Doctor Verified

सर्दियों में होने वाला वायरल फीवर कितने दिन रहता है? जानें एक्सपर्ट से

Viral fever symptoms in hindi: सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं के कारण सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार जैसी समस्याएं होना आम है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 09, 2022 17:50 IST
सर्दियों में होने वाला वायरल फीवर कितने दिन रहता है? जानें एक्सपर्ट से

Viral fever symptoms in hindi: सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग वायरल फीवर या मौसमी बुखार से परेशान हो जाते हैं। कुछ लोग में बुखार के लक्षण एक सप्ताह से ज्यादा तक रहते हैं। वहीं, कुछ लोगों का वायरल फीवर 2 से 3 दिन में ही ठीक हो जाता है। वायरल फीवर होने के बाद लोग दोबारा स्वास्थ होने के लिए दवाएं, डाइट चेंज, इंजेक्शन और कई तरह की चीजों में बदलाव करते हैं। लेकिन इस पूरे प्रोसेस के दौरान ये सवाल उठता है कि आखिरकार वायरल फीवर कितने दिन तक रह सकता है और इसे ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए। इन सवालों का जवाब जानने के लिए हमने मुंबई के कल्याण और मुलुंड स्थित फोर्टिस अस्पताल के संक्रामक रोग विशेषज्ञ के डॉक्टर कीर्ति सबनीस से बातचीत की।

वायरल फीवर कितने दिन रहता है?

डॉक्टर कीर्ति सबनीस का कहना है कि वायरल बुखार को ठीक होने में आम तौर पर उम्र और देखभाल निर्भर करती है। डॉक्टर ने बताया कि कोई भी वायरल फीवर आमतौर पर शुरुआत में चार से पांच दिनों तक रहता है। हालांकि वायरल बुखार के अन्य लक्षण जैसे की सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में दर्द, नाक में ब्लॉकेज, सिर में भारीपन जैसी समस्याएं 10 से 15 दिनों तक रह सकती है। डॉक्टर का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति को वायरल फीवर किसी फ्लू वायरस की वजह से हुआ है तो इसे ठीक होने में कम से कम 5 दिनों का समय लगता है। अगर दवा लेने के बावजूद भी तीन दिनों के अन्दर बुखार ठीक नहीं होता है तो मरीज को डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए। 

Home remedies for treat viral fever

अगर बुखार 3 से 4 दिन रहता है तो क्या करें?

इस सवाल का जवाब देते हुए डॉक्टर कीर्ति सबनीस ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को बुखार तीन से चार दिनों से अधिक समय तक जारी रहता है या फिर उन्हें कफ के साथ खांसी होती है तो ये निमोनिया का कारण हो सकता है। इस स्थिति में मरीज को डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में सेहत के लिए जरूरी है विटामिन सी, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

वारयल फीवर ठीक करने के घरेलू उपाय- Home remedies for treat viral fever

डॉक्टरी इलाज के अलावा आप वायरल फीवर को ठीक करने के कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं। इन घरेलू उपायों को अपनाते हुए ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल घर के बुजुर्गों की सलाह से ही करें। 

तुलसी

तुलसी का सेवन सर्दियों के मौसम में बहुत अधिक किया जाता है। तुलसी की पत्तियों में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो वायरल फीवर को ठीक करने में मदद करती हैं। वायरल फीवर से राहत पाने के लिए आप तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर छानकर पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः Fact check: क्या एयरपोड का इस्तेमाल करने की वजह से ब्रेन ट्यूमर होता है? जानें एक्सपर्ट से

दालचीनी

दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व गले की खराश, गले में दर्द, सिरदर्द, जुकाम जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। वायरल फीवर को ठीक करने के लिए आप दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं। दालचीनी का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान दें कि इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से बचें।

अजवाइन

गले की खराश, सिर में दर्द और खांसी जैसी समस्याओं से अजवाइन राहत दिलाने में मदद कर सकता है। वायरल फीवर होने पर आप अजवाइन का पानी या अजवाइन की चाय का सेवन कर सकते हैं। 

 

 

 

 

Disclaimer