फिटकरी और सरसों तेल लगाने से दूर होती हैं त्वचा और बालों की ये 5 समस्याएं

Alum And Mustard Oil Benefits: फिटकरी और सरसों के तेल का मिश्रण त्वचा और बालों की कई समस्याओं का रामबाण उपाय है, जानें लगाने का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 30, 2022
फिटकरी और सरसों तेल लगाने से दूर होती हैं त्वचा और बालों की ये 5 समस्याएं

Alum And Mustard Oil Benefits In Hindi: फिटकरी और सरसों का तेल दोनों ही त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दोनों में ही कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिससे यह त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। फिटकरी की बात करें तो यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ ही एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है। वहीं सरसों के तेल की बात करें तो यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। खाना पकाने के साथ ही इसका प्रयोग शरीर, बाल और चेहरे पर लगाने के लिए भी किया जाता है। यह एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है। हेल्दी फैट्स जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के साथ ही ओमेगा-3, 6 से भरपूर सरसों का तेल बालों और त्वचा की कई समस्याओं के लिए एक रामबाण उपाय है।

जब फिटकरी और सरसों के तेल को एक साथ मिलाकर त्वचा और बालों पर अप्लाई किया जाता है, तो इससे न सिर्फ उनसे जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं, बल्कि कई अनेक लाभ भी मिलते हैं। इस लेख में हम आपको फिटकरी और सरसों का तेल लगाने के 5 फायदे (fitkari aur sarson ka tel lagane ke fayde) बता रहे हैं।

फिटकरी और नारियल तेल के फायदे- fitkari aur sarson ke tel ke fayde

1. सफेद बालों को करे काला

अगर आप बालों में फिटकरी और सरसों के तेल के मिश्रण बालों में लगाते हैं, तो इससे सफेद बालों की समस्या दूर करने में मदद मिल सकती है। आप चाहें तो इसमें मेहंदी मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं, इससे सफेद बालों से जल्द छुटकारा मिलेगा।

Alum and Mustard Oil Benefits for Skin, Hair in Hindi

इसे भी पढें: सरसों के तेल से पैर के तलवों की करें मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

2. स्कैल्प की खुजली करे दूर

फिटकरी और सरसों के तेल में मौजूद औषधीय गुण स्कैल्प पर पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और खुजली, एलर्जी और सोरायसिस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। यह डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए भी एक प्रभावी उपाय है, जिसके कारण बाल पतले, कमजोर होते हैं और तेजी से झड़ते हैं।

3. ड्राई स्किन से दिलाए छुटकारा

यह कॉम्बिनेशन त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करता है। जिससे ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है और त्वचा कोमल बनती है। साथ ही यह त्वचा त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है, जिससे यह त्वचा की कई समस्याओं जैसे कील-मुंहासे और दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाने में सहायक है। यह स्किन एलर्जी, खुजली और हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में भी मददगार है। इससे त्वचा में प्राकृतिक निखार भी आता है।

4. त्वचा को करे टाइट

त्वचा पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स और त्वचा लटकने जैसी समस्याएं इन दिनों लोग कम उम्र में ही झेल रहे हैं। ऐसे में अगर आप फिटकरी और सरसों का तेल त्वचा पर लगाते हैं तो इससे चेहरे की त्वचा में कसाव आता है, इससे न सिर्फ झुर्रियां कम दिखाई देती हैं, बल्कि फाइन लाइन्स और त्वचा के रोम छिद्र श्रिंक होते हैं, जिससे यह आपको जवां दिखने में मदद करता है। इसके अलावा यह त्वचा के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है। इस मिश्रण से कुछ मिनटों के लिए त्वचा की मालिश करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ होती हैं और डेड स्किन से छुटकारा मिलता है।

5. बालों के ग्रोथ बढ़ाएं और बनाए शाइनी

बालों का झड़ना रोकने के साथ ही फिटकरी और सरसों के तेल का मिश्रण नए बाल उगाने में भी मदद करता है। जिससे यह गंजेपन को रोकने में मदद करता है। साथ ही यह बालों के रुके हुए विकास को बढ़ावा देने में भी लाभकारी है। यह आपके बालों को घने, मजबूत और शाइनी बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढें: सरसों के तेल से पाएं नैचुरली काले बाल, जानें इस्तेमाल का तरीका

फिटकरी और सरसों का तेल कैसे लगाएं- How To Apply Alum And Mustard Oil

एक बर्तन में 20-30ml सरसों का तेल लें और उसमें 1/4 चम्मच फिटकरी का पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को गैस पर थोड़ा गर्म कर लें और फिटकरी को अच्छी तरह घुलने दें। इसे थोड़ा गुनगुना ठंडा कर लें और त्वचा या बालों पर अप्लाई करें। त्वचा पर कुछ मिनट मालिश करें और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से धो लें और अगर बालों में लगा रहे हैं तो इसे स्कैल्प और स्प्लिट एंड्स तक अच्छी तरह लगाएं और मालिश करें। इसे 3-4 घंटे के लिए बालों में छोड़ दें, उसके बाद किसी सौम्य शैंपू से धो लें। इसे सप्ताह में 2-3 बार प्रयोग जरूर करें।

Image Source: Freepik.com

 

Disclaimer