17 साल की उम्र में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली प्रियंका चोपड़ा ने अपनी पहली फिल्म से आज तक एक लंबा सफर तय किया है। हालांकि, वह अब एक ग्‍लोबल एक्‍ट्रेस बन गई हैं।

"/>

45 मिनट की इस एक्‍सरसाइज से खुद को फिट रखती हैं प्रियंका चोपड़ा, जानें उनका वर्कआउट रूटीन

17 साल की उम्र में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली प्रियंका चोपड़ा ने अपनी पहली फिल्म से आज तक एक लंबा सफर तय किया है। हालांकि, वह अब एक ग्‍लोबल एक्‍ट्रेस बन गई हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Jul 17, 2020 18:03 IST
45 मिनट की इस एक्‍सरसाइज से खुद को फिट रखती हैं प्रियंका चोपड़ा, जानें उनका वर्कआउट रूटीन

इंटरनेशनल पॉप सिंगर निक जोनास के साथ देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा की भव्य शादी दुनिया भर की सुर्खियां बनी। तब से क्वांटिको स्टार प्रियंका हमें अपनी टोन्ड बॉडी और ग्लोइंग स्किन के साथ अपनी बेहतरीन फिटनेस के साथ अक्‍सर किसी न किसी प्रोग्राम में नजर आती रहती हैं। 

प्रियंका चोपड़ा ने एक बार अपने साक्षात्कार में कहा था, “मैं अपने शरीर की बात नहीं मानती। मेरा शरीर मुझे सुनता है।” प्रियंका अपने तन और मन के अनुसार डाइट लेती हैं। आप में से जो लोग सोचते हैं कि बर्गर और पिज्जा हानिकारक हो सकते हैं, यहां प्रियंका चोपड़ा जब भी आवश्यकता होती है, तब वह इसे खाती है। प्रियंका चोपड़ा का फिटनेस लेवल इतना अच्छा है कि वह प्रत्येक एक्शन स्टंट को खुद से करती हैं। 

17 साल की उम्र में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली प्रियंका चोपड़ा ने अपनी पहली फिल्म से आज तक एक लंबा सफर तय किया है। हालांकि, वह अब एक ग्‍लोबल एक्‍ट्रेस बन गई हैं। हर फिल्म के साथ, उसका फिटनेस लेवल बेहतर हुआ है। प्रियंका चोपड़ा की फिटनेस नियमित रूप से वर्कआउट का परिणाम है। प्रियंका का मानना है कि उनका मेटाबॉलिज्‍म बहुत अच्‍छा है, लेकिन नियमित वर्कआउट उनके करियर में चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं पर फोकर करने और फिट रहने में मदद करते हैं।

प्रियंका चोपड़ा फिटनेस (Priyanka Chopra Fitness) 

अगर आपको ये लगता है कि प्रियंका चोपड़ा बाकी हिरोइनों की तरह ही ज्‍यादा एक्‍सरसाइज में व्‍यस्‍त रहती हैं तो आप बिल्‍कुल गलत हैं। प्रियंका चोपड़ा जिम फ्रीक नहीं हैं। प्रियंका का मंत्र वजन कम करने के बजाय फिट रहना है। वह कहती हैं कि नियमित वर्कआउट से उनके शरीर को टोन और शेप में बने रहने में मदद मिलती है। वर्कआउट का उनका विचार है कि आप शेप में रहें। उन्होंने यह भी कहा कि उनके वर्कआउट हर दिन 45 मिनट से एक घंटे के बीच होते हैं, जिसमें स्ट्रेचिंग और बहुत सारे योग शामिल होते हैं।

चूंकि, प्रियंका चोपड़ा अब ग्‍लोबल सेलेब्रिटी बन चुकी हैं, इसलिए रेड कॉर्पेट और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में उनकी नियमित उपस्थिति के लिए उन्हें फिट रहना जरूरी होता है। वह एक अच्‍छी फिटनेस के लिए योग पर भरोसा करती है। जैसा कि हमने क्वांटिको सीरीज़ में देखा, प्रियंका हर एपिसोड में अच्छी लग रही थीं। योग के अलावा, वह कार्डियो वर्कआउट करना भी पसंद करती हैं, जिसमें ट्रेडमिल, स्प्रिंट आदि शामिल हैं। उनके लिए योग आराम और ताजगी देने वाला है। जब व्यायाम और आहार के लिए मानक तय करने की बात आती है तो प्रियंका अपनी भाभी सोफी टर्नर की तरह ही बहुत यथार्थवादी हैं। वह लंबे समय तक डाइट और हार्ड एक्‍सरसाइज में विश्वास नहीं करती है, वह अपने मन की बात बताती है और मनोदशा के अनुसार व्यायाम करती है।

 
 
 
View this post on Instagram

Her ❤️�� @sophiet

A post shared by Priyanka Chopra Jonas (@priyankachopra) onJun 23, 2019 at 4:00pm PDT

प्रियंका चोपड़ा डाइट (Priyanka Chopra Diet) 

अगर ये पूछा जाए कि प्रियंका चोपड़ा के आहार के बारे में सबसे अच्छा क्या है? यहां सलाद और टेस्‍टलेस फूड की बात नहीं हो रही है। बल्कि यह पिज्जा, बर्गर, घर का बना भोजन और बहुत कुछ के बारे में कहा जा रहा है। प्रियंका का अच्‍छा मेटाबॉलिज्‍म उन्हें शेप में रखने में मदद करता है। हालांकि, देसी गर्ल के लिए, यह मस्तिष्क के संकेतों के अनुसार खाने के बारे में है। वह कहती है कि वह अपने मूड के अनुसार अपना भोजन तय करती है। यदि वह बहुत भारी और तृप्‍त महसूस करती है, तो उनके पास हल्का और संतुलित भोजन होता है। हालांकि, ऐसे दिन आते हैं जब प्रियंका को आराम से भोजन करने का मन करता है और निश्चित रूप से यह बिना किसी अपराधबोध के होता है।

 
 
 
View this post on Instagram

Birthday cakes! My fav.. @madhumalati #familyfirst #travelbug

A post shared by Priyanka Chopra Jonas (@priyankachopra) onJun 17, 2019 at 1:15pm PDT

सामान्य दिनों में, प्रियंका चोपड़ा की डाइट में फल, सब्जियां और बहुत सारे तरल पदार्थ होते हैं। वह आम तौर पर ऑयली फूड से दूर रहती हैं, लेकिन फिर भी, ऐसे दिन भी होते हैं जब उन्‍हें जो कुछ भी खाने का मन करता है वह उन्‍हें खाने से कोई रोक नहीं पाता है। वह अपने नियमित भोजन से प्यार करती है, जिसमें रोटी, सूप, दाल, सलाद और बहुत सारे फल शामिल हैं। इसके अलावा, वह अपनी हाइड्रेटेड त्वचा और शरीर के लिए एक दिन में न्यूनतम 10 गिलास पानी पीती हैं।

प्रियंका चोपड़ा के शेड्यूल से फिटनेस मंत्र (Fitness Tips and Takeaways from Priyanka Chopra’s Schedule) 

  • वह बहुत सारा पानी पीने में विश्वास करती है
  • योग उनका सबसे बड़ा फिटनेस मंत्र है। वह वजन कम करने में विश्वास नहीं करती है लेकिन फिट रहना पसंद करती हैं। 
  • तरल पदार्थों के नियमित सेवन से अपने शरीर को हाइड्रेट रखती हैं। 
  • वह किसी एक दिन घर के बने खानों के विपरीत बाहर का खाना पसंद करती है। 
  • मन और शरीर जो कहते हैं, उसे खाना चाहिए। लेकिन, वह मानती है कि नियमित व्यायाम अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है। 
 Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi
Disclaimer