यूरिक एसिड में फायदेमंद है ऑलिव ऑयल, इस तरह इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में हो सकता है कंट्रोल

यूरिक एसिड की परेशानी होने पर ऑलिव ऑयल आपके लिए काफी हेल्दी होता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 14, 2022Updated at: Jun 14, 2022
यूरिक एसिड में फायदेमंद है ऑलिव ऑयल, इस तरह इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में हो सकता है कंट्रोल

Olive Oils for Arthritis  :  यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है, जिससे ग्रसित व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से अर्थराइटिस होने की संभावना बढ़ जाती है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का कारण प्यूरीन और प्रोटीन होता है। अगर आप प्यूरीन और प्रोटीन का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो किडनी सही से यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाता है। ऐसे में शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है। इसके अलावा हाई प्रोटीन युक्त आहार के साथ-साथ बिस्तर पर अधिक समय तक लेटे रहने के कारण भी यूरिक एसिड होता है। ऐसे में मरीज को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करें। इसके अलावा यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैतून का तेल यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल कर सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में-Olive Oils for Uric Acid

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में कैसे प्रभावी है ऑलिव ऑयल?

शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत मान जाता है। यह सभी तत्व यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही यह ज्वाइंट्स में होने वाले दर्द और सूजन को कम कर सकता है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से शरीर को कई फायदे भी होते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए करें इन 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन, मिलेगा फायदा

यूरिक एसिड में कैसे इस्तेमाल करें ऑलिव ऑयल?

शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। खाने के रूप में कई लोग ऑलिव ऑयल क इस्तेमाल करते हैं। यह शरीर को स्वस्थ रख सकता है। साथ ही मोटापा भी कंट्रोल करता है। आइए जानते हैं किन तरीकों से कर सकते हैं ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल?

  • खाने की चीजों को तैयार करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा सलाद के रूप में आप ऊपर से भी ऑलिव ऑयल को गार्निशिंग के लिए यूज कर सकते हैं। 
  • यूरिक एसिड में दर्द और सूजन होने पर मसाज ऑयल के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऑलिव ऑयल के कुछ अन्य फायदे (Other health benefits of Olive Oil)

आंखों के लिए असरदार

बढ़ती उम्र में आंखों से जुड़ी परेशानी होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। अगर आपको आंखों से जुड़ी समस्या होने की संभावना है, तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल से आंखों को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। यह आंखों की की रोशनी को बढ़ाता है। साथ ही यह आंखों की थकान को कम कर सकता है। 

कब्ज की परेशानी करे दूर

ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से कब्ज की परेशानी दूर होती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आप कब्ज को दूर कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप गंभीर रूप से कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। Olive Oil Benefits

शुगर लेवल करे कंट्रोल

नियमित रूप से ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज से प्रभावित व्यक्तियों के लिए ऑलिव ऑयल फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर में इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल करता है। साथ ही यह ब्लड शुगर को बढ़ने से रोक सकता है। 

इसे भी पढ़ें - यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद है अश्वगंधा, जानें कैसे करें इसका सेवन

ऑलिव ऑयल सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है। इसके इस्तेमाल से आप यूरिक एसिड की कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।

 

 

Disclaimer