रोल-ऑन-डियोड्रेंट इस्तेमाल करने से क्या नुकसान हो सकते हैं?

roll on deodorant side effects: रोल-ऑन-डियोडरेंट को बनाने में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए ये हर किसी के लिए सेफ नहीं है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 10, 2022 10:00 IST
रोल-ऑन-डियोड्रेंट इस्तेमाल करने से क्या नुकसान हो सकते हैं?

Roll on deodorant side effects: आजकल लोगों के बीच डियोड्रेंट का इस्तेमाल काफी बढ़ रहा है। शहरी हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र दिनभर बॉडी को फ्रेश फील करने के लिए लोग नहाने के तुरंत बाद डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो ज्यादातर डिओडोरेंट स्प्रे वाले होते हैं। लेकिन अब बाजार में रोल-ऑन-डियोड्रेंट की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। कई लोग सीधे अपनी बॉडी के एक हिस्से पर रोल-ऑन-डियोड्रेंट को घिस लेते हैं। एक ही रोल-ऑन-डियोड्रेंट को बार-बार स्किन पर लगाने से पहले लोग ये नहीं सोचते हैं कि इससे नुकसान भी हो सकते हैं। रोल-ऑन-डियोड्रेंट के साइड इफेक्ट उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलते हैं, जिन्हें पसीना बहुत ज्यादा आता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं रोल ऑन डियोड्रेंट के नुकसान के बारे में (roll-on deodorant)।

रोल-ऑन-डियोड्रेंट के नुकसान क्या हैं? - Roll on deodorant side effects in Hindi

स्किन इंफेक्शन

जब आप रोल ऑन डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्किन इंफेक्शन होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। जब आप डियोड्रेंट स्टिक का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी स्किन के डेड सेल्स, बाल और कीटाणु इसकी सतह पर चिपक जाते हैं। जब आप दोबारा इस डियोड्रेंट स्टिक का प्रयोग करते हैं तो संक्रमण वाले कीटाणु आपकी स्किन से रिएक्ट करते हैं, जो स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। 

बॉडी में बढ़ाते हैं बैक्टीरिया

किसी भी आम डियोड्रेंट के मुकाबले रोल ऑन डियोड्रेंट काफी चिपचिपा और क्रीम वाला होता है। चिपचिपा होने के कारण रोल ऑन डियोड्रेंट बैक्टीरिया को फैलने में मदद कर सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है।

Roll on deodorant side effects in Hindi

अंडर आम्स स्किन को बनाते हैं डार्क

रोल ऑन डियोड्रेंट को बनाने में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इन केमिकल्स की वजह से अंडरआर्म्स की स्किन डार्क हो सकती है। कुछ लोग (विशेष तौर पर महिलाएं) शेविंग या वैक्सिंग के तुरंत बाद अंडरआर्म्स पर रोल ऑन डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि वैक्सिंग और शेविंग के बाद रोल ऑन डियोड्रेंट का इस्तेमाल करने से स्किन को ठंडक मिलेगी, लेकिन होता इसके विपरीत है। शेविंग के बाद रोल ऑन का इस्तेमाल करने से स्किन डार्क हो सकती है। 

खुजली का कारण

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि रोल ऑन डियोड्रेंट को बनाने में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। केमिकल्स के कारण कुछ लोगों को स्किन पर खुजली या लाल चकत्ते निकल सकते हैं। इसके अलावा रोल ऑन डियोड्रेंट स्किन पर होने वाले एक्जिमा इन्फेक्शन का भी कारण बन सकता है।

 
 

Disclaimer