Holi 2021 Organic Colours: डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें प्राकृतिक तरीके से बने रंगों से खुद को कैसे रखें सुरक्षित

होली पर रंग लगवाने से अगर डर लगता है तो इस डर को दूर करें और घर पर ही बनाएं ऑर्गेंनिक रंग, जो आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छे हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Mar 23, 2021Updated at: Mar 23, 2021
Holi 2021 Organic Colours: डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें प्राकृतिक तरीके से बने रंगों से खुद को कैसे रखें सुरक्षित

होली (Holi 2021) पर हम अकसर रंगों से इसलिए बचते हैं क्योंकि हमें यह डर होता है कि कहीं इन रंगों से हमारी त्वचा या सेहत पर कोई नकारात्मक प्रभाव ना पड़े। वहीं कुछ लोग होली के लिए रंग खरीदने के दौरान इस कश्मकश में रहते हैं कि जो कलर वे खरीद रहे हैं वे ऑर्गेनिक हैं या नहीं। अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल चल रहे हैं तो बता दें कि ये लेख आपके लिए ही है। हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार घर पर प्राकृतिक रंग बना सकते हैं, जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा या बालों पर कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। इसके लिए हमने लेडी हार्डिंग्स मेडिकल कॉलेज एंड एसोसिएट हॉस्पिटल्स के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अंकुर सरीन से भी इनपुट्स मांगे हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - ऐसे बनाएं लाल रंग (Organic Red Colour)

अगर आप घर पर ही ऑर्गेनिक रेड कलर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास चुकंदर, टमाटर, गाजर, अनार के छिलके होने चाहिए। अब आप इन चारों को पीसकर पानी में मिलाएं। इसके अलावा आप अगर लाल रंग का गुलाल बनाना चाहते हैं तो गुलाब की पंखुड़ियों और चंदन को पीसकर लाल रंग का गुलाल बना सकते हैं।

2 - ऐसे बनाएं पीला रंग (Organic Yellow Colour)

पीला रंग बनाने के लिए आपको हल्दी की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि हल्दी हर रसोई में मौजूद है ऐसे में आप हल्दी को पानी में मिलाएं। इसके अलावा आप गेंदे के फूल को पीसकर भी पानी में मिला सकते हैं। यह रंग आप के रुप में भी निखार लाएगा। इसके अलावा आप अगर पीला गुलाल बनाना चाहते हैं तो हल्दी और उसकी दुगनी मात्रा में बेसन एक साथ मिलाएं और अगर आपके पास बेसन नहीं है तो आप मुल्तानी मिट्टी का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस कलर से भी त्वचा चमकदार बनेगी।

इसे भी पढ़ें- Bubble Bath : बबल बाथ (बुलबुला स्नान) से मिलता है तनाव सहित कई समस्याओं से छुटकारा, जानें इसके 5 फायदे

3 - ऐसे बनाएं हरा रंग (Organic Green Colour)

अगर आप हरा रंग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास धनिया और पालक के पत्ते होने जरूरी हैं। आप धनिया और पालक के पत्तों को पीसकर पानी में मिला सकते हैं वहीं अगर आप हरा रंग का गुलाल बनाना चाहते हैं तो आप मेहंदी के पाउडर को समान मात्रा में आटे के साथ मिलाएं और फिर इसका प्रयोग करें।

4 - ऐसे बनाएं नीला रंग (Organic Blue Colour)

नीले रंग के लिए आपके पास नीले गुड़हल के फूल होने जरूरी हैं। आप इन फूलों को पीसकर पानी में मिला सकते हैं। इसके अलावा आप नीला गुलाल बनाने के लिए नीले गुड़हल के फूलों को सुखाकर पीस सकते हैं और गुलाल बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Holi 2021: होली में फिटनेस की चिंता में किरकिरा न करें त्योहार का मजा, इन 6 तरीकों से कीजिएगा बॉडी डिटॉक्‍स

5 - ऐसे बनाएं नारंगी रंग (Organic Orange Colour)

नारंगी कलर घर पर बनाने के लिए आपके पास टेसू या पलाश के फूल होने जरूरी हैं। आप इन दोनों फूलों को पीसकर पानी में मिलाएं इसके अलावा नारंगी रंग का गुलाल बनाने के लिए आप चंदन के पाउडर में पलाश के फूलों का पाउडर मिलाएं।

6 - ऐसे बनाएं काला रंग (Organic Black Colour)

अगर आप घर पर काला रंग बनाना चाहते हैं तो काले रंग के अंगूर के बीज को निकालकर अच्छी तरह से पीसें और फिर इसे पानी में घोलें।

7 - ऐसे बनाएं वॉयलेट कलर (Organic Violet Colour)

घर पर वॉयलेट कलर बनाने के लिए आपको चुकंदर का प्रयोग करना होगा। चुकंदर के टुकड़ों को आप रात भर पानी में भिगोएं अगले दिन सुबह इसे उबालकर छानें। इसका रस निकालकर पानी में मिलाकर नैचुरल बैंगनी रंग से होली खेलने का आनंद लें। इसके अलावा आप ढ़ेंर सारे जामुन को पीसें और पानी में मिलाएं। तब भी आपको अच्छा वॉयलेट कलर मिल जाएगा।

ऊपर बताए गई चीजों से आप घर पर ही प्राकृतिक रंगों को बना सकते हैं लेकिन अगर आपको ऊपर बताए गई किसी भी चीज से एलर्जी है तो उसका प्रयोग ना करें।

एक्सपर्ट की राय-

मार्केट से रंग खरीदने की बजाय आप यहां दिए तरीकोंं को अपनाकर अपने घर में ही होली के कलर बना सकते हैं और इस साल होली सुरक्षित खेल सकते हैं। ये प्राकृतिक कलर आपकी स्किन के लिए भी बेहद अच्छे हैं।

ये लेख लेडी हार्डिंग्स मेडिकल कॉलेज एंड एसोसिएट हॉस्पिटल्स के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अंकुर सरीन द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

Read More Articles on Mind & Body in Hindi

Disclaimer