प्याज के रस से करें सफेद बालों को नैचुरली काला, जानें लगाने के 5 तरीके

Onion Juice Benefits For White Or Grey Hair: सफेद बालों को काला करने के लिए प्याज का रस बहुत फायदेमंद होता है, जानें इस्तेमाल करने के 5 तरीके।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 20, 2022
प्याज के रस से करें सफेद बालों को नैचुरली काला, जानें लगाने के 5 तरीके

Onion Juice Benefits For Naturally Black Hair: सब्जियों में मसाले की बात हो या भोजन के साथ सलाद की, प्याज के बिना हमारा भोजन अधूरा है। प्याज न सिर्फ हमारे भोजन का स्वाद बढ़ता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, आपकी त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के में भी प्याज बहुत लाभकारी है। लेकिन क्या आप जानते हैं सफेद बालों की समस्या को दूर करने और बालों को नेचुरली काला बनाने में भी प्याज बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं, कि बालों में प्याज कैसे लगाएं या प्रयोग कैसे करें?

बालों की समस्याओं को दूर करने, हेल्दी और नेचुरुली काले बाल पाने के लिए बालों में प्याज का रस लगा सकते हैं। यहां तक कि सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बालों में प्याज के रस का प्रयोग भी कई तरह से कर सकते हैं। लोग इस बात को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं कि प्याज के रस से बाल काले कैसे करें? इस लेख में हम आपको सफेद बालों के लिए प्याज के फायदे (Onion Benefits For White Hair) और बाल काले करने के लिए प्याज के रस लगाने के 5 तरीके (pyaj ka ras safed balo ke liye in hindi) बता रहे हैं।

How To Use Onion Juice For Naturally Black Hair

प्याज के रस से बाल काले कैसे करें- How To Use Onion Juice For Naturally Black Hair

1. प्याज का रस बालों में लगाएं

आप रात को सोने से पहले बालों में तेल की तरह प्याज का रस लगा सकते हैं। प्याज का रस स्कैल्प से लेकर बालों तक अच्छी तरह लगाएं, आप किसी स्प्रे बॉटल में प्याज का रस डालकर भी बालों पर स्प्रे कर सकते हैं। कुछ मिनट स्कैल्प की मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार लगाएं।

इसे भी पढें: कलौंजी से सफेद बालों को करें नैचुरली काला,जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

2. प्याज का रस तेल में मिलाकर लगाएं

नारियल या सरसों तेल और प्याज के रस का मिश्रण बहुत लाभकारी माना जाता है। आपको नारियल तेल और प्याज का रस बराबर मात्रा में लेना है और इसे अच्छी तरह पकाना है। उसके बाद मिश्रण को ठंडा कर लें और किसी कांच की बोतल में भरकर रख लें। इस मिश्रण से रात को सोने से पहले स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें और बालों के स्प्लिट एंड्स तक अच्छी तरह लगाएं। सुबह धो लें। हफ्ते में 2-3 बार जरूर लगाएं।

3. मेहंदी मिलाकर लगाएं

बालों को नेचुरल काला बनाने में मेहंदी बहुत लाभकारी होती है। प्याज के रस और मेहंदी के मिश्रण से आप सफेद बालों से आसानी से राहत पा सकते हैं। आपको बस सरसों या नारियल तेल में बराबर मात्रा में प्याज का रस डालना है और 2-3 चम्मच मेंहदी पाउडर या पत्तियां डालकर अच्छी तरह गर्म करना, जब तक कि मिश्रण काला न हो जाए। इस मिश्रण को 3-4 घंटों तक बालों में जरूर लगाएं। उसके बाद शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार जरूर लगाएं।

4. प्याज के रस में आंवला मिलाकर लगाएं

सफेद बालों को काला करने के लिए आप प्याज के रस में आंवला पाउडर या आंवला फल पीसकर डालकर, इसे पकाकर एक हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। इस मिश्रण को बालों में लगाकर कम से 3-4 घंटों के लिए छोड़ दें और किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। ऐसा सप्ताह में 2-3 बार करें।

इसे भी पढें: करी पत्तों से करें सफेद बालों को नैुचरली काला, जानें लगाने के 5 तरीके

5. प्याज का रस और एलोवेरा मिलाकर लगाएं

प्याज का रस और एलोवेरा का मिश्रण बालों के लिए बहुत लाभकारी है। यह बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आप एलोवेरा जेल और प्याज का रस बराबर मात्रा में मिलाकर इस मिश्रण को बालों में अप्लाई कर सकते हैं। 3-4 घंटों के लिए बालों में जरूर लगाएं, उसके बाद शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार जरूर लगाएं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer