ठंडे मौसम में सरसों के तेल से करें शरीर की मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Mustard Oil Body Massage Benefits: सरसों तेल से मालिश करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, जानें इसके 5 फायदे और बॉडी मसाज करने का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 16, 2022 22:20 IST
ठंडे मौसम में सरसों के तेल से करें शरीर की मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Mustard Oil Massage Benefits In Hindi: सरसों के तेल का सेवन जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, शरीर पर सरसों का तेल लगाना भी उतना ही फायदेमंद होता है। शरीर की मालिश करने से संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। लोग शरीर की मालिश के लिए देसी घी, नारियल, बादाम तेल और अन्य एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करते हैं। लेकिन जब मौसम ठंड बढ़ने लगती है या सर्दियां शुरु होने लगती है, तो ऐसे शरीर की मालिश करने के लिए सरसों का तेल प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। ठंडे मौसम में सरसों के तेल से मालिश करना बहुत लाभकारी होता है। इससे स्वास्थ्य संबंधी कई लाभ मिलते हैं। सरसों के तेल से मालिश करने से क्या फायदे मिलते है, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी (BAMS, Ayurveda) से बात की।

उनके अनुसार सरसों का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह हेल्दी फैट्स का अच्छी स्रोत है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (MUFA) और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों के साथ ही ओमेगा-3 और 6 से भरपूर होता है।  जिससे यह सेहत के लिए बहुत फायेदमंद माना जाता है। अगर आप सरसों के तेल से शरीर की मालिश करते हैं, तो इससे अद्भुत फायदे मिलेंगे। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं सरसों के तेल से मसाज (sarso ke tel se massage) कैसे करें? इस लेख में हम आपको सरसों के तेल से मालिश करने के 5 फायदे (sarso ke tel se malish karne ke fayde) और सरसों के तेल से बॉडी मसाज (sarso ke tel se body massage) कैसे करें? इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

benefits of sarso oil body massage

सरसों का तेल से मालिश करने के फायदे- benefits of sarso oil body massage

1. शरीर में आती है गर्मी

अगर आप सरसों के तेल से शरीर की मालिश करते हैं, तो इससे शरीर में गर्मी आती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरसों का तेल गर्म होता है। यह ठंड के मौसम में भी आपको गर्म महसूस कराता है।

2. ब्लड सर्कुलेशन में करे सुधार

यह आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में को बेहतर बनाने और ब्लड फ्लो बढ़ाने में मदद करता है। जिससे शरीर के अन्य अंगों तक रक्त और पोषण बेहतर तरीके से पहुंचता है। साथ ही नसों का स्वास्थ्य भी बना रहता है।

इसे भी पढें: सरसों के तेल से करें पैरों की मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

3. मांसपेशियों और जोड़ों की जकड़न करे दूर

जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है मांसपेशियों और जोड़ों में अकड़न की समस्या शुरू हो जाती है। कुछ लोगों को इससे दर्द भी होता है। लेकिन सरसों तेल से मालिश करने से यह समस्या दूर होती है।

4. हड्डियों को बनाए मजबूत

नियमित सरसों तेल से जब आप पूरे शरीर के की हड्डियां, मांसपेशियों और जोड़ों की अच्छी तरह मालिश करते हैं, तो हड्डियां मजबूत होती हैं, साथ ही उनमें फ्रैक्चर का जोखिम भी कम होता है।

5. शरीर को आराम मिलता है

सरसों के तेल से मालिश करने से मांसपेशियों में तनाव कम होता है और आप शांत महसूस करते हैं। यह आपको आरामदायक महसूस कराता है। इससे चिंता और तनाव जैसी मानसिक स्थितियों और नींद से जुड़ी समस्या जैसे अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है।

6. पेट भी रहता है हेल्दी

शरीर की मालिश करने से वात दोष के संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है। पेट की ज्यादातर समस्याएं वात का अधिकता या असंतुलन के कारण होती हैं। सरसों तेल से मालिश करने से पाचन बेहतर होगा और आपको अपच, ब्लोटिंग, कब्ज, पेट में सूजन, गैस आदि से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढें: सरसों के तेल से पैर के तलवों की करें मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

सरसों के तेल से बॉडी मसाज कैसे करें- sarso ke tel se body massage kaise kare 

शरीर की मालिश के लिए आपको सबसे पहले सरसों के तेल को गर्म कर लेना है, आप चाहें तो इसमें लहसुन डालकर भी गर्म कर सकते हैं। तेल को अच्छी तरह गर्म करें और उसके बाद ठंडा कर लें। गुनगुना हो जाने पर तेल से पूरे शरीर की अच्छी तरह मालिश करें। सुबह के समय मालिश करने से सबसे अधिक फायदे मिलते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer