सर्दियों में 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों को इन 5 तरीकों से रखना चाहिए ख्याल, शारीरिक रूप से रह सकेंगे स्वस्थ

अगर आपकी उम्र भी 50 से ज्यादा है तो जान लें किस तरह आपको ठंड में रखना चाहिए अपनी सेहत का ख्याल।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 27, 2020
सर्दियों में 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों को इन 5 तरीकों से रखना चाहिए ख्याल, शारीरिक रूप से रह सकेंगे स्वस्थ

सर्दी के दौरान अक्सर बच्चे हो या बड़े हर किसी को परेशान होना पड़ता है और खुद को ठंड से बचाने का तरीका तलाशना पड़ता है। लेकिन इस दौरान जिन लोगों को उम्र 50 से ज्यादा होती है उन लोगों को इसका ज्यादा खतरा होता है। आमतौर पर आप भी कई ऐसे लोगों को देखते होंगे जो 50 से ज्यादा उम्र के होते हैं और उन्हें सर्दी के समय काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी होता है कि उन्हें सर्दी के दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसके लिए कई लोग खुद को गर्म रखने और ठंड से बचने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि वो तरीके कामयाब हो। लेकिन आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कैसे आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल इन सर्दी के दिनों में रख सकते हैं। आइए हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि आपको कैसे अपना ख्याल रखना चाहिए और जीवनशैली में क्या बदलाव करने चाहिए।

fitness 

शारीरिक रूप से खुद को रखें एक्टिव

ठंड के दौरान हर कोई खुद में आलस जैसी स्थिति को देखता है, ऐसा ही बड़े लोगों के साथ होता है। लेकिन इस आलस को दूर करना आपके लिए ठंड के दौरान जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि आप शारीरिक रूप से खुद को एक्टिव रखें। ये 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए काफी जरूरी होता है, उन्हें रोजाना खुद को एक्टिव रखने के लिए एक्सरसाइज या शारीरिक गतिविधियों को जारी रखना चाहिए। इससे आप ठंड को भी मात दे सकते हैं और खुद को कई बीमारियों के खतरे से बाहर रख सकते हैं। इसके अलावा अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते तो आप रोजाना पैदल जरूर चलें, ये आपके पूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए फायदेमंद है। 

शरीर में पर्याप्त पानी की मात्रा को बनाए रखें

50 से ज्यादा उम्र के लोगों को कई बीमारियों और संक्रमण का खतरा रहता है, जिससे बचाव के लिए जरूरी है कि वो हमेशा खुद को हाइड्रेट रखें। जब आप शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी की कमी को दूर करते हैं तो इससे आप कई संक्रमण और बीमारियों को दूर रख सकते हैं। लेकिन बढ़ती ठंड के कारण अक्सर लोग पानी पीने से बचते हैं, जबकि ये आपकी एक बुरी आदत हो सकती है। इस आदत में आपको बदलाव करने के साथ ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: सर्दी में आप भी हैं खांसी, जुकाम और प्रदूषण से परेशान? डायटीशियन से जानें फेफड़े को डिटॉक्स करने के आसान तरीके

त्वचा का रखें ख्याल

ठंड में आपको सिर्फ स्वास्थ्य हानि का ख्याल नहीं रखना होता बल्कि आपको अपनी त्वचा का भी उतना ही ख्याल रखना होता है। सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवा आपकी त्वचा शुष्क होने लगती है। इस दौरान आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल गायब होने लगते हैं जिसके कारण आपकी त्वचा सूखी, खुजलीदार त्वचा और खराब हो सकती है। ऐसे में अगर आप त्वचा का ख्याल नहीं रखते तो आपकी त्वचा गंभीर समस्याओं का शिकार हो सकती है। इसलिए जरूरी होता है कि आप अपनी त्वचा में नमी बनाए रखें और उसे ठंडी हवा से बचाकर रखें। आप रोजाना नहाने के बाद अपनी त्वचा पर क्रीम जरूर लगाएं जो आपकी त्वचा में पर्याप्त नमी को बनाए रखें। इसके अलावा आप धूप में जाकर सरसों या अन्य तेलों के साथ मालिश कर सकते हैं। 

गुनगुने पानी से नहाएं

ठंड के दौरान बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने की आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है, जिसका असर आपको अपनी त्वचा और बालों पर दिखाई दे सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने के बजाए गुनगुने पानी से नहाने की कोशिश करें। गर्म पानी से नहाने के बाद त्वचा जल्दी सूख जाती है और इससे दरारें या एक्जिमा हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में थायराइड रोगियों को किस तरह रखना चाहिए अपनी सेहत का ध्यान, जानें 5 महत्वपूर्ण टिप्स

सुबह और देर शाम बाहर निकलने से बचें

अक्सर ठंड के दौरान सुबह और देर शाम तेज ठंडी हवाएं चलती है, जिससे बुजुर्गों या 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों को सुबह और देर शाम यानी जिस दौरान ठंडी हवा चल रही हो उस समय बाहर निकलने से बचना चाहिए। इससे आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं और खुद को बीमार कर सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप दोपहर या धूप के दौरान ही बाहर निकलें। 

इस लेख में हमने 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों को सर्दियों के दौरान अपनी सेहत का ख्याल रखने की तरीकों के बारे में बताया है, जिन्हें आप आसानी से अपना सकते हैं। 

 

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi 

 

Disclaimer