Expert

सर्दियों में रोज कितना पिस्ता खाएं? क्या पिस्ते की तासीर गर्म होती है? एक्सपर्ट से जानें ऐसे 6 सवालों के जबाव

पिस्ते का सेवन कितना करना चाहिए? पिस्ते का सेवन कब करना चाहिए? पिस्ता गर्म होता है या ठंडा? जानें पिस्ते से जुड़े सवालों के जवाब...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Dec 22, 2021 15:47 IST
सर्दियों में रोज कितना पिस्ता खाएं? क्या पिस्ते की तासीर गर्म होती है? एक्सपर्ट से जानें ऐसे 6 सवालों के जबाव

जब भी सूखे मेवों की बात आती है तो बदाम, काजू, किशमिशस अखरोट के साथ साथ पिस्ता का नाम भी आता है। ये ना केलव स्वाद में बढ़िया होता है बल्कि पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी होता है। बता दें कि पिस्ते के अंदर प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन बी6 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पिस्ता को और हेल्दी बना देते हैं। लेकिन लोगों के मन में अक्सर पिस्ता को लेकर कई सवाल उठते हैं। जैसे कि पिस्ता की तासीर ठंडी होती है या गर्म या पिस्ता का सेवन कब करना चाहिए? आज का हमारा एक इन्हीं सवालों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पिस्ता कितना पौष्टिक है और इससे जुड़े सवालों के जवाबों के बारे में जानेंगे। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - पिस्ता गर्म होता है या ठंडा?

सर्दियों में पिस्ता खाने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। यही कारण होता है कि गर्मियों में पिस्ते का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए और ठंड में इसका सेवन इसकी गर्म तासीर के कारण आसानी से किया जा सकता है।

2 - खरीदते वक्त पिस्ते का चुनाव कैसे करें?

बता दें कि आमतौर पर लोगों को छिलके सहित पिस्ते का चुनाव करना चाहिए। लेकिन यदि आप छिला हुआ पिस्ता ले रहे हैं तो यह ध्यान दें कि उसका रंग हरा हो और उसमें किसी भी प्रकार का छेद ना हो। यदि पिस्ते में छेद है तो समझ जाएं कि उसके अंदर कीड़े मौजूद हो सकते हैं। हालांकि छिलके सहित पिस्ता लंबे समय तक खराब नहीं होता।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में पिस्ता खाना है फायदेमंद, न्यूट्रिनिस्ट से जानें इसमें छुपे गुण

3 - पिस्ते का सेवन कब करना चाहिए?

डॉक्टर पिस्ते का सेवन सुबह के वक्त करने की सलाह देते हैं। सुबह के वक्त भीगा हुआ पिस्ता खाने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। इससे अलग व्यक्ति रात को सोने से पहले भी पिस्ता का सेवन कर सकता है।

4 - पिस्ते का सेवन कितना करना चाहिए?

यदि व्यक्ति 1 दिन में 35 से 45 ग्राम रिश्ते का सेवन करता है तो इससे उसकी सेहत पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पढ सकता। हालांकि ध्यान रखें कि हर शरीर की प्रकृति अलग होती है ऐसे में व्यक्ति को कितनी मात्रा में दस्ते का सेवन करना चाहिए इसके लिए एक्सपर्ट की राय लेनी जरूरी है। इससे संबंधित रिसर्च भी सामने आई है। रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5 - पिस्ते को लंबे समय तक सुरक्षित रखने का तरीका?

यदि आप पिस्ते को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो सबसे पहले तो छिलके सहित पिस्ते का चुनाव करें और उसे एयर टाइट जार में बंद करके किसी अंधेरी और ठंडी जगह पर रखें। इससे अलग पिस्ते की गिरी को भी आप एयर टाइट जार में बंद करके लंबे समय तक रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- क्या रोस्टेड काजू बादाम और पिस्ता में कम हो जाते हैं पोषक तत्व?

6 - यदि पिस्ता खराब हो जाए तो कैसे पता लगाएं?

यदि पिस्ता खराब हो गया है तो जब आप इसका सेवन करेंगे तो इसका स्वाद आपको कुछ बदला हुआ महसूस होगा। वहीं यह स्वाद में कड़वा भी मालूम हो सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि पिस्ते का सेवन शरीर को कई समस्याओं से दूर रख सकता है। लेकिन इसका सेवन करने से पहले लोगों को इससे जुड़े सवाल जवाब के बारे में पता होना जरूरी है। ऐसे में ऊपर बताए गए सवाल आपके बेहद काम आ सकते हैं। यदि आपको कोई गंभीर समस्या है या आप कोई डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो पिस्ते को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik और Pixabay से ली गई हैं।

Disclaimer