Belly Fat Loss: पेट पर जमा मोटी चर्बी को कम करने में मदद करेंगे ये 3 फल, साथ में करें ये 1 योगासन

Lose Belly Fat Naturally: पेट पर जमा चर्बी के कारण आपका शरीर भारी लगता है। लाइफस्टाइल और खानपान में ये छोटा सा बदलाव आपके पेट की चर्बी कम कर देगा।

सम्‍पादकीय विभाग
वज़न प्रबंधनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Nov 18, 2019
Belly Fat Loss: पेट पर जमा मोटी चर्बी को कम करने में मदद करेंगे ये 3 फल, साथ में करें ये 1 योगासन

क्या आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है? अगर हैं और आप इसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि आपका बॉडी मास इंडेक्‍स या बीएमआई क्‍या है। अगर आंकड़ों द्वारा देखा जाए तो भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मानकों के अनुसार सामान्य बीएमआई 23 से कम ओवरवेट 23 से ज्यादा और 25 से ज्यादा बीएमआई वालों को मोटापे की श्रेणी में रखा गया है। वहीं अगर आपकी बीएमआई रेट सामान्‍य से ज्यादा है तो आपको इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। आपको अपना वजन कम करने के लिए कुछ प्रयासों की जरूरत है। ऐसे में ये लेख आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप किन आसान तरीकों को अपना अपना वजन कम कर सकते हैं। पढ़ते हैं आगे

खानपान पर दें ध्‍यान

वजन को कम करने के लिए सबसे पहले आपको अपने खानपान पर ध्‍यान देने की जरूरत है। आपको यह ध्‍यान रखना होगा कि आप कितनी मात्रा में कैलोरी ले रहे हैं। अगर आप अत्‍यधिक कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करते हैं तो यह आपका वजन बढ़ाते हैं। ऐसे में आप अपने ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर में हेल्‍दी फूड को शामिल करें। सुबह के नाश्‍ते में अंकुरित अनाज, ड्राई फ्रूट्स, पोहा, उत्‍तपम और फलों का सेवन जरूर करें। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी या नींबू पानी शहद के साथ जरूर पीएं। लंच में भी दाल और सब्‍जी का सेवन करें। रोटी और चावल कम मात्रा में लें। दिन में स्‍नैक्‍स के तौर पर फल खाएं। रात का खाना हल्‍का रखें तले-भुने और जंक फूड से दूरी बनाएं। इसके अलावा यहां हम आपको 3 ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जो आपका वजन कम करने में मदद करेंगे।

fruits

1. सेब- Apples

कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होने के कारण सेब आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद कर सकता है। वे तृप्ति बढ़ा सकते हैं और आपको अधिक खाने से रोक सकते हैं। एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, सेब फैट बर्न करने और भूख को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है।

2. चकोतरा- Grapefruit

विटामिन सी ये युक्‍त चकोतरा आपको एक वर्कआउट सेशन के वसा को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण, यह आपके रक्त में काफी धीरे-धीरे शर्करा छोड़ता है और वजन कम करने में मदद करता है। फूड साइंस और न्‍यूट्रीशन में प्रकाशित शोध के अनुसार, ग्रेपफ्रूट्स खाने से इंसुलिन नामक फैट-स्‍टोरेज हार्मोन के स्तर को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, पानी से भरा हुआ, ग्रेपफ्रूट्स आपको लंबे समय तक तृप्त रख सकता है।

3. बेरीज- Berries

एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होने के कारण बेरीज सूजन को रोकता है, जो पहले से ही वजन बढ़ाने के साथ जुड़ा हुआ है। यह आपके पेट को भरा रखता है। इसलिए आपको अधिक खाने से रोक सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बेरीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए 5 सेहतमंद नाश्‍ता, जो भरपूर ताकत देगा

yoga

वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए योग

उत्तान पादासन- Uttanpadasana

उत्तान पादासन बहुत ही आसान योगासन है। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल मैट पर लेट जाएं। दोनों हथेलियों को जांघों के बराबर में रखें। अब दोनों पैरों के घुटनों, एडियों और अंगूठों को मिलाएं। और टांगों को सीधी रेखा में तानकर रखें। अब सांस लेते हुए दोनों पैरों को 45 डिग्री पर ले जाएं। शुरूआत में ऐसा करना काफी दर्द भरा हो सकता है। लेकिन, धीरे-धीरे ये सही हो जाएगा। जैसे-जैसे पैर ऊपर उठते जाएं इसे 90 डिग्री तक ले जा सकते हैं। इस योगासन को करने से पहले स्‍ट्रचिंग व्‍यायाम जरूर कर लें। यह योग आपकी कमर, कुल्‍हों और जांघों की चर्बी को खत्‍म करने में मदद करेगा। इसके और भी कई फायदे हैं। 

इसे भी पढ़ें: महिलाओं का वजन बढ़ाने में जिम्‍मेदार हैं ये 10 हार्मोन, जानिए क्‍या हैं ये और कैसे करें कंट्रोल

उत्तान पादासन के अन्‍य फायदे

  • पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे एसिडिटी और कब्ज का इलाज करता है
  • पीठ दर्द को ठीक करता है
  • प्रजनन अंगों के कामकाज में सुधार करता है
  • रक्त परिसंचरण में सुधार करता है

Read More Articles On Weight Management In Hindi
Disclaimer