सुबह खाली पेट पिस्ता खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

Pistachio Benefits on Empty Stomach: सुबह खाली पेट पिस्ता खाने से सेहत को कई अनोखे फायदे मिलते हैं, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 08, 2022 07:30 IST
सुबह खाली पेट पिस्ता खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

Pistachio Benefits on Empty Stomach: शरीर को हेल्दी रखने और पर्याप्त पोषण देने के लिए खानपान का ठीक होना जरूरी है। पिस्ता का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को पर्याप्त पोषण देते हैं। पिस्ता स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत उपयोगी भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिस्ता का सेवन सुबह खाली पेट करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। पिस्ता में फाइबर, कार्ब्स, एमिनो एसिड, मैग्नीशियम, पोटैशियम, थियामिन, विटामिन और कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। सुबह खाली पेट पिस्ता खाने से कई बीमारियों और समस्याओं में भी बहुत फायदा मिलता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं सुबह खाली पेट पिस्ता खाने के फायदे और तरीका।

सुबह खाली पेट पिस्ता खाने के फायदे- Benefits of Eating Pista on Empty Stomach

पिस्ता सेहत के लिए फायदेमंद नट्स है जो कई पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और गुण कई गंभीर बीमारियों में भी फायदेमंद होते हैं। पिस्ता में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, सैचुरेटेड फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और लिनोनिक एसिड आदि की पर्याप्त मात्रा होती है। सुबह खाली पेट पिस्ता खाने से आपकी सेहत को ये फायदे मिलते हैं-

Pistachio Benefits on Empty Stomach

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या सारे ड्राई फ्रूट्स एक साथ खाने से ज्यादा फायदा मिलता है? जानें डायटीशियन की राय

1. हड्डियों के लिए फायदेमंद 

पिस्ता में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, जो हड्डियों के लिए बहुत उपयोगी होती है। रोजाना सुबह खाली पेट पिस्ता खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्या का खतरा भी कम होता है। रोजाना सुबह के समय 3 से 4 पिस्ता खाने से आपको फायदा मिलता है।

2. आंखों के लिए फायदेमंद

पिस्ता का सेवन सुबह खाली पेट करने से आंखों को बहुत फायदा मिलता है। इसमें मौजूद गुण और पोषण तत्व आंख की रोशनी बढ़ाने और शरीर को हेल्दी रखने का काम करते हैं। पिस्ता में विटामिन ए और विटामिन ई की मात्रा होती है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

3. विटामिन बी 6 है फायदेमंद

पिस्ता में विटामिन बी-6 की पर्याप्त मात्रा होती है, जो डोपामाइन बनाने के लिए बहुत जरूरी मानी जाती है। डोपामाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो एकाग्रता में सहायता करता है। यह वृद्धावस्था में मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। विटामिन ई बेहतर संज्ञान और अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

4. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद 

गर्भवती महिलाओं के लिए पिस्ता का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। पिस्ता में मौजूद गुण और पोषक तत्व महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान बहुत फायदा देते हैं। पिस्ता में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है। 

5. प्रोटीन है फायदेमंद

प्रोटीन आपके शरीर की कोशिकाओं के विकास के लिए काफी अहम माना जाता है। पिस्ता में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और नयी कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में रोज कितना पिस्ता खाएं? क्या पिस्ते की तासीर गर्म होती है? एक्सपर्ट से जानें ऐसे 6 सवालों के जबाव

रोजाना सुबह के समय 3 से 4 पिस्ता का सेवन नियमित रूप से करने से आपको फायदे मिलते हैं। इसके अलावा आप पिस्ता को कई अन्य तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। किसी भी बीमारी या समस्या में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com) 

 
Disclaimer