लगाएं पपीता और एलोवेरा फैस पैक, मॉनसून में स्किन को मिलेंगे कई फायदे

Benefits Of Papaya And Aloe Vera Face Mask : पपीता और एलोवेरा फेसपैक आपकी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाता है। आइए जानते हैं विस्तार से। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
लगाएं पपीता और एलोवेरा फैस पैक, मॉनसून में स्किन को मिलेंगे कई फायदे

बारिश के मौसम में चेहरे ड्राई और बेजान नजर आने लगता है। इस मौसम में चिपचिपाहट और गर्मी से चेहरा पर अधिक तेल भी जमा हो सकता है। पसीने के कारण स्किन पर एक्ने, पिंपल्स और कई समस्याएं हो सकती है। इससे आपकी सुंदरता कहीं खो सकती है। लेकिन मॉनसून के मौसम में भी चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आप एलोवेरा और पपीता फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीता और एलोवेरा फेसपैक आपकी स्किन पर मौजूद एक्सेस ऑयल को कम करने और निखार बढ़ाने में मदद कर सकता है। साथ ही यह स्किन को ग्लोइंग और स्मूद भी बनाता है। दरअसल पपीता में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, फ़ॉस्फोरस और आयरन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में विटामिन्स, मिनरल्स, फॉलिक एसिड, कोलीन और विटामिन बी-कॉम्पेलक्स पाए जाते हैं, जो चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। आइए पपीता और एलोवेरा के फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से समझते हैं। 

मॉनसून में पपीता और एलोवेरा फेसपैक के फायदे (Papaya And Aloe Vera Face Mask)

1. एक्सेस तेल कंट्रोल करे

चेहरे का एक्सेस ऑयल आपकी स्किन को ऑयली और बेजान बना देता है। मॉनसून के दौरान अगर आप ऑयल फ्री मेकअप भी करते हैं, तो वह भी अधिक देर तक नहीं टिक नहीं पाता है। ऐसे में आपको अपनी स्किन को ग्लोइंग और ऑयल फ्री बनाने के लिए आपको पपीता और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए। पपीता और एलोवेरा में मौजूद विटामिन्स और हाइड्रेटिंग गुण आपकी स्किन में अतिरिक्त सीबम के उत्पादन को रोकता है। साथ ही स्किन का चिपचिपापन भी खत्म हो जाता है।

papaya-aloe-vera-facepack-benefits 

2. सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाए

सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण आपकी स्किन टैन और डल नजर आती है। इससे स्किन पर काले धब्बे और रैशेज भी नजर आने लगते हैं। सूर्य की हानिकारक किरणों से बचने के लिए आप पपीता और एलोवेरा जेल का फेसपैक बनाकर लगा सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट सन टैनिंग से आपकी स्किन को बचा सकते हैं। 

3. स्किन की रंगत निखारे

स्किन की रंगत निखारने के लिए लोग कई तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उससे कोई खास लाभ नहीं मिलता है। लेकिन पपीता और एलोवेरा जेल के मिश्रण का इस्तेमाल करने से स्किन सेल्स की मरम्मत होती है। पपीता और एलोवेरा जेल मिश्रण से चेहरा सुंदर और निखरा नजर आता है। 

इसे भी पढ़ें- पपीते से बनाएं क्लींजर, स्क्रब, फेस मास्क और फेस पैक, चेहरे पर आएगा नैचुरल ग्लो

4. त्वचा को हाइड्रेट बनाएं

मॉनसून में त्वचा चिपचिपी और रूखी नजर आ सकती है। ऐसे में स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है ताकि स्किन निखरी और खूबसूरत नजर आए। साथ ही अगर आपकी स्किन का पीएच बैलेंस सही रहता है, तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप पपीता और एलोवेरा जेल में शहद मिलाकर स्किन की मसाज कर सकते हैं। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है। 

aloe-vera-papaya-for-glowing-skin

5. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर 

आजकल के खानपान और लाइफस्टाइल के कारण आपकी स्किन जल्दी डल और झुर्रियों से भरपूर नजर आती है। ऐसे में पपीता आपकी स्किन के लिए एंटी एजिंग गुणों का काम कर सकता है। साथ में एलोवेरा जेल आपकी स्किन की जरूरी नमी को बनाए रखता है। 

कैसे तैयार करें फेसपैक

पपीता और एलोवेरा जेल फेसपैक बनाने के लिए आप सबसे पहले पपीता को अच्छे से काटकर मैश कर लें। फिर इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर चेहरे पर इसे लगाकर 20 मिनट तक इस पैक को रहने दें। फिर चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके अलावा आप चेहरे पर ये पैक लगाने से पहले पैच टेस्ट कर सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer