ज्यादा खाना खाते हैं नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोग

हाल ही में हुए शोध में पाया गया कि रात की शिफ्ट में काम करने वाले लोग दिन में काम करने वालों की अपेक्षा ज्यादा खाना खाते हैं। इसकी पुष्टि उनके बढ़े हुए वजन ने भी की। इस शोध के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें। 

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Sep 27, 2013
ज्यादा खाना खाते हैं नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोग

food in night shiftहाल ही में अमेरिका में हुए शोध में सामने आया है कि दिन के मुकाबले नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोग ज्यादा खाते हैं। इस शोध में 22 से 50 वर्ष की उम्र के 225 लोगों को शामिल किया गया। जिसमें उन्हें 18 दिन तक एक स्लीप लैब में रखा गया। कक्ष में खाना सभी को निश्चित समय पर दिया गया और खाना अलग से भी रखा गया जिसे प्रतिभागी अपनी इच्छा से या भूख लगने पर खा सकते थे।

प्रतिभागी घूम फिर सकते थे परन्तु उन्हें व्यायाम करने की मनाही थी उन्हें टीवी देखने, पढ़ने, वीडियो गेम खेलने और बैठे रहने वाली गतिविधियों को करने की आजादी थी। सभी प्रतिभागियों को दो समूहों में विभाजित किया गया जिसके तहत लगातार पांच दिनों तक पहले समूह को केवल चार घंटे (सुबह चार बजे से सुबह आठ बजे तक) और दूसरे समूह को 10 घंटे, रात 10 बजे से सुबह आठ बजे तक सोने को कहा गया। शोध में दूसरे समूह के मुकाबले पहले समूह के लोगों का वजन बढ़ा पाया गया।

पहले समूह के लोगों ने रात दस बजे से सुबह चार बजे तक काम करने के दौरान ज्यादा खाया। इन लोगों ने रात में जो खाया पिया उसमें कैलोरी का प्रतिशत अधिक था। इसका कैलोरी प्रतिशत दिन में लिये जाने वाले खाने से अधिक था।

अध्ययन से पता चला कि रात में काम करने से वजन तो ज्यादा बढ़ता ही है। इस बेसमय के खाने से प्रतिदिन खाये जाने वाले खाने का प्रतिशत भी बढ़ जाता है साथ ही इससे कैलोरी लेने का समय भी बिगड़ जाता है।

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer