चेहरे पर संतरे के छिलके और शहद लगाने से दूर हो सकती हैं ये 4 समस्याएं

Orange Peel and Honey Benefits: संतरे के छिलके और शहद से बना फेस पैक चेहरे पर लगाने से स्किन को अंदर से क्लीन करने में मदद मिलती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
चेहरे पर संतरे के छिलके और शहद लगाने से दूर हो सकती हैं ये 4 समस्याएं

Orange Peel Face pack Benefits: अपनी रोजाना की डाइट में संतरा या इसके जूस को शामिल करें और वजन घटाएं। ये लाइनें आपने कई बार सुनी होग। संतरा तो खा लिया है, लेकिन इसके छिलकों का क्या? अब आप कहेंगे कि संतरों को खाने के बाद इसके छिलकों को कूड़े में ही फेंका जाएगा। अगर आपका जवाब भी यही तो एक बार फिर सोच लीजिए। जिस संतरे के छिलके को आप बेकार समझकर फेंक रहे हैं वो आपकी चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के काम आ सकता है। संतरे के गूदे के मुकाबले इसके छिलकों में विटामिन्स की मात्रा कहीं ज्यादा होती है। संतरे के छिलकों को त्वचा के लिए वरदान माना जाता है। चेहरे पर संतरे के छिलके और शहद से बना फेस पैक लगाने से ब्लैक हेड, मुंहासे, दाग और धब्बों को हटाने में मदद मिल सकती है। तो चलिए आज जानते हैं चेहरे पर संतरे के छिलके और शहद (Orange Peel Benefits) लगाने के फायदों के बारे में।

orange Peel for skin

कैसे करें संतरे और शहद का इस्तेमाल

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए आप शहद और संतरे के छिलकों का इस्तेमाल फेस पैक या फेस स्क्रब के तौर पर कर सकते हैं। दरअसल संतरे के छिलके में पर्याप्त मात्रा में कॉपर, फोलेट, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है। अगर आप संतरों के छिलके को नियमित तौर पर चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं, तो ये स्किन से डेड सेल्स को निकालने में मददगार साबित होता है। आइए जानते हैं कैसे बनाएं संतरे के छिलके और शहद का फेस पैक और फेस स्क्रब

संतरे के छिलके और शहद का फेस पैक- Orange Peel and Honey Face Pack

संतरे के छिलके से फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले इसको धूप में अच्छे से सूखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद एक कटोरी में संतरे के छिलके का पाउडर 2 चम्मच डालें। इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। शहद और संतरे के छिलके के पाउडर का पेस्ट आपको गाढ़ा लगता है, तो इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद संतरे के छिलके और शहद से बनें इस फेस को पैक को नॉर्मल पानी से धो लें। आप सप्ताह में 2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः विटामिन A किन फलों में पाया जाता है? जानें इस विटामिन के फायदे

संतरे के छिलके और शहद से बनाएं फेस स्क्रब- Orange Peel and Honey Face Scrub

संतरे के छिलकों को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के लिए आप इस पर चीनी और शहद डालकर सीधे ही अप्लाई कर सकते है। आप चाहें तो संतरों के छिलकों के पाउडर में थोड़ा सा शहद और गुलाब जल डालकर एक पेस्ट बना सकती हैं। शहद, गुलाब जल और संतरों के छिलके के पाउडर का पेस्ट बनाने के बाद चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। जब पेस्ट हल्का सूख जाए, तो इसे स्क्रब की तरह क्लीन करें। किसी भी स्क्रब को चेहरे पर इस्तेमाल करते वक्त ध्यान दें कि इसके बाद आपको फेस पैक का इस्तेमाल करना जरूरी है।

संतरों के छिलके और शहद से बनें इस स्क्रब का इस्तेमाल आप सप्ताह में 1 बार कर सकते हैं। नियमित तौर पर संतरों के छिलके और शहद से बनें फेस पैक और स्क्रब करने से स्किन की गंदगी को खत्म करके उसे ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है। 

orange Peel for skin

चेहरे पर संतरे के छिलके और शहद लगाने के फायदे

1. संतरे के छिलके के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लगाने से टैनिंग को खत्म करने में मदद मिलती है। जिन लोगों की स्किन गर्मियों और बीच पर घूमने की वजह से काली पड़ गई है, उनके लिए संतरे के छिलके का पाउडर और शहद काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

2. संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा पर मौजूद सारी गंदगी को करने में मददगार साबित होता है। अगर आप नियमित तौर पर संतरे के छिलके से बना फेस पैक लगाते हैं, तो ये कील मुंहासे की समस्या को भी खत्म कर सकता है। 

3. कई लड़कियों को पिंपल्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से चेहरे पर दाग और धब्बों की समस्या हो जाती है, उन्हें भी संतरे के छिलके और शहद का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

4. जिन लोगों को ओपन पोर्स की समस्या होती है, उन्हें भी संतरे के छिलके और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। संतरे के छिलके और शहद के पोषक तत्व ओपन पोर्स को बंद करने में मददगार साबित होते हैं।

Disclaimer