सर्दी-जुकाम और खांसी में फायदेमंद होता है पाइन एप्पल जूस, इन 3 तरीकों से करें प्रयोग

पाइन एप्पल जूस यानी अनानास के बहुत से गुण हैं। लोग इसे ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप तो इस्तेमाल करते ही हैं, वहीं सर्दी-जुकाम में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। पाइन एप्पल जूस से

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 02, 2019Updated at: Oct 23, 2019
सर्दी-जुकाम और खांसी में फायदेमंद होता है पाइन एप्पल जूस, इन 3 तरीकों से करें प्रयोग

मौसम बदल रहा है तो सर्दी-खांसी होने के चांस भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में बंद नाक, गला दर्द, सिर दर्द और कफ होना आम बात है। खांसी-जुकाम हो जाने पर अक्सर लोग घर में बने काढ़े का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। पर अगर आपका मन काढ़ा पीने का न हो तो आप इसकी जगह पाइन एप्पल जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। पाइन एप्पल जूस यानी अनानास के साथ किय गए कुछ नुस्खे जुकाम में आराम पहुंचा सकते हैं। दरअसल पाइन एप्पल यानी की अनानास में काफी सारे पोषक तत्व हैं, जो कफ के इलाज में फायदेमंद है। यह एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

पाइन एप्पल जूस से ब्रोमेलैन (Bromelain)नामक एक एंजाइम निकलता है, जो दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह ब्रोमेलैन एंजाइम प्रोटीन पचाने के साथ हमारे शरीर में रक्त प्रवाह और आंतों को भी प्रभावित करता है। ब्रोमेलैन का इस्तेमाल बहुत सी दवाइयों को बनाने में किया जाता है। कई एंटीबायोटिक्स जो सर्दी खांसी में इस्तेमाल किए जाते हैं, उनमें भी ब्रोमेलैन का अंश मिलता है। 

सर्दी-जुकाम और कफ से बचने के लिए पाइन एप्पल को अलग अगल चीजों के साथ मिलाकर आप घर में ही कफ-सिरप या काढ़ा बना सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आप किन किन तरीकों से पाइन एप्पल का इस्तेमाल कर सकते हैं-

शहद के साथ

जुकाम होने पर पाइन एप्पल यानी अनानास को शहद के साथ मिलाकर लिया जाए तो काफी आराम मिलता है। इसके लिए आधा कप पाइन एप्पल जूस को हल्का सा गरम करके एक चम्मच शहद में मिला लें। फिर हल्का सा ठंडा होने के बाद उसे पी लें। गले में जाते ही यह आपको कफ से आराम देगा और सर्दी से निजात दिलाएगा।

इसे भी पढ़ें:-रोजाना 1 ग्लास पानी में मिलाकर पिएं काला नमक, दूर भागेंगे ये 5 रोग

काली मिर्च और नमक के साथ

अक्सर छोटे बच्चे किसी भी कड़वी चीज या काढ़ा पीने से मना करते हैं। ऐसे में आप उन्हें पाइन एप्पल जूस से बना हुआ टेस्टी सा कफ-सिरप बना कर दे सकते हैं। इसके लिए एक कप पाइ नएप्पल जूस लीजिए। उसमें दो से पांच काली मिर्च के दाने को कुट कर मिला दीजिए। फिर थोड़ा सा नमक और गुड़ डालकर अच्छे से मिला लीजिए। बच्चे को यह सिरप दिन में तीन बार दें। कैसे भी खांसी-जुकाम क्यों न हो यह सबसे निजात दिलवाएगा।

स्ट्रॉबेरी के साथ

स्ट्रॉबेरी किसे नहीं पसंद। ऐसे में अगर यह आपको सर्दी-जुकाम होने से बचा ले तो इससे अच्छा और क्या होगा। इसके लिए तीन-चौथाई पाइन एप्पल जूस में स्ट्रॉबेरी को छोटा छोटा काटकर मिला लें। चाहे तो इसमें आप हल्का शहद भी डाल सकते हैं। फिर सबको मिलाकर 3 घंटे तक फ्रिज में जमा लें। तैयार होने के बाद हर दिन इसे आधा चम्मच खाने के बाद लें। इस नुस्खे को लगातार करने से आप सर्दी-जुकाम से बचे रहेंगे। साथ ही आपके रक्त का बहाव, पाचन-क्रिया आदि भी सही रहेगा। 

इसे भी पढ़ें:- इन 5 समस्याओं में बेहद फायदेमंद है हल्‍दी, घी और काली मिर्च का ये चमत्कारी मिश्रण, जानें सेवन का तरीका

अन्य बीमारियों में भी है लाभदायक

  • साइनस
  • मांसपेशियों में संकुचन
  • थकावट या बदन दर्द
  • पल्मोनरी एडिमा
  • पेट या आंतों से जुड़ी परेशानी में भी लाभदायक

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer