पुदीने से तेज़ होती है खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस, ये हैं इसके कई फायदे

खिलाड़ी पहले से ज़्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं। खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस पर पेपरमिंट के फायदे जानने के लिए कई स्टडीज़ और रिसर्च हुई हैं। आखिर, इनका रिज़ल्ट क्या आया है, इन 4 फायदों से जानें।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jul 10, 2017
पुदीने से तेज़ होती है खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस, ये हैं इसके कई फायदे

पेपरमिंट यानी पुदीना के बिना रसोई अधूरी है। इससे न सिर्फ सब्ज़ी का ज़ायका बदल जाता है, बल्कि इसकी महक भी सब्ज़ियों में जान डाल देती है। बदहज़मी, उल्टी जैसा लगना, मुंह से दुर्गंध आना, पेट में गैस, रूखे बाल आदि जैसी समस्याओं को दूर करने में पेपरमिंट कारगर है। रिसर्च के मुताबिक पुदीना एथलेटिक्स की परफॉर्मेंस भी इम्प्रूव कर सकता है। स्ट्रेस के दौरान पुदीने की महक काफी लाभदायक होती है। इससे सांस लेने में आसानी होती है और मेंटल परफॉर्मेंस भी बढ़ती है। खिलाड़ी पहले से ज़्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं। खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस पर पेपरमिंट के फायदे जानने के लिए कई स्टडीज़ और रिसर्च हुई हैं। आखिर, इनका रिज़ल्ट क्या आया है, इन 4 फायदों से जानें।

केवल व्यायाम ही नहीं दौड़ने से भी मजबूत होती हैं हड्डियां

1- थकान कम होती है

खिलाड़ियों के कमरे में अगर पुदीने की खुशबू फैला दी जाए, तो उनकी थकान कम हो जाती है, दिमाग फ्रेश फील करता है, स्ट्रेस कम होता है और परफॉर्मेंस तेज़ होती है। नर्वस डिसऑर्डर के ट्रीटमेंट में भी पेपरमिंट कारगर है।  

 

2- फोकस और एकाग्रता में वृद्धि

एक स्टडी के मुताबिक कुछ लोगों पर जब पुदीने की महक का टेस्ट किया गया, तो इसके बाद पार्टिसिपेंट्स की परफॉर्मेंस पहले से बहुत अच्छी हो गई, वो ज़्यादा तेज़ भागने लगे, ज़्यादा-से-ज़्यादा पुश-अप्स करने लगे और फिजिकल स्ट्रेंथ में भी बढ़ोत्तरी हुई।

 

3- मांसपेशियों में दर्द और गठिया दर्द से राहत

पेपरमिंट ऑयल से दर्द में आराम मिलता है। इसकी कुछ बूंदे बाथ टब में डालने से, पार्टिसिपेंट्स को सिरदर्द से राहत मिली और मांसपेशियों का दर्द भी कम हुआ। 

 

4- रेस्पेरेटरी फंक्शन में सुधार 

वैज्ञानिकों ने जब एथलीट्स की पानी की बोतल में एक बूंद पुदीने के तेल की डाली, तो इसका रिज़ल्ट देखने लायक था। इससे उनकी रेस्पेरेटरी प्रॉब्लम्स कम हुईं। कई पार्टिसिपेंट्स की छाती पर जब पेपरमिंट ऑयल लगाया गया, तो इसकी खुशबू से उनकी सांस से जुड़ी दिक्कतें भी कम होने लगीं।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports & Fitness In Hindi

 

Disclaimer