क्या अंडे का पीला भाग (जर्दी) वाकई बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर से जानें पूरी सच्चाई

कुछ लोग मानते हैं कि ज्यादा अंडा खाना सेहत के लिए सही नहीं है क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। डॉक्टर से जानें इसमें कितनी सच्चाई है।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Sep 06, 2021 14:14 IST
क्या अंडे का पीला भाग (जर्दी) वाकई बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर से जानें पूरी सच्चाई

अंडा एक बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जिससे आपको प्रोटीन की काफी अच्छी मात्रा प्राप्त हो सकती है। लेकिन बहुत से लोगों में यह गलत अवधारणा बनी हुई है कि अंडा खाना सेहत के लिए लाभदायक नहीं बल्कि हानिकारक होता है। क्योंकि इसके अंदर मौजूद पीला भाग (जर्दी) आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है। लोग यह भी मानते हैं कि अंडा खाना आपके हृदय के लिए भी बिलकुल अच्छा नहीं होता है। लेकिन हो सकता है सच्चाई इस से काफी अलग हो। कालंबिया एशिया हॉस्पिटल की सीनियर कंसल्टेंट एवं आहार विशेषज्ञ डॉ अदिति शर्मा बताती हैं कि अंडा दुनिया के सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है और इसका अधिकतर पोषण इसके पीले भाग यानी जर्दी में ही पाया जाता है। एक अंडे के पीले भाग में 2.5 ग्राम प्रोटीन, 4.8 ग्राम फैट,1.7 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 185 एमजी कोलेस्ट्रॉल, 0.5 ग्राम कार्ब्स पोषक तत्त्व होते हैं। अंडे में सारा कोलेस्ट्रॉल केवल पीले भाग में ही पाया जाता है और इसका अर्थ होता है उसके सफेद भाग में सारा प्रोटीन होता है और जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है।

egg and cholesterol

कोलेस्ट्रॉल के प्रकार

बैड कोलेस्ट्रॉल: यह कोलेस्ट्रॉल को आपकी आर्टरीज में जमा हो जाता है  और आपके हृदय के लिए खतरनाक होता है।

गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल:  यह कोलेस्ट्रॉल को लिवर बनाता है और शरीर के कई जरूरी फंक्शन्स में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: अंडे का सफेद भाग (Egg White) खाना ज्यादा फायदेमंद है या जर्दी सहित पूरा अंडा? जानें एक्सपर्ट से

आपका शरीर कोलेस्ट्रॉल को कैसे नियंत्रित करता है?

कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है क्योंकि यह टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोन का उत्पादन करने के लिए काम आता है। लीवर आपके शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में कोलेस्ट्रॉल बनाने का काम करता है। लेकिन जब आप कोलेस्ट्रॉल से भरपूर चीजें खाने लग जाते हैं जैसे अंडे की जर्दी आदि तो आपका लीवर कम कोलेस्ट्रॉल बनाता है। आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल अभी भी एक समान ही रहता है। केवल उसका स्रोत बदल जाता है। फिर भी आपको कम मात्रा में ही ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए क्योंकि हो सकता है यह आप का बुरा कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा रही हों। हालांकि अंडे का सफेद भाग खाने से भी ढेर सारे फायदे मिलते हैं।

आप एक दिन में कितने अंडे (पीला भाग) खा सकते हैं?

एक्सपर्ट्स की मानें तो आपको केवल दिन में एक ही अंडे की जर्दी का सेवन करना चाहिए। लेकिन ऐसा विज्ञान द्वारा इसकी कोई फिक्स मात्रा सुझाई नहीं गई है। इसी को जानने के लिए एक स्टडी की गई जिसमें कुछ व्यक्ति रोजाना के दो से तीन अंडे की जर्दी का सेवन कर रहे थे। इसमें पाया गया कि इनका अच्छा कोलेस्ट्रॉल का लेवल तो बढ़ गया लेकिन बुरे कोलेस्ट्रॉल का लेवल वैसा ही रहा। अंडा खाना हार्ट के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसलिए अगर आप हेल्दी व्यक्ति हैं और आपको कोलेस्ट्रॉल की कोई समस्या नहीं है तो आप एक दिन में 2 अंडे की जर्दी खा सकते हैं। लेकिन अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल पहले ही ज्यादा है, तो दिन में केवल 1 अंडा जर्दी सहित खाएं।

how many eggs should I eat

इसे भी पढ़ें: अंडे के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

अगर आप कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के डर से अंडे का सेवन करना छोड़ देंगे तो आपको बहुत से पोषण मिलने से रह जायेंगे। इसलिए आप रोजाना कम से कम एक से दो अंडे का सेवन तो कर ही सकते हैं। इससे न तो आप को कोई नुकसान पहुंचेगा और आपकी सेहत भी बढ़ेगी क्योंकि अंडे से आप को काफी अधिक प्रोटीन की मात्रा मिल सकती है। इसलिए इस प्रकार की बातों पर भरोसा न करें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer