वजन घटाने में मदद करेगी बैंगनी पत्तागोभी, जानें इसके अन्य फायदे

Weight Loss Food: बैंगनी पत्तागोभी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, आयरन और पोटैशियम पाया जाता है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 02, 2022 12:30 IST
वजन घटाने में मदद करेगी बैंगनी पत्तागोभी, जानें इसके अन्य फायदे

Purple Cabbage Benefits for Weight Loss: वजन घटाने के लिए सब्जियों का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। वैसे तो हर तरह की सब्जी सेहत के लिए अच्छी होती है लेकिन हर सब्जी को खाकर वजन घटाना नामुमकिन है। हर मौसम में आने वाली सब्जियां अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों की वजह से जानी जाती हैं उन्हीं में से एक है बैंगनी पत्तागोभी यानि पर्पल कैबेज (Purple Cabbage) बैंगनी पत्तागोभी उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है, जो शरीर का फैट और वजन घटाना चाहते हैं। बैंगनी पत्तागोभी आयरन, पोटैशियम, विटामिन सी, ए, के और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा सोर्स मानी जाती है, जिसकी वजह से इसको खाने के फायदे और भी बढ जाते हैं। आइए जानते हैं बैंगनी पत्तागोभी (Purple Cabbage)  वजन घटाने में कैसे मदद कर सकती है और इसे खाने से शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

Purple Cabbage For Weight Loss

वजन घटाने के लिए खाएं बैंगनी पत्तागोभी - Purple Cabbage For Weight Loss

बैंगनी पत्तागोभी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, आयरन और पोटैशियम पाया जाता है। इसके साथ ही ये फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। बैंगनी पत्तागोभी में फाइबर होता है, जिसकी वजह से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। पेट के लंबे समय तक भरे रहने से ओवरइटिंग और एक्ट्रा खाने से बच जाते हैं। कई लोगों का वजन इस वजह से भी बढ़ता है क्योंकि वो ओवरइटिंग की समस्या से जूझ रहे होते हैं। ओवरइटिंग से बचने के लिए बैंगनी पत्तागोभी का सेवन करना काफी लाभकारी माना जाता है।

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं बैंगनी पत्तागोभी

हरी पत्तागोभी की तरह ही बैंगनी पत्तागोभी को भी आप सब्जी की तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो बैंगनी पत्तागोभी को सलाद के तौर पर भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। बैंगनी पत्तागोभी का सेवन करते समय लोग अक्सर सवाल पूछते हैं कि इसका सेवन कब करना सही होता है? इस सवाल का जवाब है लंच या डिनर। लंच और डिनर में बैंगनी पत्तागोभी का सेवन करने फैट तेजी से बर्न होता है।

बैंगनी पत्तागोभी के अन्य फायदे

पाचन क्रिया को करता है मजबूत

बैंगनी पत्तागोभी में एंथोसायनिन (Anthocyanins) पॉलीफेनोल पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है। जिन लोगों को पेट में दर्द, कब्ज और गैस की समस्या होती है उन्हें नियमित तौर पर बैंगनी पत्तागोभी खाने की सलाह दी जाती है।

कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है

बैंगनी पत्तागोभी में ब्रैसिनिन (Brassinin) तत्तव पाए जाते हैं जो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में मददगार साबित होती है। डॉक्टर्स भी कैंसर के दौरान बैंगनी पत्तागोभी खाने की सलाह देते हैं।

इम्यून सिस्टम को करती है मजबूत

बैंगनी पत्तागोभी में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सकती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बैंगनी पत्तागोभी के जूस को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

 

Disclaimer