ओवरईटिंग से बढ़ रहा है आपका वजन, तो रोजाना की आदतों में करें ये 5 बदलाव

आमतौर पर मोटे होने की वजह ओवरईटिंग को माना गया है। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो यहां हम आपको इससे बचने के उपाय बता रहे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Nov 26, 2019
ओवरईटिंग से बढ़ रहा है आपका वजन, तो रोजाना की आदतों में करें ये 5 बदलाव

वजन कम करना कोई मजाक नहीं है। और कई बार यह आपकी कल्पना से कहीं अधिक थकाऊ होता है। वजन कम करने के दौरान लोगों को होने वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक हिस्सा नियंत्रण का ख्याल रखना है। 

वास्‍तव में, एक प्रमुख कारण है, जो आपका वजन बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यदि आपको लगता है कि आपकी ओवरईटिंग की प्रवृत्ति आपको वजन कम नहीं करने दे रही है, तो यहां पांच प्राकृतिक भूख मारने की सूची के बारे में हम आपको बता रहे हैं। आपके ज्‍यादा खाने पर लगाम लगाएगी और बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेगी।

obesity

1. अपने भोजन को अत्‍यधिक चटपटा बनाएं

यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है लेकिन मसालेदार भोजन प्राकृतिक रूप से भूख को दबाने का कार्य करता है। मसालेदार भोजन करने का एक और लाभ यह है कि यह आपके खाने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है, जिससे आप सामान्य से अधिक जल्दी पूर्ण महसूस करते हैं। हालांकि, इसका अत्‍यधिक सेवन आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है। 

2. पिपरमिंट को सूखना 

एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग पांच दिनों तक हर दो घंटे में पेपरमिंट सूंघते हैं, वे उस सप्ताह 1800 कम कैलोरी का सेवन करते हैं। उनकी भूख का स्तर भी काफी कम हो गया। आप पिपरमिंट गम चबा सकते हैं, लाभ के लिए कुछ पुदीने की चाय पी सकते हैं।

3. अपने आहार में चिया सीड्स शामिल करें

चिया सीड्स फाइबर से भरे होते हैं, जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखता है और इस तरह आपको अधिक खाने से रोकता है। आप अपनी स्मूदी, सलाद या फलों पर कुछ चिया सीड मिला सकते हैं। 

दरअसल, चिया सीड्स आपके पेट में उनके आकार का नौ गुना तक सूज जाता है, जो आपको परिपूर्णता की भावना देता है। चिया सीड्स घुलनशील फाइबर से लिंक किया गया है।  घुलनशील फाइबर के अन्य स्रोत जई, फलियां, जई, फ्लैक्ससीड्स और शतावरी हैं।

इसे भी पढ़ें: हफ्ते में 2 से 3 बार कुछ ऐसे खाएंगे पपीता तो चंद दिनों में घट जाएगी शरीर की चर्बी

4. पानी पीएं 

कई बार हम भूख से प्यास बुझाते हैं और इस तरह खुद को अतिरिक्त कैलोरी के साथ लोड करते हैं। अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना समग्र अच्छे स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। सिर्फ पानी का गिलास ही नहीं, आप खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी से भरपूर सब्जी, फल और जूस भी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: लटकते पेट को सपाट कर देंगे पोषण से भरे ये 3 फ्रूट्स और ये एक योग

5. रात के खाने से पहले व्यायाम करें

हालांकि एक व्यस्त दिन आप सभी को थका सकता है, यह पाया गया है कि एक छोटी गहन कसरत आपकी भूख को दबाने में मदद कर सकती है। रात के खाने से पहले 20 मिनट का व्यायाम भूख हार्मोन ग्रेलिन को दबा सकता है और भूख को दबाने वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकता है। 

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer