गेहूं को भूनकर खाने से इन 6 परेशानियों से मिल सकता है छुटकारा

Roasted wheat  : गेहूं को भुनकर खाने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 04, 2022Updated at: Aug 04, 2022
गेहूं को भूनकर खाने से इन 6 परेशानियों से मिल सकता है छुटकारा

Roasted wheat  : गेहूं की रोटियां आपने कई बार खाई होंगी, लेकिन क्या आपने कभी गेहूं को भुनकर खाई है? जी हां, भारत के कई राज्यों में गेहूं को भुनकर भी खाया जाता है। खासतौर पर गांवों में आज भी कई लोगों के घरों में भुने हुए गेहूं को नाश्ते के रूप में खाया जाता है। गेहूं को भुनकर खाने से शरीर की कई परेशानियां दूर होती हैं। इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो आपकी कई तरह की परेशानियों को दूर कर सकता है। आइए जानते हैं गेहूं को भुनकर खाने से शरीर को क्या फायदे हो (bhune hue gehu ke fayde) सकते हैं?  Roasted Wheat benefits

गेहूं भुनकर खाने के फायदे - Roasted wheat benefits

भुने हुए गेहूं का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर रूप से फाइबर मिलता है। इसके अलावा यह शरीर में कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स की पूर्ति कर सकता है। इसमें जिंक, मैग्नीशियम, मैग्नीज जैसे मिनरल्स भरपूर रूप से होते हैं। वहीं, प्रोटीन भी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। भुने हुए गेहूं का सेवन करने से आपके शरीर को विटामिन ही  अच्छी मात्रा में प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा इसके सेवन से आपको कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें - व्‍हीटग्रास (गेहूं की दूब) से एक्‍ने का इलाज कैसे करें? जानें 5 तरीके

1. स्ट्रोक का खतरा करे कम - Roasted wheat for Stoke 

गेहूं को भुनकर खाने से स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में भी मदद मिल सकती है। दरअसल, साबुत अनाज में मौजूद यौगिक जैसे- फाइबर, विटामिन के और एंटीऑक्सिडेंट  स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपको स्ट्रोक का खतरा है तो अपने आहार में भुने हुए गेहूं को शामिल करें।

2. दिल को रखे स्वस्थ - Roasted wheat Benefits for Heart Health 

साबुत अनाज खाने से हार्ट डिजीज के जोखिमों को कम किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप रोजाना गेहूं को भुनकर खाते हैं तो यह दिल को स्वस्थ रखने में प्रभावी हो सकता है।

3. वजन कर सकते हैं कम - Roasted wheat Reduce Weight

भुने हुए गेहूं का सेवन करने से शरीर का वजन कम हो सकता है। दरअसल, भुने हुए गेहूं में फाइबर की अधिकता होती है, जो वजन घटाने में प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा यह कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो वजन कम करने में प्रभावी है। 

4. डायबिटीज करे कंट्रोल - Roasted wheat for Diabetes 

भुने हुए गेहूं का सेवन करने से डायबिटीज को घटाया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर फास्टिंग ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। साथ ही इंसुलिन के स्तर में सुधार कर सकता है। 

5. पाचन के लिए हेल्दी - Roasted wheat for Digestion 

भुना हुआ गेहूं खाने से पाचन को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर गट हेल्थ के लिए अच्छा होता है। यह गट बैक्टीरियल समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करने में प्रभावी है। साथ ही पाचन शक्ति को मजबूत कर सकता है। 

6. कैंसर का खतरा करे कम - Roasted wheat Prevent Cancer

भुने हुए गेहूं का सेवन करने से कैंसर के जोखिमों को कम कर सकते हैं। यह हमारे शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में प्रभावी हो सकता है। 

भुने हुए गेहूं का सेवन करने से शरीर का वजन कम हो सकता है। यह कैंसर से बचाव करने के साथ-साथ शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको किसी तरह की परेशानी हो तो एक्सर्ट से सलाह लेकर ही भुने हुए गेहूं का सेवन करें। 

 

Disclaimer