किडनी को स्वस्थ रखना है, तो डाइट में जोड़ें ये 7 फूड्स

अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करके आप किडनी की समस्याओं से बच सकते हैं। ये किडनी के लिए अच्छे माने जाते हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 16, 2022Updated at: Sep 16, 2022
किडनी को स्वस्थ रखना है, तो डाइट में जोड़ें ये 7 फूड्स

शरीर को पूरी तरह स्वस्थ बनाने के लिए सभी अंगों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। लेकिन अक्सर हम किडनी की सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं। किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। किडनी हमारे शरीर में फिल्टर की तरह काम करती है और यह शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। ये हानिकारक पदार्थों या एक्स्ट्रा पानी को यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने का काम करती है। यह खून को साफ करने, ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने और शरीर में मौजूद केमिकल्स के लेवल को सही बनाए रखती है। स्वस्थ किडनी के लिए आपको अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए, इससे आप किडनी की बीमारी से बच सकते हैं। आइए जानते हैं हेल्दी किडनी के लिए बेस्ट फूड्स-

1. पानी

ऐसा माना जाता है कि आप जितना अधिक पानी पीते हैं, उतनी ही किडनी स्वस्थ रहती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। जरूरत से ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। स्वस्थ किडनी के लिए प्रतिदिन महिलाओं को 8-10 गिलास और पुरुषों को 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए। एथलीट्स, खिलाड़ी और भारी काम करने वाले लोग, जिन्हें पसीना ज्यादा आता है, उनके शरीर की पानी की जरूरत इससे ज्यादा हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- किडनी मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकती है हल्दी, जानें कारण

2. पत्ता गोभी

फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पत्ता गोभी एक पत्तेदार सब्जी है, जिसका सेवन सब्जी या सलाद के रूप में किया जाता है। इसका सेवन करने से कैंसर, हृदय की समस्या और किडनी की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

cabbage for kidney health

3. लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च हेल्दी किडनी के लिए अच्छी होती है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन ए, और फाइबर होता है। यह खाने में अच्छे रंग और स्वाद को जोड़ने के साथ आपकी किडनी स्वास्थ्य  के लिए भी बेहद उपयोगी है।

4. प्याज

प्याज आपकी किडनी को स्वस्थ करने में मदद करता है। इसमें फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन होते हैं, जो ब्लड वेसल्स में फैटी पदार्थों के जमाव को रोकते हैं। इसमें पोटैशियम की मात्रा कम होती है, जो किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद है। 

5. लहसुन

लहसुन खाद्य पदार्थों के स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ एक औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। लहसुन के सेवन से किडनी में मौजूद कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। लहसुन में एलिसिन तत्व होता है, जो बैक्टीरियल इंफेक्शन और सूजन को कम करता है।

इसे भी पढ़ें- किडनी खराब कर सकती हैं आपकी ये 7 गलत आदतें, बीमारी से बचना है तो बदलें इन्हें

6. सेब 

सेब विटामिन और फाइबर से भरपूर होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हृदय की समस्याओं और शुगर को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन करने से किडनी की समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है।

7. मछली 

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय रोग को रोकने, सूजन को कम करने, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और किडनी की समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। 

स्वस्थ किडनी के लिए कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। ऐसे फूड्स में गोभी, लाल शिमला मिर्च, प्याज, लहसुन, सेब आदि शामिल हैं। इन फूड्स के साथ अपनी जीवनशैली को स्वस्थ बनाए रखें। शराब और धूम्रपान से बचें और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। यह आपकी किडनी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer