रोजाना 1 ग्लास पानी में मिलाकर पिएं काला नमक, दूर भागेंगे ये 5 रोग

Black Salt Benefits: काला नमक हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाता है। आयुर्वेद के अनुसार प्रतिदिन काले नमक का सेवन हमारे शरीर के लिये अत्यंत लाभकारी होता है। जानें काले नमक को पानी में मिलाकर पीने के फायदे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 21, 2018
रोजाना 1 ग्लास पानी में मिलाकर पिएं काला नमक, दूर भागेंगे ये 5 रोग

काला नमक हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाता है। आयुर्वेद के अनुसार प्रतिदिन काले नमक का सेवन हमारे शरीर के लिये अत्यंत लाभकारी होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, हाई बीपी, डिप्रेशन और पेट की तमाम बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है। इसमें 80 प्रकार के खनिज पाये जाते हैं। अगर आप सुबह काला नमक और पानी मिलाकर पीना शुरु कर दें तो आपको काफी स्वास्थ्य लाभ पहुंच सकता है। सफेद नमक हमारे स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होता है इसलिये उसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिये जबकि स्वास्थ्य की दृष्टि से काले नमक का सेवन ही करना चाहिये।

ब्लड शुगर लेवल 

काला नमक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। काला नमक छोटे बच्चों के लिए सबसे अच्छा है। यह अपच और कफ की जमावट को सीने से हटाता है। अपने शिशु के भोजन में थोड़ा सा काला नमक रोजाना मिलाएं क्योंकि इससे उनका पेट भी ठीक रहेगा और कफ आदि से भी छुटकारा मिलेगा।

तंत्रिका तंत्र को लाभ

काले नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। जो कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक सट्रेस हार्मोन को कम करता है। इसलिये इससे रात को अच्छी नींद लाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें : चपाती में देसी घी लगाकर खाने से नहीं होती ये 5 जानलेवा बीमारी

दुरुस्त होता है पाचन तंत्र

काले नमक में मौजूद खनिज एंटीबैक्टीरियल का काम भी करते हें। इसकी वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है। यह पाचन को दुरस्त करके शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। समुद्री नमक छोड़कर आपको इस नमक को अपने आहार में शामिल करना चाहिये।

मासपेशियों के दर्द

मासपेशियों के दर्द और जोड़ों के दर्द से यह नमक आराम दिलाता है। आपको एक कपड़े में 1 कप काला नमक डालकर उसे बांध कर पोटली बनानी है। इसके बाद उसे किसी पैन में गरम करें और उससे जोड़ों की सिकाई करें। इसे दुबारा गरम करके फिर से दिन में दो बार सिकाई करें।

गैस की समस्या

अगर गैस की समस्या से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बरतन गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डालकर हल्का चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसे आधा चम्मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्स करके पियें।

इसे भी पढ़ें : इम्युनिटी बढ़ाने में दवा से भी बढ़कर हैं पपीते के पत्तें, जानें कैसे करना है सेवन

सीने की जलन तथा एसिडिटी

क्षारीय प्रकृति होने के कारण यह पेट में जाकर वहां बनने वाले एसिड को काटता है और सीने की जलन तथा एसिडिटी को ठीक करता है। काला नमक खाने से रक्त पतला होता है जिससे वह पूरे शरीर में आराम से पहुंचता है। इससे हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर ठीक होता है।

मसल स्पैजम और क्रैंप

इससे मसल स्पैजम और क्रैंप में आराम मिलता है। काला नमक में पोटेशियम होता है जो कि हमारी मासपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। इसलिये काले नमक को रोजाना खाने में शामिल करें जिससे मसल स्पैजम और क्रैंप ना हो।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer