होम क्‍लीनिंग प्रॉडक्‍ट्स बढ़ा सकते हैं बच्‍चों में एलर्जी और अस्‍थमा का खतरा, अध्‍ययन में हुआ खुलासा

Childhood Asthma: हाल में हुए एक शोध के अनुसार, घर में इस्‍तेमाल होने वाले होम क्‍लीनिंग प्रॉडक्‍ट्स बच्‍चों में अस्‍थमा का कारण बन सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 19, 2020Updated at: Feb 19, 2020
होम क्‍लीनिंग प्रॉडक्‍ट्स बढ़ा सकते हैं बच्‍चों में एलर्जी और अस्‍थमा का खतरा, अध्‍ययन में हुआ खुलासा

अक्‍सर हर कोई अपने घर को साफ-सुथरा रखना चाहता है, क्‍योंकि सफाई और स्‍वास्‍थ्‍य के बीच एक गहरा संबंध है। लेकिन माता-पिता अपने बच्‍चों को बैक्‍टीरिया से बचाने के लिए घर की सफाई में थोड़ा सावधानी बरतनी चाहिए। क्‍योंकि एक नए अध्ययन से पता चलता है कि घर में इस्‍तेमाल होने वाले सफाई उत्पाद बचपन के अस्थमा उच्च जोखिम के साथ जुड़ा है। 

होम क्‍लीनिंग प्रॉडक्‍ट्स से अस्‍थमा और एलर्जी का खतरा 

CMAJ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन, CHILD कोहोर्ट स्टडी के 2000 से अधिक बच्चों के आंकड़ों का आकलन किया गया। जिसमें शोधकर्ताओं ने माता-पिता का सर्वेक्षण किया कि वे बच्चों के जीवन के पहले तीन से चार महीनों में कितनी बार 26 आम घरेलू क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं। जब बच्चे 3 साल के थे, तब तक उनमें सफाई उत्पादों के उच्चतम जोखिम के कारण अस्थमा का खतरा 37% अधिक पाया गया था। अध्ययन में यह भी पाया गया कि सफाई उत्पादों यानि होम क्‍लीनिंग प्रॉडक्‍ट्स के अधिक संपर्क में आने से बच्चों को क्रॉनिक घरघराहट होने की संभावना 35% और क्रॉनिक एलर्जी होने की संभावना 49% अधिक थी।

Home Cleansing Products may Increase the Risk of Childhood Asthma

कनाडा के वैंकूवर में साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय के डॉ. टिम तकारो ने कहा, "माता-पिता अपने बच्चों के लिए एक स्वस्थ घर बनाए रखने के लिए प्रयासरत रहते हैं। माता-पिता चाहते हैं कि एक घर को साफ करने के लिए रासायनिक-आधारित सफाई उत्पादों की तरह गंध की आवश्यकता होती है। लेकिन इसके बजाय, हम सुझाव देते हैं कि एक साफ घर के लिए कोई गंध की जरूरत नहीं है।"

इसे भी पढें: शिशु की न्यूरोलॉजिकल समस्‍याओं को ट्रैक करने में मदद करेगा स्‍मार्ट जंपसूट : शोध

नेचुरल होम क्‍लीनिंग प्रॉडक्‍ट्स का करें इस्‍तेमाल 

माता-पिता को लेबल पढ़ना चाहिए और उन वस्तुओं की तलाश करनी चाहिए, जो डाई और इत्र से मुक्त हैं, और कैमिकलयुक्‍त विकल्पों के बजाय नेचुरल होम क्‍लीनिंग उत्पादों के लिए विचार करें। इसके अलावा बच्‍चों को सफाई उत्‍पादों से दूर रखें। 

CMAJ जर्नल में प्रकाशित के अनुसार, जीवन के पहले महीने प्रतिरक्षा और श्वसन तंत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में घर के अंदर सफाई उत्‍पादों में इस्‍तेमाल होने वाले रसायनों के संपर्क में आने से शिशु को इस तरह की समस्‍याएं पैदा हो सकती हैं। क्योंकि बच्‍चे उस दौरान अपना पूरा समय घर के अंदर इतना समय व्यतीत करते हैं।

Childhood Asthma

इसे भी पढें: हरे-भरे माहौल में रहना कर सकता है मेनोपॉज में देरी, शोधकर्ताओं ने बताया कारण

शोधकर्ताओं का कहना है कि सफाई उत्पादों में रसायन क्रोनिक इंफ्लेमेशन पैदा कर सकता हैं, जो अस्थमा के विकास में योगदान दे सकता है या लक्षणों को अधिक या गंभीर बना सकता है। अध्ययन में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सफाई उत्पादों में साबुन, डिशवॉशर डिटर्जेंट, स्प्रे क्लीनर, ग्लास क्लीनर और कपड़े धोने के साबुन शामिल थे।

हालांकि, अध्ययन में यह साबित करने की कोशिश नहीं की गई है कि इन उत्पादों में कोई विशिष्ट सफाई उत्पाद या रसायन सीधे अस्थमा के लक्षण पैदा कर सकते हैं।

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer