सरसों Vs नारियल तेल, बालों के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

Mustard Oil Or Coconut Oil Which Is Best: सरसों तेल और नारियल तेल बालों के लिए दोनों ही बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन क्या ज्यादा फायदेमंद है जानें..

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Sep 24, 2022 13:00 IST
सरसों Vs नारियल तेल, बालों के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

Mustard Oil Vs Coconut Oil Which Is Best For Hair: सरसों का तेल और नारियल तेल, दोनों ही हमारी रसोई का अहम हिस्सा हैं। दोनों का ही प्रयोग खाना बनाने से लेकर, त्वचा और बालों में लगाने या मालिश के लिए किया जाता है। दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जब बालों में तेल लगाने और उन्हें स्वस्थ रखने की बात आती है, तो सरसों के तेल और नारियल तेल से बेहतर कोई तेल नहीं है। लेकिन एक सवाल अक्सर लोगों बहुत परेशान करता है कि बालों के लिए सरसों का तेल ज्यादा फायदेमंद है या नारियल तेल?

एक्सपर्ट्स की मानें तो दोनों ही तेल बालों के लिए पूरी तरह सुरक्षित और लाभकारी हैं, दोनों ही हेल्दी फैट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे ये बालों की कई समस्याओं को दूर करने और स्वस्थ बाल पाने में मदद करते हैं। लेकिन सवाल यह है कि कौन सा तेल बालों के लिए ज्यादा फायदेमंद है? इस लेख में हम आपको बालों के लिए सरसों का तेल या नारियल तेल में क्या ज्यादा फायदेमंद है इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Mustard Oil Or Coconut Oil Which Is Best For Hair

आइए पहले जानते हैं बालों के सरसों तेल और नारियल तेल के फायदे- Mustard Oil And Coconut Oil Benefits For Hair

  • बालों के झड़ने और टूटने की समस्या को दूर करते हैं और बालों को मजबूत बनाते हैं
  • ड्राई और फ्रिजी हेयर की समस्या को दूर करते हैं और मुलायम-शाइनी बाल प्रदान करते हैं।
  • स्कैल्प में डैंड्रफ और खुजली की समस्या को दूर करते हैं, जो बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण हैं।
  • बालों को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे बालों का रुका हुआ विकास फिर से होना शुरू हो जाता है और नए बाल भी उगने शुरू हो जाते हैं।
  • गंजेपन की समस्या को रोकने में मदद करते हैं और बालों के तेजी से विकास में मददगार हैं।
  • स्कैल्प, बाल और बालों के रोम को मॉइश्चराइज करते हैं और उन्हें पोषण प्रदान करते हैं।
  • दो मुहे और बेजान बालों की समस्या को दूर कर, घने-लंबे और मजबूत बाल पाने में सहायता करते हैं।
  • बालों को समय से पहले सफेद बालों को रोकने और बालों को नैचुरली काला बनाने में मदद करते हैं।
  • स्कैल्प में जमा गंदगी, हानिकारक बैक्टीरिया और खुजली जैसी समस्याओं का सफाया करते हैं।

सरसों तेल या नारियल तेल, बालों के लिए क्या अधिक फायदेमंद है- Mustard Oil Or Coconut Oil Which Is Best For Hair

एक्सपर्ट्स की मानें तो सरसों का तेल और नारियल तेल दोनों ही समान रूप से फायदेमंद होते हैं। हालांकि इनके प्रयोग के तरीके और बनावट आदि अलग-अलग जरूर हैं। सरसों का तेल बहुत गाढ़ा होता है, साथ ही इसकी खुशबू भी बहुत हैवी होती है, जो कि सभी लोगों को पसंद नहीं आती है। साथ ही सरसों के का प्रयोग सर्दियों में करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और यह नारियल तेल की तरह बालों में जमता भी नहीं है। यह ठंड के मौसम में ड्राई स्कैल्प और पपड़ीदार स्कैल्प और डैंड्रफ को दूर रखने में मदद करता है।

वहीं नारियल तेल की बात करें तो यह सरसों के तेल की तुलना में हल्का और पतला होता है, साथ ही इसकी खुशबू भी अच्छी होती है, जिससे यह बालों को ज्यादा चिपचिपा नहीं बनाता है। इसलिए लोग नारियल तेल का विकल्प अधिक चुनते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में नारियल तेल का प्रयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि यह बालों में जमने लगता है, जिससे स्कैल्प और बालों के रोम को पोषण ठीक से नहीं मिल पाता है और न ही स्कैल्प में नमी लॉक होती है। जिससे ड्राई स्कैल्प, खुजली और डैंड्रफ और पपड़ीदार स्कैल्प जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जो बालों के झड़ने का कारण बनता है।

इसे भी पढें: प्याज के रस से करें सफेद बालों को नैचुरली काला, जानें लगाने के 5 तरीके

आप अपनी जरूरत और पसंद के अनुसार दोनों का ही प्रयोग कर सकते हैं। दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। लेकिन कोशिश करें कि बालों में तेल जरूर लगाएं चाहे फिर वो सरसों तेल हो या नारियल तेल। साथ ही तेल का चुनाव मौसम के अनुसार करें, जिससे कि बालों को कोई नुकसान न पहुंचे।

 

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer