पुदीना, सौंफ और इलायची का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Pudina Saunf And Elaichi Water: पुदीना सौंफ और इलायची का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके 5 फायदे और बनाने का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 02, 2022 10:00 IST
पुदीना, सौंफ और इलायची का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Pudina Saunf And Elaichi Water Benefits: हम सभी को एक सवाल अक्सर परेशान करता है कि अपनी की शुरुआत कैसे करें? या सुबह खाली पेट क्या खाएं या पिएं? हम में से कुछ लोग सुबह उठते ही चाय-कॉफी पीते हैं, तो कुछ फल और ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं। लेकिन हमेशा इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि किस तरह दिन की शुरुआत करने से अधिक फायदे मिलते हैं? आपके इन्हीं सवालों के जवाब जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। उनकी मानें तो दिन की शुरुआत किसी ऐसी चीज से करनी चाहिए, जिससे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिले, साथ ही आपका पाचन भी बूस्ट हो। अब सवाल यह उठता है कि ऐसा में आपको क्या खाना या पीनी चाहिए?

डायटीशियन गरिमा के अनुसार अपने दिन की शुरुआत सबसे पहले गर्म पानी पीकर करनी चाहिए। उसके कुछ समय बाद आप हर्बल टी या कुछ हर्ब्स के पानी का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने से शरीर को एनर्जी प्रदान करने से लेकर वजन घटाने तक  कई लाभ मिलते हैं। आप सुबह पुदीना, सौंफ और इलायची का पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। यह भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

पुदीना, सौंफ और इलायची का पानी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है?

डायटीशियन गरिमा के अनुसार ये तीनों सामग्रियों में शरीर के लिए कई जरूरी पोषक तत्वों के साथ ही कुछ औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटिवायरल, एंटी-फंगल, एंटी-डायबिटिक जैसे गुण मौजूद होते हैं। जो शरीर में सूजन, हानिकारक कण, बैक्टीरिया आदि से लड़ने और गंभीर रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इनसे शरीर में हार्मोन्स का संतुलन भी बना रहता है।

Pudina Saunf And Elaichi Water Benefits

पुदीना, सौंफ और इलायची का पानी पीने के फायदे- Pudina Saunf And Elaichi Water Benefits 

1. पीरियड्स क्रैंप्स से दिलाती है राहत

अगर महिलाएं पीएमएमस और पीरियड्स के दौरान पुदीना, सौंफ और इलायची के पानी का सेवन करती हैं, तो ऐंठन से राहत मिलती है, साथ ही पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो के दौरान भी दर्द में कमी आती है, साथ ही पीरियड्स का बहाव भी सामान्य तरीके से होता है।

2. ब्लड शुगर होता है रेगुलेट

नियमित सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में मदद मिलती है, यह हाई ब्लड शुगर में स्पाइक को कंट्रोल करने, साथ लो ब्लड शुगर के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढें: नॉन-अल्कोहोलिक फैटी लिवर रोगी सुबह से रात तक क्या खाएं? डायटीशियन से जानें फुल डे डाइट

3. पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं

पुदीना, सौंफ और इलायची का पानी पीने से पाचन में सुधार होता है। यह आपकी आंतों में सूजन कम करता है और आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मददगार है। आंत के छालों को ठीक करने में भी यह बहुत लाभकारी है। यह आपकी पेट संबंधी कई समस्याएं दूर करता है जैसे अपच, पेट में गैस, ब्लोटिंग, कब्ज, सूजन आदि।

4. हाइड्रेशन को मिलता है बढ़ावा

पुदीना, सौंफ और इलायची का पानी शरीर में हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है, साथ ही शरीर को एनर्जी मिलती है और थकान, चक्कर, मतली जैसी समस्याओं से बचाव होता है।

5. टॉक्सिन्स का करे सफाया

शरीर की गंदगी को साफ करने में यह ड्रिंक बहुत लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है, शरीर से हानिकारक कण बाहर निकलते हैं और फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद मिलती है, जो कि कई गंभीर रोगों को जन्म देते हैं। इससे रक्त भी शुद्ध होता है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याओं से भी बचाव होता है जो कील-मुहांसे, खुजली, एलर्जी, चकत्ते और दाग-धब्बे।

इसे भी पढें: राजमा गर्म होता है या ठंडा? जानें कब और किसे नहीं करना चाहिए इसका सेवन

पुदीना, सौंफ और इलायची का पानी कैसे बनाएं- How to make pudina saunf and elaichi water

इस पानी को बनाने के लिए आपको 1 छोटा चम्मच सौंफ और 2-3 हरी इलायची इन्हें रात भर के लिए 250ml पानी में भिगोकर छोड़ देना है, सुबह इसमें कुछ पुदीने के पत्ते डालकर अच्छी तरह उबालें। गैस बंद कर दें और पानी को छान लें, इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे कई अन्य फायदे भी मिलेंगे। आप चाहें तो सुबह बिना भिगोए भी सीधे तौर पर उबालकर भी पानी बना सकते हैं।

All Image Source: freepik

Disclaimer