पीठ की नस में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 का घरेलू उपाय

Home Remedies For Nerve Pain In Back: कमर या पीठ की नसों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय मौजूद हैं, जानें पीठ की नस में दर्द क्यों होता है

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Sep 01, 2022
पीठ की नस में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 का घरेलू उपाय

Home Remedies For Nerve Pain In Back: कमर दर्द की समस्या लोगों में बहुत आम है। हम में से ज्याादतर लोग पीठ में दर्द की समस्या का आए दिन सामना करते हैं। खराब पॉश्चर, फिजिकल एक्टिविटी न करना और ज्यादा भार उठाना पीठ दर्द के कुछ आम कारण हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कमर की नसों में सूजन और दर्द के कारण भी पीठ दर्द की समस्या होती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! नसों में ब्लॉकेज, सूजन और दर्द होने पर भी पीठ दर्द की समस्या होती है। लोग इसे अक्सर सामान्य दर्द समझकर इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करने में लगे रहते हैं। लेकिन दर्द से आराम नहीं मिलता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि नसों में दर्द होने पर आपको सामान्य उपायों या पेन किलर्स से राहत नहीं मिल सकती है।

अब सवाल यह उठता है कि पीठ की नस में दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? वैसे तो आप कुछ घरेलू नुस्खों से पीठ में नसों के दर्द से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन नसों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको पहले नसों में दर्द के कारण को समझना जरूरी है। इस लेख में हम आपको पीठ की नसों में दर्द के कारण और इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (kamar ki naso me dard ka ilaj) बता रहे हैं।

कमर की नस में दर्द में क्या होता है- kamar ki naso me dard kyu hota hai

नसों में दर्द की समस्या खराब ब्लड सर्कुलेशन और फ्लो के कारण होती है, जिससे नसों में ब्लड का संचार सुचारू रूप से नहीं हो पाता है। इससे नसों में ब्लड इकट्ठा या जमा होने लगता है और नसों में ब्लॉकेज का कारण बनता है। इससे जब नसें ब्लॉक हो जाती हैं, तो इससे नसों में सूजन होने लगती है। जिससे नसों में गंभीर दर्द होता है, जो आपकी पीठ से लेकर गर्दन और कूल्हों तक होता है। इससे लोगों का काफी असहजता का सामना करना पड़ता है और उठने-बैठने, लेटने से लेकर दिनभर के सामान्य कार्य करना भी मुश्किल हो जाता है।

ome Remedies For Nerve Pain In Back

पीठ की नस में दर्द के घरेलू उपाय- Home Remedies For Nerve Pain In Back

1. सिकाई करें

आप पीठ में दर्द वाले हिस्से की गर्म या ठंडी सिकाई कर सकते हैं। यह सूजन को कम करने और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने का एक प्रभावी और बहुत आसान तरीका है। इससे सूजन कम कम होती है और दर्द से जल्द राहत मिलती है।

इसे भी पढें: गर्दन की नसों में दर्द क्यों होता है? जानें छुटकारा पाने के लिए 5 घरेलू उपाय

2. योग का अभ्यास करें

योग में ऐसे कई आसान हैं जो नसों और मांसपेशियों को स्ट्रेच करने, सूजन को कम करने, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ ही दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। भुजंगासन, अपानासन योग, अधोमुख श्वान आसन, सुप्त पादांगुष्ठासन, शलभासन योग आदि नसों में दर्द और सूजन को कम करने के लिए कुछ प्रभावी योगासन हैं।

3. दर्द से प्रभावित हिस्से की मालिश करें

मालिश करने से नसों और मांसपेशियों की सूजन कम होती है। मालिश के लिए आप सरसों के तेल का प्रयोग करनें, यह दर्द से राहत प्रदान करने में बहुत प्रभावी है। बस सरसों के तेल में हल्दी या लहसुन डालकर गर्म कर लें और इसके बाद प्रभावित हिस्से की अच्छी तरह मालिश करें। इससे दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

4. एक्सरसाइरज करें

एक्सरसाइज करने से नसों में खून दौड़ने लगता है। हालांकि अगर आपको गंभीर दर्द हो रहा है तो सिर्फ स्ट्रेचिंग वाली एक्सरसाइज करें, ज्यादा भार न उठाएं। अगर आप नियमित एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे भी नसों में दर्द की समस्या नहीं होती है। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें।

5. दूध में हल्दी मिलाकर पिएं

एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी, सूजन और दर्द का प्रभावी उपचार है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। कोशिश करें इसे अपने भोजन में शामिल करें, गर्म पानी में डालकर पिएं या हल्दी वाले दूध का सेवन करें। इससे दर्द से जल्दी राहत मिलेगी।

इसे भी पढें: फिटकरी और सरसों तेल लगाने से दूर होती हैं त्वचा और बालों की ये 5 समस्याएं

6. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने वाले फूड्स खाएं

जंक और प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन के बजाए संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, ब्लैकबेरी, रैस्पबेरीज, स्ट्रॉबेरीज जैसे फूड्स को डाइट में शामिल करें। प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाएं, फल-सब्जियां ज्यादा खाएं और घी जैसे हेल्दी फैट्स डाइट में जरूर शामिल करें। इससे नसों में दर्द की समस्या को रोकने में मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer