कहीं वजन कम करने के चक्कर में अपनी सेहत को तो नहीं कर रहे हैं नजरअंदाज? इन 7 बातों का हमेशा रखें ध्यान

सुडौल और टोंड बॉडी पाने के लिए कई बार लोग कुछ ऐसे तरीके अपनाते हैं, जिनसे उनके शरीर को नुकसान पहुंचता है। जानें वजन घटाने के लिए जरूरी 7 बातें।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Feb 18, 2021
कहीं वजन कम करने के चक्कर में अपनी सेहत को तो नहीं कर रहे हैं नजरअंदाज? इन 7 बातों का हमेशा रखें ध्यान

यदि आपने भी प्रण लिया है कि अपना वजन कम करके और अपनी मन चाही ड्रेस में फिट होकर ही रहेंगे तो अच्छी बात है। पर कहीं इस चक्कर में आप स्ट्रिक्ट डाइट तो फॉलो नहीं कर रहे। असल में हम बिना सोचे समझे इस प्रकार की डाइट को फॉलो करना शुरू कर देते हैं और वह सब चीजें खाते हैं जो वजन कम करने के लिए आदर्श होती हैं। लेकिन यह हमें कहीं ना कहीं नुकसान भी पहुंचाती हैं क्योंकि इन सभी चीजों में किसी न किसी प्रकार की आर्टिफिशियल शुगर (artificial sweetener) या वो सब तत्त्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से नुकसानदायक हैं।

ये सब आपके लिए बहुत अनहेल्दी होती है। इसलिए आपको स्किनी (healthy not skinny) नहीं बल्कि फिट व हेल्दी बनने पर ध्यान देना चाहिए। ये सभी प्रकार की वेट लॉस (weight loss diet) से जुड़ी खाने की चीजें केवल आपको भ्रमित करती हैं। असल में ये सब चीजें भी एक प्रकार का जंक फूड ही होती हैं जो आपको न तो हेल्दी रहने मे मदद करती है और न ही वजन कम (weight loss) करने में। इसके बजाय आप कुछ ऐसी चीज़ों को खा सकते हैं जो बेशक आपके घर पर उपलब्ध हो लेकिन हेल्दी (healthy food) हो। इनसे आपको स्वस्थ रहने में तो मदद मिलेगी ही साथ में आप अंदर से अच्छा भी महसूस करेंगे। याद रखिए कि आपका लक्ष्य स्वयं का वजन कम करने के साथ साथ स्वयं को हेल्दी रखना भी होना चाहिए।

weight loss mistakes

किस प्रकार हेल्दी बनने पर फोकस करें?

1. स्वयं को भूखा न रहने दें (Are You Feeling Hunger)

यदि आपका शरीर भूख महसूस कर रहा है तो वह आपसे कुछ खाने की उम्मीद कर रहा है और आपको इस लक्षण को नकारना नहीं चाहिए। यदि आप कुछ हेल्दी चीजें खाते हैं तो आपको ज्यादा भूख नहीं लगने वाली है। यदि आप भूखे रह कर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इससे आपको कुछ दिनों तक तो मदद मिल सकती है लेकिन यह एक हेल्दी लाइफस्टाइल की पहचान नहीं है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे ये 11 देसी फूड्स, इनमें कैलोरीज है कम और पोषक तत्व हैं भरपूर

2. नियमित योग करें (Exercise &Yoga)

यदि आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो आपके शरीर के साथ साथ आपके दिमाग का भी मजबूत होना जरूरी होता है। इसके लिए आपको एक दृढ़ निश्चय की आवश्यकता होती है। यदि आप वजन घटाने वाले योग करते हैं तो आपके शरीर को न केवल अच्छी लचकता मिलती है बल्कि आपका शरीर मजबूत होता है और इसके साथ साथ आपका दिमाग भी बढ़िया ढंग से काम करता है और पूरे दिन आपको शांत रखता है। इससे आपके मूड को भी अच्छा रहने में मदद मिलेगी। इसलिए योग भी अवश्य ट्राई करें।

3. फ्यूचर प्लानिंग न करें (Don't Stick to a Plan)

जब आप शुरुआत में वजन कम करने की सोचते हैं तो आप पक्का भविष्य के लिए कुछ योजनाएं बना लेते हैं। जैसे कि, 'वजन कम हो जाएगा, तो मैं एक्सरसाइज करना या डाइट फूड छोड़ दूंगा/दूंगी और यहीं से सारी समस्याओं की शुरुआत होती है। यदि आप एक बार वजन कम करके छोड़ देते हैं तो वह वजन दोबारा बढ़ना शुरू हो जाता है। इसलिए अपना आदर्श वजन पाने के बाद भी आपको थोड़ा बहुत एक्टिव अवश्य रहना चाहिए।

4. धीरे-धीरे मनपसंद खाने से बनाएं दूरी (Say no to Junk Food)

यदि आपको जंक फूड खाने की आदत है और आप वजन कम करने के लिए उसे एकदम से छोड़ देते हैं तो उसकी आदत और अधिक बढ़ेगी और आपका पहले से भी अधिक वह चीज खाने का मन करेगा। इस परेशानी से बचने के लिए आप हफ्ते में एक दिन स्वयं को हेल्दी रहने के लिए इनाम में अपनी मन पसंद चीज खाने को दे सकते हैं। इससे आपका मन भी खुश हो जाएगा और आपके वजन पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

avoid junk foods

5. आप कैसा महसूस कर रहे हैं इसका ध्यान करें

कभी-कभी बहुत सी बातों को नकारना भी जरूरी है, जैसे कि आपका स्केल। इस बात पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है कि आप किसी खाद्य के सेवन के बाद कैसा महसूस कर रहे हैं। आपको कुछ चीजों को खाने के बाद गुड फील होता है, आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं व आपमें एक सकारात्मक फीलिंग आती है। तो यह उन सब मेजरमेंट से जरूरी है।

6. नेचुरल चीजों को ही खाएं  (Eat Natural)

यदि आप का ध्यान केवल वेट लॉस प्रोग्राम पर है तो आप उन सब चीजों का सेवन करते हैं जो शुगर फ्री, फैट फ्री, या जीरो कैलोरी हैं। जबकि यह सब आर्टिफिशियल स्वीटनर और हाइड्रोजेनेटेड ऑयल से मिलकर बनी हुई होती हैं। आप अपनी डाइट को स्वादिष्ट भी बना सकते हैं लेकिन उसमें नेचुरल खाद्य को शामिल करें और डाइट फूड को दूर रखें।

इसे भी पढ़ें: भूख भी मिटानी है और वजन भी घटाना है तो जरूर खाएं ये 5 फल, फाइबर से भरे लो-कैलोरी वाले ये फल हैं फायदेमंद

7. छोटे-छोटे टारगेट रखें (Be Patient)

मेरा मानना है कि बड़े-बड़े टारगेट कभी भी आसानी से पूरे नहीं होते। यदि आपको अपना वजन कम करना है या टोन्ड बॉडी चाहिए तो उसके लिए छोटे-छोटे टारगेट रखें और उन्हें धैर्य के साथ पूरा करने की कोशिश करें। आपका लक्ष्य स्वस्थ रहना है ना की दुबले पतले होना। केवल कुछ किलो वजन कम करने की बजाय स्वयं को हमेशा के लिए स्वस्थ रखने का प्रयास करें। इसके लिए हेल्दी डाइट व हेल्दी स्लीप लें। अपने आसपास के वातावरण को भी स्वस्थ और तनाव मुक्त रखें। साथ ही नियमित कसरत करें।

आपका वजन बीमार होकर भी कम हो सकता है लेकिन उस समय आप हेल्दी व अंदर से अच्छा महसूस नहीं कर पाएंगे। इसलिए आपको न केवल वजन कम करना है बल्कि स्वयं को स्वस्थ भी रखना है, तो स्किनी नहीं बल्कि फिट बनिए।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer