Relationship Tips: आपका पार्टनर भी है एक्स के संपर्क में? जानें इसका पता लगाने का तरीका

अगर आपको भी अपने पार्टनर के बारे में पता करना है कि वो अपने एक्स के साथ संपर्क में है या नहीं तो जानें इसका पता लगाने का तरीका। 

 
Vishal Singh
डेटिंग टिप्सWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 21, 2020Updated at: Jan 21, 2020
Relationship Tips: आपका पार्टनर भी है एक्स के संपर्क में? जानें इसका पता लगाने का तरीका

रिलेशनशिप में आने के पार्टनर के साथ कई तरह के अनुभव होते हैं। पार्टनर के एक्स रिलेशनशिप के बारे में भी जानने का मौका मिलता है, आपको रिलेशनशिप में सबसे ज्यादा इस बात का अनुभव होता है कि आपके पार्टनर का लाइफस्टाइल कैसा है। इन सबके अलावा रिलेशनशिप में सभी पार्टनर्स ये चाहते हैं कि उनके साथ उनका पार्टनर हर छोटी से बड़ी चीजें उनके साथ साझा करें। 

ज्यादातर लोग जब एक नए साथी के साथ जुड़ते हैं तो वो अपनी सारी बातें अपने पार्टनर से साझा तो करते हैं लेकिन कुछ लोग अपने एक्स की कुछ बातें छिपा लेते हैं। कई बार कुछ लोग नए रिश्ते में आने के बाद भी अपने एक्स पार्टनर के साथ संपर्क में रहते हैं। अगर आपको भी लगता है कि कहीं आपका पार्टनर अपने एक्स पार्टनर के संपर्क में है तो आपको जरूरत है कि आप इस बारे में जाने। हम आपको बताएंगे कि आप अपने पार्टनर से कैसे उन बातों का पता लगा पाएं। 

partners

बात करें (Communicate)

एक अच्छे रिलेशनशिप के लिए जरूरी है कि पार्टनर्स आपस में ज्यादा से ज्यादा बात करें जिससे कि एक दूसरे को अच्छी तरह समझ पाएं। वैसे तो किसी भी रिश्ते में खामोशी की कोई जगह नहीं होती। लेकिन ये खामोशी रिलेशनशिप में और भी खतरनाक हो जाती है। आप अपने पार्टनर से कहें कि वो अपनी दिल की सभी बातें उनसे साझा करें और आप उन्हें समझेंगे भी। इससे अगर वो अपने पार्टनर के साथ संपर्क में भी होगा तो वो आपसे खुलकर बता सकेगा। 

कारण (Reason)

रिलेशनशिप में सबसे पहली चीज यही होती है कि अगर आपका पार्टनर पहले किसी के साथ रिलेशनशिप में था तो उनके साथ उनका रिश्ता क्यों खत्म हुआ यानी उसके पीछे क्या कारण था। आपको इस बात की सच्चाई पता होनी चाहिए कि आखिरकार आपके पार्टनर की उनके एक्स पार्टनर से किस कारण रिश्ता खत्म हुआ था। 

partners

इसे भी पढ़ें: हर टूटते रिलेशनशिप को बचा सकते हैं ये 4 सीक्रेट्स, जानें

समय लें (Take some time) 

अगर आपको इस बात का पता भी चलता है कि आपका पार्टनर अभी भी अपने एक्स पार्टनर के साथ संपर्क में है तो इसमें आप उन पर तुरंत गुस्सा या नाराज ना हों। पहले उन दोनों की चीजों का पता लगाएं कि क्या वो अगर आपस में संपर्क में हैं तो एक दोस्त के तौर पर है या फिर किसी और वजह से। इसके साथ आप अपने पार्टनर को बता सकते हैं कि आपको उनकी ये चीज बिलकुल भी नहीं पसंद है। 

ब्रेकअप (Break-up)

कई बार पार्टनर कुछ समय बात अपने पार्टनर से बता देते हैं कि वो अपने एक्स पार्टनर से बात करते हैं और वो उनसे बात करना बंद नहीं कर सकते और वो उनके साथ रहना चाहते हैं। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप उनसे ब्रेकअप कर लें। इससे आपको तकलीफ तो होगी लेकिन आप गलत रास्ते पर जाने की जगह सही रास्ते पर आ जाएंगे। 

partners

इसे भी पढ़ें: शादी के बाद भी कितना जरूरी होता है पर्सनल स्पेस, जानें

जवाब मांगे 

आपको अगर पता चलता है कि आपका पार्टनर अपने एक्स पार्टनर के साथ संपर्क में है और उनसे आज भी बात करता है, तो आप उनसे ये जानने की कोशिश करें कि वो कब से ऐसा कर रहे हैं और उन्होंने अबतक इस बात का खुलासा क्यों नहीं किया। इसके साथ अगर आपका पार्टनर इन बात को बताने के बाद आपसे माफी मांगे और एक मौका देने की बात कहे तो आप इस पर नाराज ना रहे। आप उन्हें एक मौका दे सकते हैं कि वो अब से ऐसा ना करें और आप उन्हें ये बताएं कि उनकी इस गलती से आपको कितना दुख हुआ है। 

Read More Articles on Relationship in Hindi
Disclaimer