किडनी के मरीज रोज करें पपीते का सेवन, मिलेंगे कई फायदे

Papaya Benefits For Kidney Patients: किडनी को हेल्दी रखने और डैमेज से बचाने के लिए पपीता खाना फायदेमंद होता है, जानें इसके अन्य फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 20, 2022 18:32 IST
किडनी के मरीज रोज करें पपीते का सेवन, मिलेंगे कई फायदे

Papaya Benefits For Kidney Patients: किडनी से जुड़ी बीमारी में मरीज को खानपान का ध्यान रखना होता है। इस बीमारी में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। किडनी से जुड़ी ज्यादातर बीमारियां खराब जीवनशैली और असंतुलित खानपान के कारण होती हैं। डॉक्टर भी किडनी की बीमारी में मरीज को पोटैशियम की कम मात्रा वाले फूड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। किडनी के मरीजों को फल और सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। फलों और सब्जियों का सेवन करने से आपके किडनी को फायदा मिलता है। दरअसल किडनी का काम शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को फिल्टर करना होता है। किडनी की बीमारी में या किडनी को हेल्दी रखने के लिए पपीता का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं किडनी की बीमारी में पपीता खाने के फायदे।

किडनी के मरीजों के लिए पपीता खाने के फायदे- Benefits Of Papaya For Kidney Patients

किडनी की बीमारी में पपीता खाने से आपको बहुत फायदे मिलते हैं। पपीते में मौजूद गुण किडनी को हेल्दी रखने के अलावा शरीर में कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज या हाई ब्लड शुगर की समस्या में भी फायदेमंद होते हैं। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज की समस्या है, तो इसकी वजह से भी किडनी खराब होने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा जिन लोगों की फैमिली हिस्ट्री में डायबिटीज या हाइपरटेंशन के मरीज हैं उन्हें भी इसका खतरा रहता है। ऐसे लोगों के लिए पपीता का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीजों में किडनी फेलियर के मामले देखे जाते हैं। ऐसे में इन सबी बीमारियों के लोगों के लिए पपीता बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से किडनी से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

Papaya Benefits For Kidney Patients

इसे भी पढ़ें: स्वस्थ किडनी (गुर्दों) के लिए जरूर खाने चाहिए ये 8 फल और सब्जियां

पपीते में मौजूद पोटैशियम की मात्रा किडनी में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत फायदेमंद होती है। इसके अलावा पपीता खाने से ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा भी बहुत ज्यादा नहीं बढ़ती। कई शोध और अध्ययन इस बात की भी पुष्टि करते हैं कि पपीते के बीज भी किडनी के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसके अलावा पपीते में नेफ्रोप्रोटेक्टिव फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो किडनी फेलियर और किडनी डैमेज होने से बचाने में बहुत उपयोगी माने जाते हैं।

किडनी के मरीज कैसे करें पपीते का सेवन?

किडनी के मरीजों के लिए पपीता और इसके बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। आप इसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं। पपीते का सेवन सुबह नाश्ते के समय, दोपहर के लंच में और शाम में भी किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपनी डाइट में कई दूसरे तरीकों से पपीते को शामिल कर सकते हैं। पपीते का शेक बनाकर पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें: किडनी को स्वस्थ रखना है, तो डाइट में जोड़ें ये 7 फूड्स

किडनी से जुड़ी बीमारी में लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। किडनी को हेल्दी रखने के लिए आपको खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप भी किडनी के मरीज हैं तो पपीता खाने से पहले इसकी डोज और फायदे-नुकसान के बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer