वजन घटाना हो या बढ़ाना, ब्रेकफास्ट में खाएं पौष्टिक मखाना

मखाना प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस, आयरन और जिंक की मात्रा भरपूर होती है। इसके अलावा मखाने में कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Jun 28, 2018 12:14 IST
वजन घटाना हो या बढ़ाना, ब्रेकफास्ट में खाएं पौष्टिक मखाना

मखाना स्वादिष्ट होता है और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मखाने से बनी खीर, सब्जी और नमकीन आदि को लोग बड़े चाव से खाते हैं। इसके अलावा हमारे यहां व्रत-त्योहारों में भी मखाने से कई फलाहारी डिशेज बनाई जाती हैं। अगर आप अपने पतले-दुबले शरीर से परेशान हैं, तो मखाना आपका वजन बढ़ाने और मसल्स को मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा मखाने के सेवन से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं। आइये आपको बताते हैं कि किस तरह मखाना है एक सूपरफूड और क्या हैं इसे खाने के फायदे।

होते हैं ढेर सारे पोषक तत्व

मखाना प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस, आयरन और जिंक की मात्रा भरपूर होती है। इसके अलावा मखाने में कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। मखाने में कई तत्व ड्राई फ्रूट्स से भी ज्यादा होते हैं। अपने इन्हीं गुणों के कारण मखाना को सुपर फूड माना जाता है। मखाना सीड्स को आप कच्चा भी खा सकते हैं और भूनकर या पीसकर भी। कई लोग मखाने के बुरादे को आटे में मिलाते हैं ताकि उसे ग्लूटेन फ्री और प्रोटीन से भरपूर बनाया जा सके।

इसे भी पढ़ें:- मानसून में खाएं ये 6 चीजें, स्वस्थ रहने के साथ इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत

वजन बढ़ाए घटाए मखाना

मखाने में फाइबर ज्यादा होता है और कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए मखाने का प्रयोग आप वजन बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं और वजन घटाने के लिए भी कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए मखाना- अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो रोस्टेड मखाने को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें। ये आपकी भूख शांत करता है और काफी हेल्दी होता है। मखाने को भूनने के लिए गाय का घी या लो-फैट बटर का इस्तेमाल करें और इसमें चाट मसाला छिड़ककर खाएं।

वजन बढ़ाने के लिए मखाना- अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो भी आप मखाने का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सुबह और शाम मखाने का इस तरह सेवन करना चाहिए।

  • सबसे पहले एक कप मखाने के दानों को तीन-चार छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • 4-5 बादाम को छोटे टुकड़ों में काट लें और 8-10 किशमिश के दाने लेकर अच्छी तरह धो लें।
  • अब आधा लीटर दूध में एक चम्मच चीनी मिलाएं और उबलने के लिए रख दें।
  • थोड़ी देर बाद इस दूध में सभी सामग्रियों को डाल दें और उबलने दें।
  • जब दूध पकते-पकते लगभग आधा बचे तो इसे ठंडा कर के खा लें।

लंबे समय तक दिखेंगे जवान

मखाना उम्र के असर को भी बेअसर होता है। यह नट्स एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण उम्र लॉक सिस्‍टम के रूप में काम करता है और आपको बहुत लंबे समय तक जवां बनाता है। मखाना प्रीमेच्‍योर एजिंग, प्रीमेच्‍योर वाइट हेयर, झुर्रियों और एजिंग के अन्‍य लक्षणों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें:- मांसपेशियों और हड्डियों के लिए फायदेमंद है साबूदाना, ऐसे करें ब्रेकफास्ट में शामिल

बाहर निकाले शरीर की गंदगी

मखाने का सेवन किडनी और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है। फूल मखाने में मीठा बहुत कम होने के कारण यह स्प्लीन को डिटॉक्‍सीफाइ करने, किडनी को मजबूत बनाने और ब्‍लड का पोषण करने में मदद करता है। साथ ही मखानों का नियमित सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और हमारा शरीर सेहतमंद रहता है।

हड्डियों की कमजोरी और दर्द

मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है इसलिए जोड़ों के दर्द, विशेषकर अर्थराइटिस के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर के किसी भी अंग में हो रहे दर्द जैसे से कमर दर्द और घुटने में हो रहे दर्द से आसानी से राहत मिलती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Eating in Hindi

Disclaimer