कोलेस्ट्रॉल घटाने और दिल (हार्ट) को हेल्दी रखने में फायदेमंद होती है पोर्टफोलियो डाइट, जानें इसके बारे में

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर को संतुलित करने और दिल को हेल्दी रखने के लिए पोर्टफोलियो डाइट बहुत फायदेमंद मानी जाती है, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 06, 2021 15:48 IST
कोलेस्ट्रॉल घटाने और दिल (हार्ट) को हेल्दी रखने में फायदेमंद होती है पोर्टफोलियो डाइट, जानें इसके बारे में

असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली की वजह से आज के समय में लाखों लोग रोजाना हार्ट से जुड़ी किसी न किसी समस्या का शिकार हो रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट फेलियर तक ये सभी बीमारियां खानपान में गड़बड़ी और लाइफस्टाइल की वजह से हो रही हैं। भारत में पिछले कई सालों से देखा जा रहा है कि कम उम्र के लोग भी दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन की एक रिपोर्ट की मानें तो दुनियाभर में सालाना होने वाली मौतों में लगभग 16 प्रतिशत मौत सिर्फ दिल से जुड़ी बीमारियों (कार्डियोवैस्कुलर डिजीज) की वजह से हो रही हैं। दिल की बीमारियों में हमारे शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी अहम भूमिका निभाता है। शरीर में अगर अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो इसकी वजह से दिल की कमजोरी समेत कई गंभीर स्थितियां पैदा हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल की सेहत को बढ़ावा देने के लिए पोर्टफोलियो डाइट को अपनाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइये जानते हैं दिल के लिए बेहद फायदेमंद पोर्टफोलियो डाइट (Portfolio Diet) के बारे में विस्तार से।

क्या है पोर्टफोलियो डाइट? (What is Portfolio Diet?)

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol level) इम्बैलेंस होना कई बीमारियों को दावत देता है। इसे संतुलित रख दिल को स्वस्थ रखने के लिए पोर्टफोलियो डाइट फायदेमंद मानी जाती है। यह एक तरफ से वीगन डाइट के सिद्धांतों पर बेस्ड डाइट है जिसमें शरीर में बढे हुए कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए 4 तरह के खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाता है। हालांकि कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने की दवा का सेवन करने की जगह इस डाइट के सेवन का विकल्प नहीं हो सकता है लेकिन कई रिसर्च और अध्ययन में इस बात की पुष्टि की गयी है कि सही ढंग से पोर्टफोलियो डाइट का पालन करने से आप 30 प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं। यह आहार संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं। आसान भाषा में कहें तो यह डाइट प्लान दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने का एक पोर्टफोलियो है।

Portfolio-Diet-High-Cholesterol

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : शरीर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 देसी फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

पोर्टफोलियो डाइट में शामिल खाद्य पदार्थ (Portfolio Diet Foods)

ओर्त्फोलियो डाइट में मुख्यतः चार चीजों को शामिल किया जाता है जिसमें लगभग 2000 कैलोरी की डाइट होती है। इस डाइट में 45 नट्स और लगभग 50 ग्राम के आसपास प्लांट बेस्ड प्रोटीन होते हैं। इसके अलावा इस डाइट में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने के लिए कई फायदेमंद चीजें भी शामिल की जाती हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने से लेकर कोलेस्ट्रॉल को संतुलित कर दिल को स्वस्थ रखने के लिए पोर्टफोलियो डाइट में इन चीजों को शामिल किया जाता है।

  • सोया प्रोटीन (Soy protein)
  • प्लांट स्टेरॉल्स (Plant sterols)
  • ट्री नट्स (Tree nuts)
  • सॉल्युबल फाइबर (Soluble fiber)
Portfolio-Diet-High-Cholesterol
(image source - freepik.com)

कैसे करें पोर्टफोलियो डाइट का सेवन? (Tips To Follow Portfolio Diet)

सामान्यतः आप भोजन और जीवनशैली में कुछ बदलाव कर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित कर सकते हैं। लेकिन इसका पूरा फायदा तभी मिलता है जब आप सही तरीके से शरीर के लिए जरूरी और फायदेमंद पोषक तत्वों का सेवन करते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने वाले फूड्स का परहेज। कोलेस्ट्रॉल को कम करने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है। पोर्टफोलियो डाइट में ऐसी चीजों को शामिल किया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर दिल को स्वस्थ बनाने का काम करती हैं। कोलेस्ट्रॉल को स्तर को नियंत्रित करने के लिए पोर्टफोलियो डाइट इन चीजों पर आधारित होती है।

1. पोर्टफोलियो डाइट में मांस की जगह पर सोया आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है। इस डाइट में आप कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स को रिप्लेस कर स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं। सोया प्रोटीन का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद होता है और इसके सेवन से हार्ट भी मजबूत होता है। इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर आप पोर्टफोलियो डाइट के तहत मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स की जगह पर सोया प्रोटीन आधारित फूड्स का सेवन करते हैं।

इसे भी पढ़ें : क्या अंडे का पीला भाग (जर्दी) वाकई बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर से जानें पूरी सच्चाई

2. सॉल्युबल फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के साथ-साथ हार्ट को हेल्दी और मजबूत बनाने का काम करता है। यह शरीर में मौजूद वाटर को अवशोषित कर जेल में बदलता है जो पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के सॉल्युबल फाइबर ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है। यही कारण है कि पोर्टफोलियो डाइट में सॉल्युबल फाइबर के सेवन पर जोर दिया जाता है।

3. पोर्टफोलियो डाइट में प्लांट स्टेरॉल्स को शामिल किया जाता है। एक रिसर्च की मानें तो रोजाना 1.5 ग्राम से 3 ग्राम तक प्लांट स्टेरॉल्स का सेवन आपको अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचा सकता है। पोर्टफोलियो डाइट में बटर और मार्जरीन को प्लांट स्टेरोल से रिप्लेस कर दिया जाता है। इसलिए इस डाइट में ऑलिव ऑयल, आलमंड बटर और ऑरिगेनो आदि को शामिल किया जाता है।

4. पोर्टफोलियो डाइट में हार्ट को हेल्दी रखने और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए ट्री नट्स को शामिल किया जाता है। तमाम शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि ट्री नट्स का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए पोर्टफोलियो डाइट में रोजाना बादाम, अखरोट और काजू आदि के सेवन की सलाह दी जाती है। 

Portfolio-Diet-High-Cholesterol

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : दिल के मरीज हैं तो डाइट पर करें गौर, जानें हेल्दी फूड्स और जरूरी पोषक तत्‍व ज‍िनसे हेल्‍दी रहेगा हार्ट

पोर्टफोलियो डाइट का सैंपल डाइट प्लान इस प्रकार से है। 

सुबह का नाश्ता - आप सुबह नाश्ते में पोर्टफोलियो डाइट के मुताबिक सोया मिल्क, ताजे फल, बादाम और ओट ब्रान मिलेट्स, ओटमील ब्रेड, स्टेरोल आदि शामिल कर सकते हैं। 

दोपहर का भोजन (लंच) - सोया कोल्ड कट्स, ओट-ब्रान ब्रेड, बीन सूप और फल आदि।

डिनर - हरी सब्जियां, टोफू, फल, दही और बादाम आदि।

किसी भी समय का नाश्ता - ड्राई फ्रूट्स, दही और सोया मिल्क।

पोर्टफोलियो डाइट के दौरान इन चीजों के सेवन से करें परहेज (Foods to Avoid in Portfolio Diet)

किसी भी डाइट का पालन करते समय यह ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है कि इस दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का नहीं। पोर्टफोलियो डाइट का पालन करते समय भी आपको इन चीजों के सेवन से परहेज रखना चाहिए।

  • सभी प्रकार के प्रोसेस्ड फूड
  • सोडा, चाय, स्पोर्ट्स ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक।
  • रिफाइंड कार्ब्स जैसे पास्ता या सफेद चावल।
  • शुगर कुकीज, केक, कैंडिस या बेक किये हुए खाद्य पदार्थ।

आप दिल को स्वस्थ रखने और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने के लिए पोर्टफोलियो डाइट का सेवन कर सकते हैं। इस डाइट का सेवन चिकित्सक की सलाह के बाद हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में किया जा सकता है। इस डाइट का पालन करने से पहले विशेषज्ञ या चिकित्सक से सुझाव जरूर लें।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer