एक मिनट में वजन घटाने के नुस्खे

वजन घटाना बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन अगर आप अपने आहार और शारीरिक गतिविधि को लेकर सतर्क रहते हैं तो यह काम आपके लिए काफी आसान हो सकता है। एक मिनट में वजन घटाने के लिए कुछ खास नुस्खों की जरूरत होती है जानिए क्या हैं वो नुस्खे।

Anubha Tripathi
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Anubha TripathiPublished at: Sep 24, 2014
एक मिनट में वजन घटाने के नुस्खे

बढ़ते वजन को काबू करने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाना ही एकमात्र रास्ता नहीं है। अब आप एक मिनट यानी 60 सेकेंड में ही अपने बढ़ते वजन को काबू में कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आहार के साथ-साथ शारीरिक व्यायाम पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

 

वजन कम करने में आहार की मुख्य भूमिका होती है। इसके साथ ही कुछ खास व्यायाम आपकी कैलोरी को बर्न करने में काफी मदद करते हैं। इनकी मदद से आप अपनी फिटनेस को बरकरार रख पाते हैं। अगर आप वजन कम करने का शेड्यूल शुरु कर चुके हैं तो ऐसे व्यायाम और आहर नियमों को अपने शेड्यूल में शामिल करें जो एक मिनट में आपका वजन घटा सकते हैं।

weight lose tips in hindi

भागकर कैलोरी घटाएं

ट्रेडमिल पर रोज दस मील तक दौड़ें पर लगातार नहीं। हर रोज एक मिनट तक ट्रेडमिल पर दौड़ने से आप एक बार में 160 से लेकर 180 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह बेहद आसान और कारगर उपाय है।

ग्रीन टी

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना की ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट्स को बर्न करने में मदद मिलती है।

weight lose tips in hindi

पैदल चलें

हमारा शरीर एक मशीन है, जिसमें तमाम जोड़ हैं। इस मशीन के सही तरीके से काम करने के लिए जॉइंट्स की ट्यूनिंग जरूरी है, ताकि वे जाम न हों। पैदल चलना इस काम में सबसे मददगार हो सकता है। पैदल चलना एक प्राकृतिक एक्सरसाइज है। इसमें बाकी कसरतों की तरह किसी नस के खिंचने या हड्डी में झटका लगने का खतरा नहीं होता।

फूड लेबल पढ़ें

पैकेड फूड का सेवन करना हमारे वजन को तेजी से बढ़ाता है। इसलिए जरूरी है कि जब भी सुपरमार्केट से कोई सामन लें तो फूड लेबल पढ़ना ना भूलें।   इसकी मदद से आप यह जान पाएंगे कि फूड में कितनी कैलोरी और फैट मौजूद है। अगर आप उसमें लिखी गयी सर्विंग से ज्यादा खा लेते हैं तो कैलोरी की संख्या बढ़ जाती है।

तबाता ट्राइ करें

रोज-रोज एक ही जैसे वर्कआउट से बोर होना स्वाभाविक है। ऐसे में कुछ नया ट्राइ करें। हेवी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज का तबाता फॉर्म आपके लिए मददगार हो सकता है जिसमें आप आसानी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

तो, फिर देर किस बात की आज ही शुरू कीजिये वजन कम करने का अपना लक्ष्य।

Disclaimer