के बारे में खुलकर बातचीत करने से प्यार बढ़ता है। जब आप अपने पार्टनर से बातचीत कर रहे हैं तो लैपटॉप, मोबाइल और दूसरे गैजेट से दूर रहें। ऐसा करने से सामने वाले को अच्छा लगेगा और उसे इस बात का एहसास होगा कि आप पूरी तरह के उस पर ही फोकस कर रहे हैं।

खाना साथ में खाएं 

पुरानी हिंदी फिल्मों में अक्सर ऐसा कहा जाता था कि झूठा खाने से प्यार बढ़ता है। अब झूठा खाने से प्यार बढ़ता है या नहीं ये तो नहीं कह सकते, लेकिन साथ में खाना खाने से प्यार जरूर बढ़ता है। थकान भरे दिन के बाद साथ में दो पार्टनर जब साथ में खाना खाने से मन को शांति मिलती है। अगर आप रिश्तों को मजबूत करना चाहते हैं तो सिर्फ साथ खाना खाएं ही नहीं बल्कि बनाए भी।

पुरानी बातों को मन में न रखें

कई बार पार्टनर के बीच कई सारी बातें ऐसी होती हैं जिनका उन्हें बुरा लगता है। अगर आप उन बातों को मन में रखते हैं तो इससे रिश्ते में खटास आ सकती है। अगर इस दौरान कोई बात मन में चुभ गई है, तो बेशक खुलकर उस बात का विरोध करें। इससे हो सकता है कुछ देर के लिए हल्का झगड़ा होगा, लेकिन वो बात मन में चुभी नहीं रहेगी। पुरानी बातों को मन में दबाए रखने से रिश्ता न सिर्फ कमजोर होता है बल्कि इससे दूरियां भी बढ़ती हैं।

विश्वास को बनाए रखना है जरूरी

आप इस बात तो वाकिफ होंगे ही कि किसी भी रिश्ते में विश्वास बहुत बड़ी चीज होती है। विश्वास को सिर्फ एक बार जीतने की कोशिश न करें बल्कि दिन-ब-दिन बढ़ाने की भी कोशिश करें। पार्टनर के साथ वादे करें और उसे पूरा करने के भी कोशिश करें।

सम्मान दें

किसी भी रिश्ते को ताउम्र मजबूत बनाए रखने के लिए सम्मान की भावना बहुत जरूरी मानी जाती है। दोनों व्यक्ति अगर रिश्ते को सम्मान देंगे, तो रिश्ता और भी मजबूत हो सकता है। इससे दोनों में से किसी के दिल को ठेस पहुंचने की आशंका भी कम होती है। 

Disclaimer