किडनी स्टोन की समस्या में बहुत फायदेमंद है अनानास का जूस, जानें कैसे करें सेवन

Pineapple Juice for Kidney Stones: किडनी की पथरी में अनानास का जूस पीना बहुत फायदेमंद है, जानें इसके फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 03, 2022 19:31 IST
किडनी स्टोन की समस्या में बहुत फायदेमंद है अनानास का जूस, जानें कैसे करें सेवन

Pineapple Juice for Kidney Stones: अनानास एक स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद फल है, जिसका सेवन करने से आपके शरीर को तमाम पोषक तत्व मिलते हैं। अनानास का सेवन कई तरह से किया जाता है। रोजाना सुबह के समय अनानास के जूस का सेवन करने से आपकी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। अनानास में शरीर के लिए फायदेमंद विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा अनानास में ब्रोमलैन नामक एक कंपाउंड पाया जाता है, जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने से लेकर शरीर में प्रोटीन को पचाने में बहुत फायदेमंद होता है। किडनी की पथरी की समस्या में भी अनानास का जूस पीने से बहुत फायदे मिलते हैं, आइए विस्तार से जानते हैं इसके फायदे।

किडनी की पथरी में अनानास जूस के फायदे-  Pineapple juice Benefits for Kidney Stones in Hindi

अनानास के जूस का सेवन शरीर में मांसपेशियों के विकास से लेकर पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। अनानास के जूस का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके जूस में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में प्रोटीन के अवशोषण को ठीक रखने में मदद करते हैं। किडनी की पथरी की समस्या में अनानास का जूस पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से पथरी में सूजन और दर्द कम करने में फायदा मिलता है और किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। 

Pineapple Juice for Kidney Stones

इसे भी पढ़ें: अनानास (पाइन एप्पल) खाने से आपकी सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, बढ़ती है इम्यूनिटी

अनानास का जूस पीने के अन्य फायदे-

अनानास के जूस में मौजूद पोषक तत्व शरीर को पोषण देने, बीमारियों के खतरे को कम करने और कोशिकाओं को हेल्दी रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना सुबह के समय अनानास के जूस का सेवन करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

  • मांसपेशियों के विकास में फायदेमंद
  • गठिया और दिल से जुड़ी बीमारियों में उपयोगी
  • कैंसर के खतरे को कम करता है
  • हड्डियों टिश्यूज को हेल्दी रखने में उपयोगी
  • शरीर में पानी की कमी दूर करे
  • किडनी से जुड़ी बीमारियों में फायदेमंद

अनानास में मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए आप अनानास के जूस का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। किडनी की पथरी में होने वाली समस्याओं से बचाने के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। किसी भी बीमारी या समस्या में अनानास के जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer