औरतों में पुरुषों से कहीं ज्यादा तेज़ बढ़ रहा है मोटापा

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, एक दशक के पहले की तुलना में महिला और पुरुषों में मोटापे की दर में वृद्धि हुई है। सीडीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में मोटापे से ग्रस्त 35 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में महिलाओं का अनुपात 40 प्रतिशत है।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jun 10, 2016
औरतों में पुरुषों से कहीं ज्यादा तेज़ बढ़ रहा है मोटापा

अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने मंगलवार को एक रिपोर्ट जानी की। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में मोटापे से ग्रस्त 35 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में महिलाओं का अनुपात 40 प्रतिशत है। चलिए विस्तार से जानें खबर -


समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, एक दशक के पहले की तुलना में महिला और पुरुषों में मोटापे की दर में वृद्धि हुई है। पहले जहां 34 प्रतिशत पुरुष और 38 प्रतिशत महिलाएं ही मोटापे से ग्रस्त होती थीं, अब वहीं इन आंकड़ों में तेजी से बढ़ोतरी होती देखी गई है।

 

 

Obesity in Women in Hindi

 

 

बकौल सीडीसी रिपोर्ट, अमेरिका में वर्ष 2015 में प्रत्येक 10 में से 4 महिलाएं मोटापे से पीड़ित रहीं। शोधार्थियों ने अध्ययन कर पाया है कि 20 साल से अधिक उम्र की एक-तिहाई अमेरिकी आबादी मोटापे से पीड़ित है। वहीं अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं में मोटापा का प्रतिशत सबसे अधिक, 45 प्रतिशत है। जबकि अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों में मोटापा का प्रतिशत 35 है।


लैटिन अमेरिकी महिलाओं और पुरुषों में मोटापे की दर क्रमश: 32.6 और 32 प्रतिशत है, और श्वेत महिलाओं में मोटापे का प्रतिशत पुरुषों के बनिस्पद कम है।  एक ओर जहां श्वेत महिलाओं में मोटापे का प्रतिशत 27.2 है, वहीं श्वेत पुरुषों में मोटापे का प्रतिशत 30.2 है।


गौरतलब है, यह शोध अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित हुआ है।



Image Source - Getty

Read More Health News in Hindi.

Disclaimer