Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर बनाएं ये 5 तरह की खीर, स्वादिष्ट के साथ हैं सेहत के लिए फायदेमंद

इस रक्षाबंधन अगर परिवार और मेहमानों को कुछ मीठा और हेल्दी खिलाना चाहते हैं, तो ये 5 स्वादिष्ट खीर ट्राई कर सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 08, 2022Updated at: Aug 08, 2022
Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर बनाएं ये 5 तरह की खीर,  स्वादिष्ट के साथ हैं सेहत के लिए फायदेमंद

रक्षाबंधन त्यौहार आने वाला है। इस त्यौहार में पूरा परिवार साथ होता है, ऐसे में इस दिन मीठा अवश्य बनाया जाता है। रक्षाबंधन के मौके पर अगर आप भी कुछ मीठा लेकिन हेल्दी बनाने की सोच रही हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 5 स्पेशल खीर की रेसिपीज, जो स्वाद में तो अनूठी हैं ही, साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होंगी। ये 5 तरह की खीर बनाकर घर पर आए मेहमानों को आसानी से खिला सकती हैं। ये सभी खीर आसानी से बन जाती हैं, साथ ही हेल्थ के लिए काफी अच्छी होती हैं। ये खीर बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को काफी पसंद आती हैं। आइये जानते है कैसे बनाएं ये खीर।

साबूदाना खीर

साबूदाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साबूदाना खीर बनाने के लिए साबूदाना को पानी में 2-3 बार अच्छे से धो कर 1-2 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। अब एक पैन में दूध को चढ़ाएं। जब दूध अच्छे से गर्म हो जाए, तो उसमें साबूदाना डालें। साबूदाना को अच्छे से उबलने के बाद  इसमें चीनी, इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। थोड़ी देर बाद जब साबूदाना पक जाए, तो गैस का फ्लेम बंद कर दें। साबूदाना खीर तैयार है। गर्निश करने के लिए किशमिश का इस्तेमाल करें।

मखाने की खीर

मखाने की खीर बनाने के लिए एक पैन में मखाने को भून लें और उसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें। अब एक पैन में दूध को गर्म करें। दूध जब अच्छे से गर्म हो जाए, तो उसमें घी में तले हुए या ड्राई रोस्ट हुए मखाने डालें। जब मखाना अच्छे से पक जाए तो उसमें इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डाल कर अच्छे से मिक्स करें। धीमी गैस पर कुछ देर मखाने की खीर को पकने दें। फिर गैस बंद करें और मखाने की खीर तैयार है।

एप्पल खीर

एप्पल खीर स्वादिष्ट होने के साथ- साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए सेब को कद्दूकस कर लें और घी में अच्छे से भूनकर अलग रख लें। अब गैस पर एक पैन में दूध को अच्छे से गर्म करें। गैस को बंद करने के बाद दूध को ठंडा होने के लिए कुछ देर के लिए रखें। दूध ठंडा होने के बाद उसमें कद्दूकस किया हुआ सेब मिक्स करें। फ्लेवर के लिए इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स इसमें मिक्स करें। ठंडा करके इस खीर को परोसें।

लौकी की खीर

लौकी की खीर सेहत के लिए काफी पौष्टिक होती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को कद्दूकस करके भून लें। एक पैन में दूध को उबालें। दूध उबलने के बाद उसमें लौकी डालकर 10 मिनट तक पकाएं। ठंडा होने के बाद उसमें इलायची और ड्राईफ्रूट्स डालकर सर्व करें।

इसे भी पढ़ें- खून साफ करने के लिए पिएं ये 5 हर्बल चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

पाइनएप्पल की खीर

पाइनएप्पल की खीर बनाने के लिए पाइनप्पल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब पाइनएप्पल और चीनी को साथ में मिलाकर पीसें। कड़ाही में अनानास का पेस्ट डालें और उसे अच्छे से पकाएं। जब पेस्ट गाढ़ा हो जाए, तो उसमें दूध डालकर अच्छे से मिलाएं। दूध और पेस्ट को अच्छे से मिलाएं। ध्यान रखें उसमें कोई गांठ न पड़े। अब इसमें खोया डालकर मिक्स करें। 4 से 5 मिनट में ये तैयार हो जायेगा। सूखे मेवे डालकर गर्निश करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer