जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले इस खबर को ज़रूर पढ़ें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 14, 2016

अगर आपको तुरंत निर्णय लेने में समस्या महसूस होती है तो आपको नीले रंग की रोशनी में बैठना चाहिए, इससे आपको निर्णय लेने में आसानी होगी। ऐसा दावा है एक हालिया शोध का। तो जानिए विस्तार से जानें कि ये शोध क्या कहता है।

 
कम समय सीमा के लिए नीले रंग की रोशनी के संपर्क में रह कर कठिन निर्णय लेने में सहायता होती है। नीले रंग की रोशनी में 40 मिनट तक रहने पर मुश्किल फैंसलों को भी तीव्रता के साथ लिया जा सकता है। युनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना में कार्यरत, अध्ययन की मुख्य लेखिका एना अल्कोजी बताती हैं, “पिछले अध्ययनों में केवल प्रकाश में रहने की समय सीमा के दौरान उसके प्रभाव पर ध्यान केंद्रित किया गया था, लेकिन हमारा यह अध्ययन दर्शाता है कि नीले रंग के प्रकाश के आवरण के लाभ 40 मिनट के बाद भी रहते हैं।

 

 

 Important Decision of Life in Hindi

 

 

यह सुधार प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स की सक्रियता में औसत दर्जे के परिवर्तन के साथ संबंधित हैं। यह मस्तिष्क का वह हिस्सा है, जो जटिल संज्ञानात्मक व्यवहार और निर्णय लेने की क्षमता में उपयोग होता है।


नीलापन वाली सफेद रोशनी कई व्यावसायिक क्षेत्रों जैसे पायलट काकपिट, ऑपरेशन कक्ष और सैन्य कार्यो में भी अधिक उपयोग की जाती है, औ र इन सभी जगहों पर जहां त्वरित निर्णय लेना बेहद महत्वपूर्ण होता है।


गौरतलब है यह शोध ‘स्लीप’ पत्रिका के ऑनलाइन संस्करण में प्रकाशित हुआ है।



Image Source - Getty

Read More Health News In Hindi.

Loading...
Is it Helpful Article?YES1 Vote 896 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK