रात में न करें स्किन केयर से जुड़ी ये गलतियां, खूबसूरती हो सकती है खराब

रात के समय की गई कुछ गलतियों की वजह से आपकी स्किन खराब हो सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
रात में न करें स्किन केयर से जुड़ी ये गलतियां, खूबसूरती हो सकती है खराब

Skin Care Routine : स्किन की देखभाल हमारे डेली रुटीन का हिस्सा होना चाहिए। हेल्दी शरीर के साथ-साथ स्किन को भी स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप स्किन की केयर नहीं करते हैं, तो इससे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं में झुर्रियां, फाइन-लाइंस, एक्ने जैसी परेशानी शामिल है। हम में से कई लोग हैं जो दिन के समय स्किन की देखभाल करते हैं, लेकिन रात में स्किन को बिना साफ किए सो जाते हैं। इसके अलावा स्किन से जुड़ी कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते हैं रात के समय किन गलतियों की वजह से स्किन (Common Skincare Mistakes) हो सकता है खराब? 

सोने से पहले मेकअप न हटाना

कई महिलाएं रात में सोने से पहले चेहरे से मेकअप उतारना भूल जाती हैं। यह आपकी स्किन के लिए काफी घातक साबित हो सकता है। बाहर से आने के बाद हर किसी को अपने चेहरे से मेकअप उतारना चाहिए। यह डेली रुटीन का एक अहम हिस्सा होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - बरसात में हाथ-पैरों की उंगलियों की स्किन को इन तरीकों से रखें सुरक्षित

दरअसल, सोने से पहले मेकअप न उतारने की वजह से आपकी स्किन के रोमछिद्र बंद होने लगते हैं, जिसकी वजह से स्किन पर ब्लैकहेड्स और दाग-धब्बों की परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि रात में सोने से पहले क्लींजर से स्किन की अच्छे से सफाई करें।

कॉटन के तकिए पर सोना

शायद इस बात से आपको थोड़ा आश्चर्य लगे, क्योंकि हम में से अधिकतर लोग कॉटन के तकिए पर सोते हैं। लेकिन आपको पता दें कि स्किन के लिए कॉटन का तकिया अच्छा नहीं माना जाता  है। दरअसल, कॉटन का तकिया हार्ड होता है, जिससे जब आप चेहरे को तकिए पर रखकर सोते हैं, जो यह आपकी स्किन को दबाता है। इससे आपकी स्किन के सेल्स डैमेज हो सकते हैं। साथ ही कोलेजन भी टूट सकता है। ऐसे में स्किन पर झुर्रियों की समस्या हो सकती है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि रात में सोने के लिए सिल्क या सैटिन तकिए का इस्तेमाल करें। यह आपकी स्किन के लिए काफी सॉफ्ट होता है। 

सिर्फ रात में मॉइस्चराइजर लगाना

कई महिलाएं रात में ही मॉइस्चराइजर लगाती हैं। इससे उन्हें लगता है कि एक बार मॉइस्चराइजर लगाना सही है। लेकिन ऐसा नहीं है रात के साथ-साथ सुबह के समय भी मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी होता है। इससे आपकी स्किन को पर्याप्त रूप से पोषण मिलता है। 

चेहरे पर ज्यादा तेल लगाना

कुछ लोग सर्दी या फिर ठंड बढ़ने पर काफी ज्यादा तेल लगाकर सोते हैं। इससे स्किन काफी ज्यादा ऑयली हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि रात में सोने से पहले हल्के मॉइस्चराइजर का ही इस्तेमाल करें।

रात में सोने से पहले स्किन को एक्स्ट्रा देखभाल की आवश्यकता होती है। इसलिए अपने नाइट स्किन केयर रुटीन में हेल्दी विकल्प को शामिल करेँ। ताकि आप स्किन से जुड़ी समस्याओं से दूर रह सकें।

 
Disclaimer