दांत निकलवाने के बाद बरतें ये सावधानियां, नहीं तो झेलने पड़ सकते हैं गंभीर नुकसान

Precautions To Take After Tooth Extraction: दांत निकलवाने के बाद आपको कुछ सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए, जानें इनके बारे में। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 09, 2023 17:39 IST
दांत निकलवाने के बाद बरतें ये सावधानियां, नहीं तो झेलने पड़ सकते हैं गंभीर नुकसान

Precautions To Take After Tooth Extraction: दांत शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, कई बार साफ-सफाई न रखने या बीमारियों की वजह से लोगों को दांत निकलवाना पड़ता है। ओरल हाइजीन का सही ढंग से ध्यान न रखने के कारण आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दांत में कीड़े लगने, पायरिया, मसूड़ों से जुड़ी परेशानी आदि गंभीर स्थिति में पहुंचने पर आपको दांत उखड़वाना पड़ता है। दांत निकलवाने के बाद परेशानियों से बचने के लिए आपको कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सावधानियों का ध्यान न रखने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। दांत निकलवाने के बाद आपको तेज दर्द भी हो सकता है और कई दूसरी परेशानियां भी हो सकती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं दांत निकलवाने के बाद परेशानियों से बचने के लिए किन चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

दांत निकालने के बाद क्या सावधानी बरतनी चाहिए?- Precautions To Take After Tooth Extraction in Hindi

दांतों से जुड़ी कुछ स्थितियों में डॉक्टर आपको दांत निकलवाने की सलाह देते हैं। ऐसी स्थितियां जिनमें डेंटल फिलिंग या डेंटल क्राउन आदि काम नहीं कर पाते हैं, उस स्थिति में आपको दांत निकलवाना पड़ सकता है। इसके अलावा कई बार कुछ इंजरी आदि की वजह से भी आपको दांत निकलवाने की जरूरत पड़ सकती है। दांत निकलवाने के बाद सावधानियों का ध्यान न रखने पर आपको ब्लीडिंग, सूजन और मसूड़ों से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। इन स्थितियों से बचने के लिए खानपान और जीवनशैली से जुड़ी कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थ जिनको खाने से आपके मसूड़े या दांत को गंभीर नुकसान हो सकता है, उनका सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा अगर आप दांत निकलवाने के बाद बहुत ठंडा या गर्म चीज खाते हैं, तो इसकी वजह से भी परेशानियां बढ़ सकती हैं। 

Precautions To Take After Tooth Extraction

इसे भी पढ़ें: शिशु को दांत निकलते समय दर्द और परेशानी से बचाने के लिए आजमाएं ये 6 उपाय

दांत निकलवाने के बाद आपको इन चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए-

दांत निकलवाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?- What You Should Not Eat After Tooth Extraction?

दांत निकलवाने के बाद आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। खानपान का ध्यान न रखने से आपके दांत और मसूड़ों को गंभीर नुकसान हो सकता है। दांत निकलवाने के बाद आपको बहुत ज्यादा कठोर भोजन या जिसे बहुत ज्यादा चबाना पड़े ऐसा भोजन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा आपको उस साइड से भोजन नहीं चबाना चाहिए जिधर का दांत निकला हो। इसके अलावा मीठी कैंडी या टॉफी आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। दांत निकलवाने के बाद तंबाकू, गुटका या खैनी आदि का भी सेवन नहीं करना चाहिए। दांत निकलवाने के एक हफ्ते बाद तक आपको बहुत ज्यादा ठंडा या गर्म भोजन या पेय का सेवन नहीं करना चाहिए।

दांत निकलवाने के बाद क्या खाना चाहिए?- What To Eat After Tooth Extraction in Hindi

दांत निकलवाने के बाद आपको ठंडा और मुलायम भोजन करना चाहिए। दांत की सर्जरी या दांत निकलवाने के बाद चावल, दाल या जूस आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा रोजाना सामान्य तापमान वाले दूध का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है। घाव वाली जगह पर किसी खाने वाली चीज को ले जाने से बचें। दांत निकलवाने के बाद हफ्ते भर तक आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: दांतों में इन्फेक्शन क्यों होता है? जानें इससे कैसे करें बचाव

दांत निकलवाने के बाद अगर आपको ब्लीडिंग या सूजन की समस्या हो रही है, तो खुद से किसी दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। सामान्य तौर पर दांत निकलवाने के बाद कुछ दिनों तक दर्द बना रह सकता है। इससे बचने के लिए ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 

Disclaimer