शरीर को गर्म रखने के लिए खाएं भुनी लौंग, जानें अन्य फायदे

सर्दियों में भुनी लौंग खाने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ पाचन को भी मजबूत करता है। आइए जानते हैं लाभ

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Dec 02, 2022 08:00 IST
शरीर को गर्म रखने के लिए खाएं भुनी लौंग, जानें अन्य फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्दियों में लोगों को कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इसका कारण सर्दियों के दिनों में इम्यूनिटी काफी कमजोर होने लगती है। ऐसी स्थिति में हमें इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप लौंग का सेवन कर सकते हैं। लौंग में कई तरह के पोषक तत्व जैसे- मैग्नींज, फाइबर. ओमेगा-3 फैटी एसिड, सोडियम, मैग्नीशियम इत्यादि मौजूद होते हैं, जो आपकी इम्यून पावर को बूस्ट कर सकते हैं। सर्दियों में आप लौंग को भुनकर खा सकते हैं। भुनी हुई लौंग का सेवन करने से सर्दियों में होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस विषय के बारे में विस्तार से- 

1. साइनस की परेशानी करे कम

सर्दियों में साइनस की समस्याएं बढ़ने की संभावना होती है। इस स्थिति में आपके लिए भुनी हुई लौंग का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। भुनी हुई लौंग का सेवन करने से साइनस की समस्याओं को कम किया जा सकता है। इसके अलावा आप लौंग को भुनकर इसके सूंघ सकते हैं। इससे इन्फेक्शन और सांस से जुड़ी परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें - जैतून का तेल और लौंग का तेल मिलाकर लगाने से दूर होंगी ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं

2. इम्यूनिटी करे बूस्ट

भुनी लौंग का सेवन करने से इम्यूनिटी को बूस्ट की जा सकती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है। साथ ही इन दिनों होने वाली संक्रमण से जुड़ी परेशानियों के जोखिमों को भी कम करने में मददगार हो सकता है। 

3. सर्दी खांसी से राहत

सर्दियों में होने वाली खांसी, जुकाम और फ्लू की समस्याओं को रोकने के लिए भुनी हुई लौंग का सेवन करें। इससे आपकी परेशानी काफी हद तक कम की जा सकती  है। खांसी से राहत पाने के लिए रात में होने से पहले लौंग को भुनकर इसे अपने मुंह में रखें। इससे खांसी को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह गले में दर्द और खराश को भी कम करने में आपकी सकता है।  

4. मुंह की बदबू करे कम

भुनी हुई लौंग को चबाने से मुंह की बदबू को कम कर सकते हैं। अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले भुनी हुई लौंग चबाते हैं तो इससे सांसों की बदबू और बैक्टीरियल समस्याओं को कम किया जा सकता है। 

5. अस्थमा रोगियों के लिए है हेल्दी

सर्दियों में अस्थमा रोगियों की समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। इस स्थिति में भुनी हुई लौंग उनके लिए फायदेमंद हो सकती है। रात में सोने से पहले रोजाना भुनी लौंग को चबाने से सांस संबंधी परेशानी को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह गले और छाती में जमा कफ को बाहर निकालने में प्रभावी होता है। 

भुनी हुई लौंग का सेवन करने से आपको शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer